चुनाव के लिए बालाघाट पुलिस को मिली 50 कंपनी, सीएपीएफ बल की नक्सली क्षेत्र में तैनाती को लेकर पुलिस आर्ब्जवर ने किया प्रशिक्षित, नक्सली चुनौती के बीच शांतिपूर्ण चुनाव कराने हम तैयार-एसपी समीर सौरभ

बालाघाट. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में आगामी 19 अप्रैल को संसदीय क्षेत्र बालाघाट-सिवनी के हो रहे चुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा. पूरे संसदीय क्षेत्र मंे लगभग 2321 बूथ है, जिसमें बालाघाट जिले के 06 विधानसभा में 1675 मतदान केन्द्रो में लगभग 300 मतदान केन्द्र नक्सली दृष्टिकोण से संवेदनशील है. जिले के बैहर, परसवाड़ा और लांजी के इन नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान एक बड़ी चुनौती है. हालांकि यहां मतदान को लेकर चुनाव आयोग द्वारा प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 04 बजे तक मतदान कराए जाने का समय निर्धारित किया गया है.  

नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर बालाघाट पुलिस को मिली 50 कंपनियों में सीएपीएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, मणिपुर एसएफ की 100-100 जवानों की कंपनियां मिली है. इसके अलावा जिले में नक्सली उन्मूलन में लगे हॉकफोर्स, सीआरपीएफ, कोबरा और पुलिस बल के हजारों जवान यहां तैनात है. जिससे पुलिस का मानना है कि इन कंपनियों के अलावा और भी कंपनी मिलने की उम्मीद है, जिससे एक अच्छा फोर्स चुनाव के दृष्टिकोण से बालाघाट को मिलेगा.  

15 अप्रैल को सीएपीएफ के मिली कंपनी की नक्सली क्षेत्र में तैनाती को लेकर पुलिस आर्ब्जवर की उपस्थिति में पुलिस कंट्रोल रूप में एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के अलावा सुरक्षाबलों की कंपनियों के अधिकारी उपस्थित थे. जहां उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनाती को लेकर अपनाई जाने वाली सुरक्षा, सतर्कता के बारे में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया.  

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आगामी 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर बालाघाट पुलिस को मिली सीएपीएफ के नक्सली क्षेत्र में तैनाती को लेकर बेसिक जानकारी देने और जवानों को किन-किन बातों का ध्यान रखकर एरिया डॉमिनेशन करना है, इसके बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नक्सली क्षेत्र में संवेदनशीलता के आधार पर किसी मतदान केन्द्र में सीएपीएफ का फुल सेक्शन और किसी जगह हॉफ सेक्शन की तैनाती की जाएगी. लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर पीएचक्यु के निर्देश पर मिली कंपनियों के जवानों को तैनात किया जाएगा.  

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नक्सली क्षेत्र में मतदान की चुनौती है और बीते दिनो में हुए नक्सली एनकाउंटर के बाद, नक्सली किसी गतिविधि को अंजाम देंगे, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमारा बल पूरी तरह से सतर्क है और लगातार नक्सली क्षेत्र के जंगलो में सर्चिंग जारी है. उन्होंने बताया कि चुनाव में मतदान को लेकर हमंे 50 सुरक्षाबलों की कंपनी मिली है, दो से चार और कंपनियां आ सकती है. एक कंपनी मंे 100 का बल रहता है. जिससे जिले को अच्छा फोर्स मिला है. हम लगातार लोगों को आश्वस्त कर रहे है कि सुरक्षा के माहौल में बिना किसी भय और निष्पक्षता के साथ मतदाता, मतदान करें, उनके सुरक्षा की जिम्मेदारी बालाघाट पुलिस की है.  नक्सली क्षेत्र में किसी अनहोनी की आशंका के सवाल पर उन्होंने कहा कि नक्सली क्षेत्रो में मतदान और लगे सुरक्षाबलों के साथ होने वाली किसी भी घटना को लेकर मेडिकल सुविधा को लेकर विगत दिनों हमारी बैठक एसडीएम और एसडीओपी को लेकर हो चुकी है. जिस पर भी हमारा फोकस रहेगा.

जिले में 2321 मतदान केन्द्रो पर करेंगे 18 लाख से ज्यादा मतदाता

बालाघाट-सिवनी निर्वाचन क्षेत्र में 2321 मतदान केंद्र बनाये गये है जिसमें 18 लाख 71 हजार 270 मतदाता मतदान करेंगे. इसमें  929434 पुरुष और 941821 महिला तथा 15 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग निर्वाचन में करेंगे. पूरे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2037 सर्विस वोटर्स, 68. 85 ईपी रेसियों, 1014. 21 जेंडर रेसियों, 15402 दिव्‍यांग मतदाता और 6112  85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता है.


Web Title : BALAGHAT POLICE GOT 50 COMPANIES FOR ELECTIONS, POLICE OBSERVER TRAINED FOR DEPLOYMENT OF CAPF FORCE IN NAXALITE AREA