बीएससी में दो सौ छात्र फेल, 50 को सप्लीमेंट्री, एनएसयूआई के नेतृत्व में छात्राओं ने किया प्रदर्शन, तो करेंगे यूनिवर्सिटी का घेराव

बालाघाट. राजा शंकरशाह विश्वविद्यालय छिंदवाड़ा से सबद्ध होने के बाद जिले के शासकीय महाविद्यालय की सबसे बड़ी समस्या परीक्षा परिणाम का लेकर आ रही है, जिले में परीक्षा परिणाम को लेकर छात्र, छात्राओं की नाराजगी कोई पहली बार 21 अगस्त को दिखाई दी हो, ऐसा भी नहीं है, अक्सर महाविद्यालय के विभिन्न संकायो के परीक्षा परिणाम को लेकर छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी पर सवाल खड़े होते रहे है और बाद में फिर छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी ने परीक्षा परिणामो में सुधार भी किया है, लेकिन लगातार यूनिवर्सिटी से हो रही परीक्षा परिणामो में गलती को लेकर अब बालाघाट जिले के महाविद्यालयों के छात्र, छात्राओं की मांग यूनिवर्सिटी को परिवर्तित करने को लेकर बुलंद हो रही है.  

21 अगस्त को बीएससी तृतीय वर्ष के विगत 14 अगस्त को घोषित खराब परीक्षा परिणाम को लेकर प्रभावित कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रदर्शन किया. नगर में रैली निकालकर कलेक्ट्रेट गेट के सामने सांकेतिक धरना प्रदर्शन कर प्रशासन को परीक्षा परिणाम में सुधार और जिले के महाविद्यालयांे को छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी से अलग कर जबलपुर यूनिवर्सिटी में जोड़े जाने की मांग की.

एनएसयूआई महाविद्यालय प्रभारी ऋषभ सहारे ने बताया कि छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी द्वारा महाविद्यालय के विभिन्न कक्षाओ के घोषित किये जाने वाले परीक्षा परिणाम में हमेशा ही त्रुटिपूर्ण परीक्षा परिणाम जारी किया जा रहा है. जिससे अध्ययनरत छात्र, छात्राओं को मानसिक रूप से परेशान होना पड़ रहा है. 14 अगस्त को जारी किये गये बीएससी परीक्षा परिणाम में 200 छात्र, छात्राओ को फेल कर दिया गया. जबकि लगभग 50 छात्र, छात्राओं को पूरक है. हमारी मांग है कि फेल किये गये छात्र, छात्राओं की उत्तरपुस्तिका का पुर्नमूल्यांकन किया जाये और उनके परीक्षा परिणाम में सुधार किया जायें अन्यथा हम भी छिंदवाड़ा पहुंचकर वहां यूनिवर्सिटी का घेराव करेंगे. उन्होंने कहा कि कई छात्राओं ने एलएलबी और एमसीसी में प्रवेश के लिए फीस जमा कर दी है, ऐसे में फेल होने के बाद अब वह प्रवेश नहीं ले पायेगी और उनकी फीस, अब वापस नहीं होगी, तो उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा. यही नहीं बल्कि छात्रवृत्ति भी प्रदान नहीं की जा रही है.

छात्रा आस्था चौहान की मानें तो तो घोषित किया गया परीक्षा परिणाम निराशानजक है, जिन्हें फेल किया गया है वह पढ़ाई में अच्छे स्टुडेंट है और जो पास किये गये है, वह अक्सर कॉलेज नहीं आते है, यही नहीं बल्कि परीक्षा मंे बैठने वाले परीक्षार्थियों को अनुपस्थित दिखाया गया है. जिससे साफ है कि परीक्षा परिणाम को लेकर छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी गंभीर नहीं है और वह छात्र, छात्राओं का भविष्य खराब कर रही है. यदि जल्द ही यूनिवर्सिटी ने परीक्षा परिणाम में सुधार नहीं किया गया तो जिले के सभी प्रभावित छात्र, छात्रायें, छिंदवाड़ा जाकर यूनिवर्सिटी का घेराव करेंगे.  किसी को शून्य,किसी को एक, किसी को दो तो किसी को अनुपस्थित बताया गया है.

प्रदर्शन को लेकर की गई चर्चा के दौरान प्रदर्शनकारी छात्राओं ने बताया कि छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए बच्चों के रिजल्ट में काफी अनियमितताएं देखी जा रही है. कुछ के परीक्षा परिणामों में सीसीए के अंक नहीं चढ़ाए गए हैं, तो वही परीक्षा देने के बावजूद भी किसी बच्चे को अनुपस्थित बताया गया है. इसके अलावा कुछ बच्चों के रिजल्ट में प्रैक्टिकल के अंक नहीं जोड़े गए हैं. किसी को शून्य तो किसी को एक दो 5 या 7 अंक दिए गए हैं. ऐसे कई बच्चे हैं जिनका खराब रिजल्ट आया है. हमसे बार-बार इसी समस्या को लेकर आवेदन लेते हैं लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती. हर बार एक ही समस्या के लिए हमें बार-बार परेशान होता होना पड़ता है वर्तमान समय में जो रिजल्ट जारी किया गया है उसमें अधिक ऐसे बच्चे हैं जिनका रिजल्ट खराब आया है हमारी मांग है कि जल्द से जल्द रिजल्ट सुधार कर पास के रूप में रिजल्ट जारी किया जाए.


Web Title : 200 STUDENTS FAIL IN BSC EXAM, 50 STUDENTS PROTESTED, NSUI TO LAY SIEGE TO UNIVERSITY