खैरी पंचायत में पात्रों को अपात्र और अपात्रों को दिला दिया आवास, भूमि नहीं होने के बावजूद पात्र बने गये 5 एकड़ के मालिक

बालाघाट. जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के लागु होने के बाद जिम्मेदारों ने जमकर नियमों की आड़ में फाग खेली और अपने चहेतो को जमकर लाभ पहुंचाया. जिस पर वरिष्ठों ने भी कभी गंभीरता से जांच करने का प्रयास नहीं किया. जिसका आलम यह है कि आज भी पात्रों को योजना का लाभ नहीं मिल सका है.  

मुख्यालय से लगे जनपद पंचायत बालाघाट अंतर्गत ग्राम पंचायत खैरी मंे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिम्मेदारों ने जमकर धांधली की और उसे वरिष्ठ स्तर पर भी नहीं जांचा गया. जिसके कारण पात्र हितग्राहियो को तो लाभ नहीं मिला बल्कि अपात्रों का लाभ मिल गया. जिसके लिए अब तक के जिम्मेदारो ने बड़े ही शातिराना तरीके से इसे अंजाम दिया. जिन पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिय जाना चाहिये था, उन्हें पंचायत द्वारा 5 एकड़ भूमि का मालिक बना दिया गया. जबकि देखा जायें तो उनके पास केवल आवास बनाने लायक ही जगह है.   पंचायत के जिम्मेदारों द्वारा किये गये इस मामले की जानकारी तब सामने आई, जब खैरी पंचायत के कुछ ग्रामीण कलेक्ट्रेट मंे मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में शिकायत करने पहुंचे थे.

खैरी पंचायत के वार्ड क्रमांक 03 पंच लाखनलाल लिल्हारे न बताया कि वर्ष 2018-18 की सर्वे सूची में जिन हितग्राहियों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में रखे गये थे. उन हितग्राहियों के नाम पर पंचायत द्वारा 5 एकड़ की भूमि दर्शाई गई और उन्हें योजना से अपात्र कर दिया गया. जबकि वे सभी हितग्राही गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते है. त्रुटिपूर्ण सूची भिजवाकर पंचायत द्वारा पात्रों को अपात्र और अपात्रो को पात्र कर दिया गया. पंच श्री लिल्हारे ने मांग की है कि छूटे गये पात्रों को आवास योजना का लाभ पहुंचाने के साथ ही त्रुटिपूर्ण सूची बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों को दिग्भ्रमित कर अपात्रों को लाभ दिलाने में काम करने वाले पंचायत के जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जाये. इस दौरान अभिषेक साकरे, राजेन्द्र चकाटे, देवेन्द्र भोड़गये, गणपत भोयर, गजेन्द्र धनकरे, मंजिला नंदेश्वर, उमेद चकाटे, मुरली नंदेश्वर, पंच लाखनलाल लिल्हारे सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे.


Web Title : IN KHAIRI PANCHAYAT, THE ELIGIBLE WERE GIVEN ACCOMMODATION TO THE INELIGIBLE AND INELIGIBLE, DESPITE NOT HAVING LAND, THE OWNERS OF 5 ACRES BECAME ELIGIBLE