नागपंचमी पर नागदेवता का पूजन करने उमड़ी भक्तों की भीड़, नर्मदा नगर शिवमंदिर में किया गया रूद्राभिषेक एवं महामृत्युंजय यज्ञ, भक्तों ने डाली आहुति

बालाघाट. 21 अगस्त सोमवार को  मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में नाग पंचमी का पर्व पूर्ण विधि-विधान एवं धार्मिक मान्यता के अनुसार मनाया गया. सावन मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाए जाने वाले इस पर्व को लेकर जिले भर के तमाम शिव एवं नाग मंदिरों में आज विशेष पूजा अर्चना की गई. यह संयोग ही है कि सोमवार को भगवान शिव के सावन सोमवार के साथ ही आज नागपंचमी भी है. नाग पंचमी पर  सुबह से लेकर देर शाम तक भगवान शिव और नाग देवता की विशेष पूजा-अर्चना की गई और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा.  

हिंदु परंपरा में पूजन का विशेष महत्व है. जिसमें नागपंचमी, भगवान शिव के श्रृंगार, सर्प, नाग देवता को समर्पित है. कहा जाता हैं की अगर किसी की कुंडली में काल सर्प दोष है तो इस दिन किए गए उपाय से लाभ मिल सकता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति इस दिन विधि विधान से नाग देवता की पूजा करता है उसे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही मनुष्य और उसके परिवार को नाग भय भी नहीं रहता है. पूजा के साथ साथ इस दिन कई लोग भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत भी करते हैं. इसके अलावा काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी का दिन सबसे उत्तम है. धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि सर्प धन दायक होते हैं. इसलिए सर्प को मारना नहीं चाहिए बल्कि, उनकी पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि जहां सांप पूंछ पटकर चले जाता है वहां धन की कोई कमी नहीं होती है.

बताया जाता है कि नागपंचमी पर्व पर किसान, कृषि कार्य नहीं करते है. नागपंचमी पर किसान, अपना कृषि कार्य बंद रखकर नाग देवता की विशेष पूजा अर्चना कर उनसे क्षमा मांगते हैं और अपने परिवार की हिफाजत के लिए प्रार्थनाएं करते हैं. ताकि नाग देवता उनसे प्रसन्न रहें और भविष्य में भी उनके किसी भी परिजनों को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचाएं.

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नागपंचमी पर नगरपालिका के समक्ष स्थित कौमी एकता की मिशाल, बाबा ताज नागराज मंदिर कमेटी संस्थापक एवं पुजारी प्रकाश राहंगडाले ने बताया कि मंदिर प्रांगण में इस वर्ष भी नाग पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. सुबह नाग देवता का दूध और जल से अभिषेक के साथ सरपी वाले नाग देवता की विशेष पूजा-अर्चना की गई. पूजन भंडारा और महा प्रसादी का वितरण किया गया

नर्मदा नगर शिवमंदिर पर नागपंचमी में होगा अनुष्ठान

अधिमास में श्रावण माह की शुक्ल पक्ष नागपंचमी के शुभ अवसर पर ग्रहयोग ज्योतिष के तत्वावधान तथा प्रो. डॉ. अरविन्दचंद्र तिवारी के मार्गदर्शन में नर्मदानगर चौक स्थित शिवमंदिर में रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय यज्ञ, कालसर्पदोष, पितृदोष, चंद्रग्रहण दोष  शांति अनुष्ठान का आयोजन किया गया. ज्योतिषाचार्य डॉ. तिवारी के अनुसार दीर्घायु की कामना को लेकर सुबह 10 बजे से रुद्राभिषेक तथा 12 बजे से महामृत्युंजय यज्ञ किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने  आहुति देकर पुण्य लाभ अर्जित किया.


Web Title : DEVOTEES THRONG NARMADA TEMPLE TO OFFER PRAYERS TO LORD SHIVA ON NAG PANCHAMI