दहेज में एक लाख रूपये नही लाने पर नविवाहिता को जिंदा जलाकर मार डाला, पति, जेठ, सास और ससुर पर मामला दर्ज

बालाघाट. दहेज में मायके से एक लाख रूपये नहीं लाने पर नवविवाहिता को जेठ के उकसाने पर पति, सास और ससुर ने मिट्टी तेल डालकर जिंदा जला डाला. जिसकी रात जिला चिकित्सालय से उपचार के लिए भिलाई ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई.  

इस मामले में पीड़िता के मृत्यु पूर्व दिये गये कथन के आधार पर वारासिवनी पुलिस ने एक राय होकर दहेज में एक लाख रूपये मायके से नही लाने पर मिट्टी तेल से जलाकर मारने के खिलाफ पति राजेन्द्र बिसेन, जेठ शैलेन्द्र बिसेन, ससुर मानिकराम उर्फ चैनलाल बिसेन ओर सास जीरनबाई बिसेन के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर जांच में लिया है. चूंकि महिला के मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार होने तक पुलिस शांत है, जिसके बाद पुलिस कभी भी आरोपियों की गिरफ्तारी कर सकती है.  

गौरतलब हो कि वारासिवनी क्षेत्र अंतर्गत बड़गांव में गत 29 दिसंबर की सुबह पति, सास और ससुर ने मिलकर दहेज में रूपये नहीं लाने पर नवविवाहिता दुर्गेश्वरी पति राजेन्द्र बिसेन पर केरोसिन डालकर जला दिया था. जिसे गंभीर हालत में उपचारार्थ जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. वर्ष 2017 में पारंपरिक रूप से रिति, रिवाज के साथ दुर्गेश्वरी और राजेन्द्र का विवाह हुआ था. जिसके बाद से लगातार ससुरालवाले उसे कम दहेज लाने के लिए प्रताड़ित किये करते थे. हद तो जब हो गई, जब दहेज में दुर्गेश्वरी के गहने और रूपये रख लेने के बाद भी ससुरालवालों का मन नहीं भरा और गत दिवस दहेज की मांग पूरी नहीं करने पर जेठ शैलेन्द्र बिसेन के उकसाने पर पति, सास और ससुर ने मिलकर बंद कमरे में दुर्गेश्वरी के साथ मारपीट कर उस पर मिट्टी तेल डालकर जला डाला. जिसकी चिख-पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों की मदद से परिजनो ने गंभीर रूप से झुलसी दुर्गेश्वरी को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया था. जहां से रात में उसकी हालत बिगड़ने पर परिजन उसे लेकर भिलाई जा रहे थे. इस दौरान ही रास्ते में उसकी हालत ज्यादा बिगड़ने पर परिजन उसे वापस लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया. नवविवाहिता दुर्गेश्वरी की मौत की जानकारी मिलने के बाद अस्पताल चौकी पुलिस ने शव बरामद कर आज सुबह मायके और ससुरालवालों की मौजूदगी में पंचनामा कार्यवाही कर शव का पीएम कराकर शव को सौंप दिया है.  


इनका कहना है

बड़गांव में कम दहेज लाने के लिए नवविवाहिता पर मिट्टी तेल डालकर जलाकर मार देने के मामले में महिला के ससुरालवालों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया गया है. जिसमें विवेचना जारी है जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा.

अनुराग प्रकाश, थाना प्रभारी, वारासिवनी थाना


Web Title : IN THE ABSENCE OF BRINGING ONE LAKH RUPEES IN DOWRY, HE WAS BURNT ALIVE AND KILLED, A CASE REGISTERED AGAINST HUSBAND, ZEBRA, MOTHER IN LAW AND FATHER IN LAW.