इतवारी बाजार में आग से 6 दुकानें जलकर खाक, शार्ट सर्किट से दुकानों में लगी आग से लाखों का नुकसान

बालाघाट. नगर के इतवारी बाजार में रात के प्रथम पहर में लगभग 2 से 3 बजे के बीच शार्ट सर्किट से लगी आग ने आसपास की पांच दुकानों को चपेट में ले लिया. जिससे पूरी दुकानें जलकर खाक हो गई. सर्द रात में आग की खबर ने दुकानदारों में हड़कम्प मच गया. जिसके बाद जैसे-जैसे जानकारी मिली, वैसे-वैसे दुकानदार एकत्रित हुए किन्तु आग इतनी विकराल हो चुकी थी, कि उसे दुकान को बचाना संभव नहीं था. रात लगभग 2 बजकर 55 मिनट पर नगरपालिका के दमकल विभाग को इतवारी बाजार स्थित दुकानों में आग लगने की सूचना मिली. जिसके बाद दमकलकर्मी वाहन लेकर बाजार पहुंचे, जहां उन्होंने आग बुझाने का काम प्रारंभ किया, लेकिन आग इतनी बढ़ चुकी थी कि दो फायर वाहनों की मदद से पांच बार फायर वाहन का उपयोग आग बुझाने में किया गया. जिसके बाद आग पर काबु पाया गया, परंतु जब तक दुकान का पूरा सामान जलकर खाक हो गया था. दुकानो में लगी आग का धुंआ सुबह तक जले सामान से निकलता हुआ नजर आ रहा था.

इनकी दुकानों को पहुंचा नुकसान

इतवारी बाजार में शार्ट सर्किट से एक दुकान से होते हुए आग ने अपने आसपास की पांच दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया. जिसमें सुबह तक दुकान के अंदर हर तरफ आग के निशान ही नजर आ रहे थे. दुकान के अंदर रखा दुकानदारी के सामान के अलावा मोटर सायकिल, फ्रिज, ट्रक के टायर और दुकान में रखे नगद एवं चिल्लर रूपये पूरी तरह से आग में जलकर खाक हो चुके थे.

बताया जाता है कि नगर के सब्जी व्यापारी राजेश बब्लु साव की दुकान में सबसे पहले आग पकड़ी. जिसके बाद आग धीरे-धीरे बढ़ते हुए आसपास की दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया. मिली जानकारी अनुसार सब्जी व्यापारी राजेश बब्लु साव की दुकान में आगजनी ने लगभग 3 से चार लाख का नुकसान पहुंचा है. सब्जी व्यापारी राकेश बब्लु साव ने बताया कि दुकान के अंदर रखी सब्जी में आलु, प्याज, दो कम्प्युटर, खाली कैरेट, डिस्कवर मोटर सायकिल, बड़े वाहन के टायर सहित दुकान में रखी वसुली की राशि और पूरी दुकान जलकर खाक हो गई है. इसी तरह इस दुकान से लगी अन्य पांच दुकानों में भी आगजनी से लाखों रूपये का नुकसान पहुंचा है. इस दुकान से लगी मधुर बेकरी के संचालक दिपक जैरानी ने बताया कि रात लगभग 3 बजे उसे दुकान में आग लगने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद जब वह दुकान पहंुचे तो दुकान के अंदर से आग के शोले निकल रहे थे. आगजनी से उनकी दुकान में रखा कीमती बेकरी सामान के अलावा, टीव्हीएस मोटर सायकिल, लगभग 20 इलेक्ट्रानिक कांटे सहित लगभग 10 लाख का नुकसान पहंुचा है. इन दुकानों से लगी विनोद साव की सब्जी दुकान में भी सब्जी आलु, प्याज के अलावा खाली बारदाने, तौल कांटा और लगभग 108 कैरेट जलकर पूरी तरह से राख में तब्दील हो गई है. जिससे उन्होंने लगभग 4 लाख का नुकसान पहुंचा है. सोमवार की तड़के लगी आग से समीप स्थित बाहुबली हॉटल में रखे दो फ्रीजर, चांवल, तेल और हॉटल में रखी निर्माण सामग्री पूरी तरह से आग में जलकर स्वाहा हो गई है. जिससे हॉटल संचालक को भी लगभग 3 लाख रूपये का नुकसान पहुंचा है. इसी तरह सब्जी व्यवसायी मुन्ना साव की दुकान में रखी वसुली की नगद राशि, बारदाना सहित दुकान में रखी सामग्री अदरक, लहसुन और प्याज पूरी तरह से जल गये है. दुकान संचालक की मानें तो  इससे उन्हें लगभग 3 लाख रूपये का नुकसान पहुंचा है. वहीं दुकान के चारो ओर दिवाल होने से इन दुकानों से लगे हॉटल प्रभु भोजनालय में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है लेकिन दुकान के अंदर लगी टीव्ही, फैन और दुकान की पूरी इलेक्ट्रिक फिटिंग आग से तबाह हो गई है.  

दमकलकर्मियांे की मदद से पाया गया आग पर काबु

रात्रि लगभग 2. 55 बजे नगरपालिका के दमकल विभाग को डायल 100 से सूचना मिली थी इतवारी गंज सब्जी मंडी में आग लगी है. जिसके तत्काल बाद फायर वाहन को लेकर फायर कर्मी घटनास्थल की ओर रवाना हुए. जहां कड़ी मशक्कत और घंटो मेहनत के बाद दमकलकर्मियों वाहन चालक इमरान खान, रवि यादव फायर फाइटर योगराज बघेल, कैलाश वामनकर, प्रतीक, राजेश मलघाटे ने आग पर काबु पाया, लेकिन जब तक दुकान और उसके अंदर रखी सामग्री पूरी तरह से आग की चपेट में आकर खाक हो चुकी थी. इस आगजनी की चपेट में आई दुकानो में आग के कारण लगभग 20 लाख की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है.  

Web Title : 6 SHOPS BURNT DOWN BY FIRE IN ITWARI BAZAR, LOSS OF MILLIONS DUE TO SHORT CIRCUIT FIRE IN SHOPS