कटी पतंग को निकालते समय हादसा खुरसाड़ी पंचायत तालाब में डूबे दो बालक, एक को बचाया-एक की मौत

बालाघाट. ग्रामीण थाना अंतर्गत ग्राम खुरसोड़ी में पंचायत के पीछे स्कूल के पास बने तालाब मंे 14 जनवरी की सुबह लगभग 9 बजे पतंगबाजी के दौरान कटकर तालाब मंे गिरी पतंग को निकालने के दौरान सुबह दो नाबालिक बच्चे डूब गये. जिसमें एक 7 वर्षीय बालक तो बचा लिया गया लेकिन दूसरे 14 वर्षीय बालक डूबने से मौत हो गई.

बताया जाता है कि पतंगबाजी के दौरान कटी पतंग के तालाब में गिरने से बालक पतंग को निकालने के दौरान अनियंत्रित होने से बालक तालाब में गिर गये थे.  तालाब में डूबे बालक की सूचना के बाद बालाघाट से एसडीईआरएफ और होमगार्ड की टीम घटनास्थल पहुंची और तकरीबन 2 घंटे बाद 14 वर्षीय बालक बालकृष्ण पिता दुलीचंद नगपुरे 14 वर्ष की तालाब से बाहर निकाला गया.  

घटना की जानकारी के बाद पूरे गांव तालाब के पास जमा था. जबकि परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था. जैसे ही बालक का शव तालाब से बाहर आया. लोगों की आंखे नम हो गई. पुलिस ने गोताखोर टीम द्वारा निकाले गये शव ग्रामीण पुलिस ने कर शव पंचनामा कार्यवाही के बाद जिला चिकित्सालय में शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है. मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया है.

बताया जाता है कि बालक बालकृष्ण परिवार का सबसे छोटा लड़का था. जो 9 वीं कक्षा में अध्ययनरत था. 14 जनवरी को वह अवंतीबाई चौक के समीप मैदान में साथियों के साथ पतंगबाजी कर रहा था. इस दौरान एक पतंग के कटने पर वह उसे पकड़ने दौड़ा, जब तक पतंग उड़कर तालाब में चली गई थी. जिसके निकालने के लिए बालकृष्ण के अलावा शिवम भी तालाब के पास पहुंचा था. जो पहले तो पानी में पत्थर मारकर उसे किनारे पर ला रहे थे. इसी दौरान उन दोनो का बैलेंस अनियंत्रित हो गया और वह तालाब में गिर गय. जिसे देखने के बाद अन्य साथियों ने शिवम को बाहर निकाला लिया लेकिन बालकृष्ण तालाब के गहरे पानी में चला गया. जिसकी जानकारी उसके साथी बालकों ने बालकृष्ण के परिजनों को दी.  

जिसके बाद तालाब में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई और तालाब में डूबे बालक बालकृष्ण को खोजने का प्रयास स्थानीय स्तर पर किया गया लेकिन सफलता नहीं मिली. जिसके बाद ग्रामीण थाना पुलिस ने एसडीईआरएफ और होमगार्ड के गोताखोरों की मदद से शव को बाहर निकलवाया.  

खुरसोड़ी पंचायत के पीछे स्थित तालाब से शव को दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद खोजकर बाहर निकलने में टीम प्रभारी एएसआई महेश कुमार उइके, रेस्क्यु टीम सीक्यूएम भीषमसिंह सूयर्वंशी, हवलदार सुनील नगपुरे, एसडीईआरएफ एसके योगेश बघेल, घनश्याम सोनेकर, सैनिक लक्ष्मी ठाकरे, प्रेमचंद सोरले, राजेश धुर्वे और वाहन चालक एसके देवेन्द्र गेडाम की भूमिका सराहनीय रही.  

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि की मानें तो खुरसोड़ी पंचायत के पीछे बने तालाब में यह दूसरी मौत है. इससे पूर्व भी डूबने से ही एक मौत हो चुकी है. जिससे ग्रामीणों में तालाब को लेकर नाराजगी है. चूंकि यह तालाब स्कूल मैदान के पास है. यदि ग्रामीण चाहते है कि तालाब को बंद किया जायें या इसकी फेसिंग की जायें तो जिला पंचायत स्तर पर इस मामले को लेकर जाकर ग्रामीणों के हित मंे तालाब को लेकर निर्णय लिया जायेगा, ताकि तालाब में हो रही दुर्घटनाओं को रोका जा सके.


Web Title : TWO CHILDREN DROWN IN KHURSADI PANCHAYAT POND WHILE REMOVING KITE, ONE DEAD