एमएलबी स्कुल की छात्राओं ने हासिल की कैरियर की जानकारी, स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार चार दिनों तक छात्राओं को दिया गया कैरियर मार्गदर्शन

बालाघाट. स्कुल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार 20 दिसंबर से 24 दिसंबर तक प्रतिदिन एक-एक घंटे के सत्र में आयोजित कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम में सफलतम लोगों ने स्कुल की छात्राओं को कैरियर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की. जिसका समापन 24 दिसंबर को चार विशेषज्ञों के कैरियर मार्गदर्शन संबोधन के साथ किया गया. एमएलबी स्कुल प्राचार्य राजेन्द्र लटारे की अध्यक्षता में आयोजित कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम के समापन में कैरियर बना चुके विषय विशेषज्ञों ने कैरियर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओं को दी. इस दौरान बड़ी संख्या में स्कुल की छात्रायें, शिक्षक एवं शिक्षिकायें मौजूद थी.

कैरियर मार्गदर्शको ने सबसे पहले छात्राओं को बताया कि 10 वीं एवं 12 वीं के बाद कैरियर बनाने को लेकर हमें विषय चयन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, ताकि उस विषय पर वह अपना कैरियर बना सके. अक्सर स्कुल के बाद विषय चयन करने में हम देरी कर देते है और यही से कैरियर को लेकर भटकाव चालु हो जाता है, इसलिए हमें स्कुल के दौरान ही अपने विषय और कैरियर के लक्ष्य को साधने की जरूरत है, तभी हम जीवन को एक बेहतर कैरियर की ओर मोड़ पायेंगे. कैरियर को लेकर लक्ष्य तय करने के बाद उसे पाने के लिए पूरी क्षमता, ताकत और जुनुन के साथ जुट जायें, निश्चित ही सफलता आपके कदमो पर होगी.

समापन पर ए हिन्दी मीडियम स्टुडेंट बुक के लेखक, इंग्लिश डॉट कॉम के डायरेक्टर और मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य कर चुके एमबीए रोहित ओड़िचार ने अपने अनुभवों के आधार पर छात्राओं को कैरियर से जुड़ी बारिकियों से परिचित कराया. ताकि छात्रायें स्कुल शिक्षा के बाद अपने कैरियर को लेकर चितिंत और भ्रमित न रहे. इसी कड़ी में कोचिंग संचालक रसायनशास्त्र के ज्ञाता विवेक शुक्ला ने भी अपने अनुभवों से विषय चयन को ही कैरियर में बदलने की बात कही. उन्होंने कहा कि यदि आप किसी विषय का चयन करते है और उस विषय को पूरे लगन और समझ के साथ पढ़ते है तो निश्चित ही वह विषय आपके कैरियर को बना सकता है. इसके साथ ही विषय विशेषज्ञो में सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के कृषि संकाय के प्रमुख जकी शेख और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग संकाय प्रमुख नरेश सपाटे ने भी छात्राओं को कैरियर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देकर छात्राओं का मार्गदर्शन किया.

एमएलबी स्कुल प्राचार्य राजेन्द्र लटारे ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन स्कुल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्कुली छात्राओं को 20 से 24 दिसंबर तक कैरियर मार्गदर्शन दिया गया. जिसमें प्रतिदिन एक-एक घंटे के सत्र में सफलतम कैरियर बना चुके विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया. जहां उन्होंने कैरियर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओ को प्रदान की. जिससे छात्राओं को, अपनी स्कुली पढ़ाई के बाद अपने कैरियर बनाने में सुविधा होगी.  


Web Title : MLB SCHOOL GIRL STUDENTS GET CAREER INFORMATION, CAREER GUIDANCE GIVEN TO GIRL STUDENTS FOR FOUR DAYS AS DIRECTED BY SCHOOL EDUCATION DEPARTMENT