रामनवमी पर निकली भगवान श्रीराम की दिव्य शोभायात्रा, अयोध्या श्रीराम मंदिर की प्रतिमा की जीवंत झांकी के साथ देवी-देवताओं की झांकियों ने मोहा मन, जिले में पहली बार रामनवमी पर उमड़ी धर्मप्रेमियों की भीड़

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्रीराम मंदिर ट्रस्ट और विहिप के तत्वाधान में रामनवमी का पर्व उल्लास, उमंग और उत्साह के साथ मनाया गया. खास बात यह रही कि पहली बार जिले में रामनवमी पर धर्मप्रेमियों की भीड़ देखी गई. यही नहीं बल्कि पहली बार ही रामनवमी पर्व को लेकर नगर को भगवा रंग और रंगबिरंगी रोशनी से सजाया गया था. नगर के चौक-चौराहो में एक महिने से रामनवमी पर्व के आयोजन को सफल और ऐतिहासिक बनाने की आयोजकों की तैयारी ने पर्व के उल्लास को चौगुना कर दिया.  

रामनवमी पर किए गए धार्मिक आयोजन में पुराने श्रीराम मंदिर से जब हजारों की संख्या में भगवान श्रीराम की दिव्य शोभायात्रा निकली तो आसमान भी जय श्रीराम के नारो से गुंजायमान हो उठा. हर वर्ग, हर तबके के लोग, भगवान राम जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर निकली दिव्य शोभयात्रा में शामिल होकर, धर्ममय आयोजन के आनंद में मग्न होकर रामभक्ति में लीन दिखाई दिए.

भगवान श्रीराम की दिव्य शोभयात्रा में अयोध्या के भव्य रामलला मंदिर में विराजित भगवान श्रीराम की प्रतिमा की जीवंत झांकी, भगवान श्रीराम और और रामभक्त हनुमान के विशाल स्वरूप की झांकियों के साथ भगवान भोलेनाथ और मां दुर्गा के नौरूपो की झांकियों ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया.   एक ही नारा, एक ही नाम-जयश्रीराम, जयश्रीराम, राम जन्मोत्सव, रामनवमी पर भगवान श्रीराम की दिव्य शोभयात्रा, पुराने श्रीराम मंदिर से प्रारंभ होकर काली पुतली चौक से आंबेडकर चौक और नगर के प्रमुख मार्गो से होकर निकली. इस दौरान जगह-जगह भगवान श्रीराम और शोभायात्रा का स्वागत, पुष्पवर्षा से किया गया. इस दौरान भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर निकली दिव्य शोभायात्रा में शामिल रामभक्तों के लिए जगह-जगह नगर की धर्मप्रेमी जनता ने जलपान की व्यवस्था की थी. शोभायात्रा के दौरान नगर के प्रमुख चौराहो पर रंगबिरंगी आतिशबाजी का नजारा भी दिखाइ दिया.  इस शोभायात्रा के दौरान पूरे नगर का माहौल राममय नजर आ रहा था. शोभायात्रा में जनप्रतिनिधि, ट्रस्ट और हिन्दु संगठनों के पदाधिकारियों के अलावा हजारों की संख्या में धर्मप्रेमी जनता मौजूद थी.  

भगवान श्रीराम का आशीर्वाद लेने पहुंचे हनुमान स्वरूप साधक 

हर साल की तरह इस साल भी 23 अप्रैल को हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर वीर बजरंगी का स्वरूप निकाला जाएगा. श्री हनुमान सेवादल समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हनुमान भक्त आकाश रंगलानी वीर बजरंगी का स्वरूप धारण करेंगे. जिसकी 40 दिनों की तपस्या का वह अनवरत पालन कर कर रहे है. आज 17 अप्रैल को रामनवमी से शुभ अवसर पर हनुमान स्वरूप को धारण कर साधक काली पुतली चौक पर रामनवमी की शोभायात्रा में भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता जी का आशीर्वाद लेने पहुंचे.


Web Title : DIVINE PROCESSION OF LORD SHRI RAM ON RAM NAVAMI, TABLEAUX OF GODS AND GODDESSES WITH VIBRANT TABLEAU OF AYODHYA SHRI RAM TEMPLE STATUE