सरकार सभी युवाओं को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती-बिसेन, जिला स्तरीय स्वरोजगार मेले में 11 करोड़ रुपये से अधिक ऋण का वितरण, मुख्यमंत्री चौहान ने युवा उद्यमी विनोद बर्वे से किया संवाद

बालाघाट. स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को शासकीय जटाशंकर त्रिवेदी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में जिला स्तरीय स्वरोजगार मेला का आयोजन किया गया था. इस मेले में विभिन्न विभागों एवं बैंकों द्वारा शासकीय योजनाओं के अंतर्गत 11 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण का वितरण किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट के युवा उद्यमी विनोद बर्वे से संवाद कर उनके व्यवसाय के बारे में जानकारी ली.

बालाघाट के युवा उद्यमी विनोद बर्वे को मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक द्वारा टेंट व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये का ऋण प्रदाय किया गया है. विनोद बर्वे ने मुख्यमंत्री चौहान को बताया कि उसे बैंक से ऋण प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई है और वह अपने व्यवसाय से 08 अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहा है.

पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने की. कार्यक्रम में मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भोपाल में दिये गये संबोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया. कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किये. कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अशोक मेश्राम, मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश बेदुआ, उप संचालक मत्स्योद्योग श्रीमती शशिप्रभा धुर्वे, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. पी. के. अतुलकर, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती ज्योति बघेल, उप संचालक कृषि राजेश खोब्रागड़े, सहायक संचालक उद्यान सी. बी. देशमुख, पीजी कालेज के प्राचार्य डॉ. गोविंद सिरसाटे, विवेकानंद कैरियर योजना के नोडल अधिकारी ए. के. पंचारिया, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी गजानंद नाफडे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सतीश मटसेनिया, बैंकों के अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

युवा सरकारी नौकरी की बजाय स्वरोजगार को अपनायें-बिसेन

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन ने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में युवाओं को सरकारी नौकरी की ओर जाने की जरूरत नहीं है.   सरकार सभी युवाओं को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती है. युवाओं को स्वरोजगार की ओर बढ़ना चाहिए और अपने साथ ही अन्य युवाओं के लिए रोगजार का सृजन करना चाहिए. युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए. प्रदेश एवं केन्द्र की सरकार युवाओं को स्वरोजगार के लिए विभिन्न योजनाओं में ऋण दे रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष प्रदेश के 05 लाख युवाओं को स्वरोजगार देने का लक्ष्य रखा है. आजीविका मिशन में महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जिले में अभूतपूर्व काम हुआ है.

युवा स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों को अपनायें-मंत्री कावरे

कार्यक्रम में आयुष मंत्री श्री कावरे ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है और मध्यप्रदेश की सरकार ने इसके साथ ही इस दिन को स्वरोजगार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. इसके पीछे मुख्यमंत्री श्री चौहान की सोच युवाओं को रोजगार दिलाने की है. युवा स्वरोजगार के लिए आगे आयें और स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों पर चलकर अपनी राह खुद बनायें. हम केवल रास्ता दिखा सकते हैं, युवाओं को उस रास्ते पर स्वयं चलकर आगे बढ़ना है.

हर युवा स्वामी विवेकानंद की तरह बन सकता है-जायसवाल

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आज 12 जनवरी को स्वमी विवेकानंद जयंती स्वरोजगार एवं युवा दिवस के रूप में मनाई जा रही है. इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के प्रति जागरूक करने का है. हर युवा में शक्ति और ऊर्जा होती है, यदि उसे सही अवसर मिले तो वह भी स्वामी विवेकानंद की तरह बन सकता है. हमारा देश युवाओं का देश है और यहां के युवाओं ने पूरे विश्व में नाम कमाया है. कोविड के कारण रोजगार एवं उद्योग को नुकसान पहुंचा है, लेकिन अब युवाओं को स्वरोजगार के लिए दी जा रही मदद से स्थिति सुधर रही है.

कार्यक्रम में 12 मत्स्य किसानों को 15 लाख 70 हजार रुपये के क्रेडिट कार्ड प्रदान किये गये और 11 प्ररकणों में 10 लाख 70 हजार रुपये का ऋण प्रदान किया गया. जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 27 युवाओं को 02 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया. पशुपालन विभाग द्वारा 10 पशुपालकों को पशुपालन के लिए 03 लाख 90 हजार रुपये, आजीविका मिशन की महिलाओं के समूहों को 07 करोड़ 22 लाख रुपये का क्रेडिट लिंकेज, कृषि विभाग द्वारा तीन किसानों को 54 लाख रुपये का ऋण, शहरी विकास अभिकरण द्वारा 13 लाख रुपये का ऋण्‍ प्रदान किया गया है.  

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के वाहनों को दिखाई गई हरी झंडी

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वारा योजना के अंतर्गत जिले के तीन विकासखंड बैहर, बिरसा एवं परसवाड़ा के 295 ऐसे ग्राम जिनमें उचित मूल्य दुकान नहीं है, उन ग्रामों के 37 हजार 101 परिवारों को गांव में जाकर राशन पहुंचाया जायेगा. इन ग्रामों को 21 क्लस्टर में बांटा गया है. इसके लिए कार्यक्रम में 08 वाहनों को अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस योजना के लिए सोनगुड्डा के संजय मर्सकोले, मंडई के दशवंत मेरावी, अडोरी के सुभाष मरकाम, लिंगा की आशा मरावी, भिकेवाड़ा के रविचंद उईके, मझगांव के कलमसिंह मरकाम, उकवा के शिवकुमार उईके, कावेली के मुकेश मरावी, सिजोरा के मनीष मरावी, परसामउ के गुरवेश सैयाम, आमगांव के छन्नूसिंह मरावी एवं ग्राम जैतपुरी के डीलन को कुशरे को वाहन क्रय करने के लिए बैंक से ऋण प्रदाय किया गया है. यह हितग्राही माह में एक बार गांव में जाकर राशन का वितरण करने के साथ ही अपने वाहन से माल वाहक का व्यवसाय भी कर सकेंगें.


Web Title : GOVT CANNOT PROVIDE GOVERNMENT JOBS TO ALL YOUTH BISSEN, DISBURSE OVER RS 11 CRORE LOAN AT DISTRICT LEVEL SWAROZGAR MELA, CM CHOUHAN INTERACTS WITH YOUNG ENTREPRENEUR VINOD BARVE