वार्ड क्रमांक 28 में सड़क खुलवाने पर महिलाओं को मिल रही धमकी, उद्योगपति वेगड़ के मुनीम पर आरोप, महिलाओं ने कहा सड़क और नाली बनाये नपा

बालाघाट. नगरीय क्षेेत्र के वार्ड क्रमांक 28 अंतर्गत आने वाले पुराने उड़िया मोहल्ले से होकर एक गाड़दान थी, जहां से कालांतर में लोग आना-जाना करते थे, लेकिन कथित रूप से उद्योगपति वेगड़ को उसके आसपास, उद्योग कार्यालय से लीज पर जगह मिलनेे पर, उद्योगपति वेगड़ ने उस गाड़दान को भी बंद कर दिया था. जिससेे इसके किनारेे रहने वाले बड़ी संख्या में वार्डवासियों को आवागमन और बरसात एवं घरेलु पानी की निकासी नहीं होने पर जलभराव जैसी समस्या से जूझना पड़ता था. वार्डवासियोें की मानें तो जागरूक लोगों ने इस मामले को माननीय न्यायालय में चुनौती दी और वर्ष 1980 में रास्ते की लड़ाई को वह जीत गये, लेकिन रूतबे और प्रभाव के दबाव के चलते रहवासी वह रास्ता नहीं खुलवा सके. हालांकि लगातार रहवासी संबंधित संस्था नपा और प्रशासन से मामले का लेकर संपर्क करते रहे और अंततः उसका परिणाम यह निकला कि सीएमओ नगरपालिका ने लोगों की आवाजाही के लिए गाड़दान की इस सड़क पर दिवाल डालकर कथित अतिक्रमणकारी के प्रभाव को नेस्तानाबूद करके दिवाल तुड़वाई और त्वरित कार्यवाही करते हुए रहवासियों के लिए रास्ता खुलवानेे के साथ ही पानी की निकासी के लिए कच्ची नाली का प्रबंध किया.  

रहवासियों के आवागमन और पानी की समस्या को देखते हुए नपा द्वारा की गई यह कार्यवाही अब उद्योेगपति को रास नहीं आ रही है, रहवासियो की मानें तो उद्योगपति वेगड़ के मुनीम द्वारा उन्हें धमकाया जा रहा है और कलेक्टर एवं पुलिस को जेब में रखने की बात करते हुए कहा जाता है कि वह उन्हें देख लेगा. चूंकि यहां निवासरत अधिकांश महिलाओं के पति, जीविकोपार्जन कार्य से बाहर रहते है और महिलायें बच्चों के साथ घर में अकेली रहती है, ऐसे में महिलाओं को मुनीम की धमकी से भय सता रहा है,हालांकि फिर भी महिलाओें में जोश की कमी नहीं है, उनका कहना है कि यदि मुनीम उन्हें धमकाता है या उनके खिलाफ कोई कार्यवाही करता है तो, हम उसका मुंहतोड़ जवाब देने तैयार है. वहीं इस मामले में महिलायेें, उद्योगपति वेगड़ के मुनीम से लगातार मिल रही धमकियों की शिकायत पुलिस मंे करने का मन बना रही है.


हमारे पुरखो से यह गाड़दान सड़क थी-रेखा नेरकर

रहवासी वयोवृद्ध श्रीमती रेखा नेरकर ने बताया कि हमारे पुरखोे से यह सड़क, गाड़दान थी, जहां से लोग आना जाना करते थे, लेकिन विगत काफी समय से उसे बंद कर दिया गया था. जिससे हमें आवागमन में परेशानी हो रही थी. जिसकी शिकायत नपा में किये जानेे के बाद नपा अधिकारी ने आकर यह रास्ता खुलवाया है.

बरसात में घरों तक घुस जाता है पानी-सीमा नखाते

रहवासी महिला श्रीमती सीमा नखाते ने कहा कि सड़क और नाली नहीं होने से अक्सर बरसात में घर में पानी घुस जाता है, जिसके कारण वह काफी समय से यहां की पुरानी सड़क को खुलवाने की मांग कर रहे थेे. अब जब सड़क खुल गई है तो हमारी मांग है कि यहां पक्की सड़क के साथ ही नाली भी बना दिया जायें, ताकि रहवासियोें को कोई दिक्कत न हो.

वेगड़ का मुनीम धमकाता है-मंजु टाक

रहवासी महिला मंजु टाक ने बताया कि सड़क और नाली नहीं होने से बरसात का पानी घर के अंदर आ जाता था. जिसकी शिकायत के बाद नपा अधिकारी ने यहां रास्ता खुलवाया है, लेकिन वेगड़ का मुनीम हमें धमकाता है, हम महिलायें, घर में अकेली रहती हैं, जिसकी हम पुलिस में शिकायत भी करेंगे.

1980 में जीत चुके है हम केस-तिलकचंद राहंगडाले

वार्डवासी तिलकचंद राहंगडाले की मानें तो सड़क को लेकर न्यायालय में चले प्रकरण को हम 1980 में जीत चुके है,लेकिन हम सब गरीब परिवार से संबंध रखनेे के कारण हमारी सुनवाई नहीं हो रही थी. गत दिवस सीएमओ साहब ने आकर यह सड़क खुलवाई है और कच्ची नाली बना दी है. हमे सड़क मिल गई है बस इस सड़क को पक्की बनाकर नाली बनवा दी जाये.

भूमि जिला उद्योग कार्यालय से लीज में ली है-अनूप वेगड़

इस मामले में भूस्वामी अनूप वेगड़ ने दूरभाष पर चर्चा के दौरान बताया कि उनके द्वारा उक्त भूमि जिला उद्योग कार्यालय से लीज पर ली गई है. उक्त भूमि पर बनी दिवार को अवैध रूप से तोड़ा गया है. जिसकी शिकायत उनके द्वारा कलेक्टर एवं उद्योग कार्यालय को की गई है. जहां अधिकारियों ने मामले की जांच का आश्वासन दिया है.


Web Title : WOMEN ARE BEING THREATENED FOR OPENING A ROAD IN WARD NUMBER 28, INDUSTRIALIST ACCUSED MUNIM OF VEGAD, WOMEN SAY ROAD AND DRAIN SHOULD BE BUILT.