शासकीय अधिकारी कर्मचारी जन सेवा की भावना से काम करें-मंत्री कावरे,नक्शी में लगाया गया जनसमस्या समाधान शिविर

बालाघाट. जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने क्षेत्र की जनता की समस्याओं का निराकरण कराना और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना मेरी जिम्मेदारी है. यह काम मैं जनसेवक के रूप में करता हूं. इसी तरह शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी जनसेवा की भावना से काम करना है और शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाना है. सभी शासकीय अधिकारी कर्मचारी अपना काम जिम्मेदारी से करे, जिससे आम जन को किसी तरह की परेशानी न हो. यह बातें मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष स्वतंत्र प्रभार एवं जल संसाधन विभाग रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने 1 जनवरी को किरनापुर विकासखंड के ग्राम नक्शी में आयोजित जनसमस्या समाधान शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही.

ग्राम नक्शी में आयोजित इस शिविर का शुभारंभ मंत्री श्री कावरे ने कन्या पूजन करके किया. शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया और उन्हें शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी गई. शिविर में कन्हैया कावरे, मंगल खरे, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद सिंघनधुपे, नक्शी एवं आसपास की पंचायतों के प्रधान, किरनापुर की एसडीएम सुश्री निकिता सिंह मंडलोई, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गायत्री कुमार सारथी, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी देवेन्द्र यादव, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश डहाटे एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने सभी लोगों को नववर्ष 2021 की बधाई देते हुए कहा कि यह वर्ष हम सभी के लिए नई खुशियां लेकर आयेगा और हम कोरोना संकट से निकलकर विकास की राह तेजी से अग्रसर हो सकेंगें. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में मंत्री होने के कारण मेरी जिम्मेदारियां बढ़ गई है और अपने क्षेत्र के ग्रामों में संपर्क के लिए समय कम मिल रहा है. लेकिन इन सबके बाद भी उन्हें अपनी जिम्मेदारी का पूरा ध्यान है और वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखेंगें. उन्होंने शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि वे उनके पास अपने काम के लिए आने वाले लोगों से अच्छा व्यवहार करें और उनकी समस्या को ध्यान से सुनें. आम जन को लगना चाहिए कि शासकीय कार्यालय में जाने पर उनकी समस्या पर धान दिया जा रहा है. ईश्वर ने एक तरह से शासकीय सेवकों को जनसेवा का अवसर दिया है और इससे वे पुण्य कमाने का प्रयास करें.

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि जो लोग शासन की योजना में पात्रता रखते हैं उन्हें हर हाल में योजना का लाभ मिलना चाहिए. पटवारी अपने कार्यालय के बाहर बीपीएल सूची में नाम शामिल कराने के लिए मापदंड की सूची चस्पा कर रखें. जिससे आम लोगों को भी पता चल सके कि यदि उनका नाम बीपीएल सूची में नहीं आ रहा है तो उसका कारण क्या है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार पटवारियों को सोमवार एवं गुरूवार को अपने मुख्यालय के कार्यालय में मौजूद रहना होगा.

सात दिनों में नक्शी मोक्षधाम मार्ग बनाने के निर्देश

मंत्री श्री कावरे ने कार्यक्रम में घोषणा की कि ग्राम नक्शी में मोक्षधाम का मार्ग मनरेगा की राशि से बनाया जायेगा. उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि यह मार्ग सात दिनों के भीतर बन जाना चाहिए. उन्होंने ग्राम नक्शी के आदिवासी वार्ड में सभामंच निर्माण के लिए विधायक निधि से राशि देने की घोषणा की. शिविर में 09 आवेदकों के श्रमिक कार्ड बनाये गये. मंत्री श्री कावरे ने इन हितग्राहियों को अपने हाथों से श्रमिक कार्ड का वितरण किया. ग्राम नक्शी में आयोजित इस शिविर में 23 आवेदकों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये. शिविर में ग्रामीणों को पेंशन योजनाओं, पशुओं के बीमा, नस्ल सुधार, अनुदान पर उन्नत नस्ल के सांड वितरण, वन विभाग की निस्तार योजना, स्वास्थ्य एवं कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई.


Web Title : GOVERNMENT OFFICIALS WORK IN THE SPIRIT OF PUBLIC SERVICE MINISTER KAVRE, A PUBLIC PROBLEM RESOLUTION CAMP AT NAKSHI