मतदान केन्द्र में मोबाईल ले जाना प्रतिबंधित, जिस काउंटर से चुनाव सामग्री दी जाएगी, उसी काउंटर पर होगी जमा

बालाघाट. जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने सोमवार को जिला पंचायत सभागृह में सहायक रिटर्निंग अधिकारी और सेक्टर अधिकारियों के साथ निर्वाचन प्लान और सामग्री वितरण योजना को लेकर बैठक की. बैठक में विशेष रूप से निर्वाचन प्रेक्षक शुभकरण सिंह उपस्थित थे. बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने कहा कि मतदान केंद्र में जब मॉकपोल प्रारंभ होता है. तब पीठासीन अधिकारी और दल हड़बड़ाहट में रहता है. इसलिए सेक्टर अधिकारी रात में ही सभी दलों से मिलकर उन्हें शात रहने की टिप्स दे. रात में बहुत कुछ तैयारी कर ले, साथ ही ईवीएम मशीनों के संयोजन के बारे में आवश्यक रूप से बताएं. सेक्टर अधिकारी इस बात पर भी गौर करें कि कौन सी टीम अच्छी है और उनके बीच समन्वय कैसा है? साथ ही उन्‍होंने 18 अप्रैल को सामग्री वितरण की प्‍लानिंग बताते हुए कहा कि सामग्री वितरण के लिए टेबल लगाए जाएंगे, जो दल जिस टेबल से सामग्री प्राप्त करेगा, वापसी में उसी टेबल पर सामग्री जमा भी होगी. मतदान केंद्र में कैमरे ऐसे स्थान पर लगाये जहां से कम्पार्टमेंट के भीतर बटन दबाते हुए मतदाता नही दिखाई दे. पीठासीन डायरी के सारे प्रपत्र की जानकारी देंगे तो आगे सुविधा होगी. साथ ही पीठासीन अधिकारियो को इस बात के बारे में आवश्यक रूप से बताए कि कोई भी मतदाता मतदान केंद्र में मोबाइल नही ले जा सकेगा.  

निर्वाचन प्रेक्षक शुभकरण सिंह ने कहा कि किसी भी दल के अधिकारी को कोई छोटा सा भी डाउट है तो आयोग की बुक पढ़ें, उसमें सारी समस्याओं का समाधान है. ईवीएम मशीनों के कनेक्शन के बारे में भी विस्तार से डायग्राम के साथ दिया गया है. अगर डाउट क्लीयर नही है तो मतदान से पहले ट्रेनी मशीनों से ट्रेनिंग कर सकते है.  जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि कोई भी दल सामग्री प्राप्त करने के बाद यहां से रवाना होने के बाद बीच मे कहीं भी रुकेंगे नहीं. गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों की बैटरी में समस्या हो सकती है. इसलिए  पहले यह सुनिश्चित करें कि ईवीएम मशीन की बैटरी ठीक है. बेवजह ईवीएम मशीनों का कनेक्शन न निकाले. पहले ईवीएम मशीनों का कनेक्शन चैक करें.


Web Title : MOBILE PHONES WILL BE BANNED IN POLLING BOOTHS, THE COUNTER FROM WHICH ELECTION MATERIAL WILL BE GIVEN WILL BE DEPOSITED AT THE SAME COUNTER