बारिश और ओले ने किसानों की बढ़ाई चिंता, प्रशासन के साथ किसानों के खेतो में पहंुचे विधायक भगत, प्रशासन ने 10 से 15 और विधायक ने बताया 25 प्रतिशत का नुकसान

बालाघाट. जिले में विगत तीन दिनों से हो रहे मौसम परिवर्तन से हुई बारिश और ओले ने खेतो में लगी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि किसानों की खेतो में लगी गेंहू, चने, सरसो और अन्य दलहनी फसलों को किसान, नुकसान की बात कह रहे है लेकिन प्रशासनिक अमले का कहना है कि नुकसान ज्यादा नहीं है, 10 से 15 प्रतिशत फसल प्रभावित हुई है, वहीं क्षेत्र के किसानों में बारिश और ओले से प्रभावित हुई फसलों को देखने पहुंचे क्षेत्रीय विधायक मधु भगत का कहना है कि फसलों का लगभग 25 प्रतिशत तक नुकसान दिखाई दे रहा है. सर्वे के बाद ही समझ आएगा, फसल नुकसान की स्थिति क्या है.  

लामता तहसील के अंतर्गत ओलावृष्टि से प्रभावित ग्रामों का क्षेत्रीय विधायक मधुभगत ने दौरा कर बेमौसम हुए बारिश एवं ओला वृष्टि से प्रभावित किसानों की फसल गेहूं और चना की हुई क्षति का जायजा लिया. इस दौरान लामता तहसीलदार कृष्णकुमार नायक और पटवारी भी मौजूद थे.   इस दौरान विधायक मधु भगत ने कहा कि अधिक से अधिक फसल क्षति का प्रकरण तैयार कर किसानों को मुआवजा दिलाया जाए.  परसवाड़ा विधायक मधु भगत ने चांगोटोला क्षेत्र के घंघरिया, गुडरू,सकरी, देवसर्रा का दौरा कर किसानों को आश्वस्त किया है की प्राकृतिक आपदा ओला वृष्टि से जिन किसानों के फसल नष्ट हुई है. उनका राजस्व विभाग के पटवारियों द्वारा फसल क्षति का आकलन कर आरबीसी 6-4 के तहत फसल क्षति का प्रकरण तैयार कर मुआवजा दिलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द प्रशासन, किसानों का प्रकरण तैयार कर किसानों का राहत दिलाए.  

तहसीलदार कृष्ण कुमार नायक ने बताया कि विधायक महादेय के साथ ओलावृष्टि से प्रभावित गांव का भ्रमण कर बारिश और ओला से प्रभावित फसल का निरीक्षण किया गया है. लगभग 10 से 15 प्रतिशत फसल नुकसानी हुई है. फसल क्षति का आंकलन करने सभी पटवारियों को अपने-अपने हल्के के किसानों के खेत में जाकर फसल क्षति का आंकलन करने के लिए निर्देशित किया गया.


Web Title : RAIN AND HAILSTORM INCREASE FARMERS CONCERN, MLA BHAGAT REACHED FARMERS FIELDS WITH ADMINISTRATION, ADMINISTRATION SAID 10 TO 15 AND MLA SAID 25 PERCENT LOSS