वन विकास निगम परिक्षेत्र लालबर्रा में शुरू हुई जांच, विभागीय अमले पर हो सकती है बड़ी कार्यवाही

लालबर्रा (कमलेश खरोले). वन विकास निगम लामता प्रोजेक्ट परियोजना लालबर्रा के जंगलों में हुई अंधाधुंध कटाई और खनिज संपदा के अवैध दोहण को लेकर विभागीय जांच प्रारंभ हो गई है. विदित हो कि ग्रामीणों की शिकायत पर वनों की कटाई एवं रेत उत्खनन को लेकर प्रकाशित हुए समाचारों को संज्ञान में लेते हुए डीएम एस. श्रीवास्तव द्वारा जांच टीम गठित कर जांच प्रारंभ करवा दी गई है, औरजल्द ही जांच पूरी होना बताया जा रहा है. जिसमें बड़े खुलासों के साथ विभागीय अमले पर बड़ी कार्यवाही की संभावना व्यक्त की जा रही हैं.

इन स्थानों में हुआ है खनन

उत्तर और पश्चिम बगदेही बीट से प्रवाहित होने वाले नदी नालों मुरमनाला, गुरुढ़ोडा सहित वैनगंगा नदी के रस्सी घाट से हजारों टन रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा चुका हैं. जिसकी जांच गठित टीम द्वारा की जानी थी, किंतु हाल ही में हुई जोरदार बारिश के बाद उत्खनन के निशान मिट गए हैं एक ओर गंगा नदी से बड़ी मात्रा में पानी का बहाव हो रहा है वह जंगल के नालों से पानी के बहाव के बाद उत्खनन के निशान मिटना स्वभाविक है यदि जांच दल द्वारा झमाझम हुई बारिश के पूर्व ही उक्त स्थानों का निरीक्षण कर लिया गया होगा तो निश्चित तौर पर बड़ी मात्रा में खनन के निशान सबूत के तौर पर हाथ लगे होंगे.  

कक्ष क्रमांक 388, 389 और 390 में हुई है वनों की अंधाधुंध कटाई

वन माफियाओं द्वारा उत्तर और पश्चिम बगदेही के कक्ष क्रमांक 388, 389 और 390 में सागौन और अन्य इमारती वृक्षों की अवैध रूप से अंधाधुंध कटाई की गई है. जिसकी जांच भी गठित दल द्वारा की जा रही है. जबकि इस मामले में शिकायतकर्ताओं को कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. जिससे शिकायतकर्ता मान रहे हैं कि उनके सामने यदि जांच नहीं हुई तो अपने विभागीय अमले के दोषी कर्मचारियों और अधिकारियों को जांच दल बचाने का प्रयास कर सकता है. ऐसे में शिकायतकर्ता अपने समक्ष जांच करवाने की मांग कर रहे हैं.

इनका कहना हैं.

वन विकास निगम परिक्षेत्र लालबर्रा में जांच प्रारंभ करवा दी गई है. जल्द ही जांच पूरी हो जायेगी.

एस. श्रीवास्तव, डीएम, वन विकास निगम बालाघाट


Web Title : FOREST DEVELOPMENT CORPORATION CONSTITUENCY BEGINS IN LALBARRA, MAY TAKE MAJOR ACTION ON DEPARTMENTAL ACTION