कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे और मधु भगत ने मंत्रियों को दी करारी शिकस्त, कम मार्जिन से जीते कांग्रेस के संजय उईके, वारासिवनी की जीत में देररात तक रहा असंमजस, दो सीट पर भाजपा ने दर्ज की जीत

बालाघाट. मध्यप्रदेश विधानसभा 2023 के चुनाव का मतगणना के बाद समापन हो गया. देरशाम तक मतगणना के सामने आए आंकड़ो के अनुसार जिले के दो विधानसभा बालाघाट से केबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन को कांग्रेस की प्रत्याशी अनुभा मुंजारे और परसवाड़ा से आयुष मंत्री रामकिशोर नानो कावरे को कांग्रेसी प्रत्याशी मधु भगत ने करारी शिकस्त दी है. बालाघाट में जहां कांग्रेस 29195 हजार मतो से तो परसवाड़ा में 25948 हजार मतो से जीत दर्ज की है. वहीं चार बार के विधायक वारासिवनी में भाजपा प्रत्याशी खनिज निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल को लगभग 1003 मतो से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक विक्की पटेल और लगभग 551 मतो से बैहर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी संजय उईके ने भाजपा प्रत्याशी भगत नेताम को पराजित कर तीसरी बार चुनाव नहीं जीतने का मिथ्थक तोड़ा है.  

जिले की 06 विधानसभा में 04 विधानसभा में कांग्रेस तो दो विधानसभा कटंगी में भाजपा प्रत्याशी गौरवसिंह पारधी ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में गौरवशाली जीत दर्ज की है. 21931 हजार मतो से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सांसद बोधसिंह भगत और लांजी विधानसभा में भाजपा के राजकुमार कर्राहे ने दो बार की विधायक विधानसभा पूर्व उपाध्यक्ष एवं कांग्रेस प्रत्याशी हीना लिखिराम कावरे को लगभग 2773 हजार मतो से पराजित किया हैं.  

दोनो ही पार्टियो में जिले के नतीजे के बाद खुशी और गम का माहौल है. जहां भाजपा चार सीटे हार के गम मे है तो वहीं प्रदेश सहित राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत से खुश है. बनिस्मत ऐसी ही स्थिति कांग्रेस में है, जिले के चार प्रत्याशियों की जीत का जश्न मनाए कि प्रदेश सहित राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार का गम. हालांकि विजयी प्रत्याशियों और समर्थकों ने जीत का जश्न मनाया और जमकर आतिशबाजी करके एकदूसरे का मुंह मीठा किया.

यह रहे ईव्हीएम और डाकमतो के आंकड़े में प्रत्याशियों को मिले मतों का हाल

जिले में 06 विधानसभा में 03 दिसंबर को मतगणना देरशाम को पूर्ण हो गई. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से प्रशासन ने मतगणना कराई और संभावित मतगणना में होने वाली हिंसा का कहीं असर दिखाई नहीं दिया. ईव्हीएम और पोस्टल बैलेट के बाद मतगणना के जो परिणाम सामने आए है, उसमें कांग्रेस ने 04 विधानसभा बालाघाट, वारासिवनी, बैहर और परसवाड़ा में जीत दर्ज की है, जबकि भाजपा ने कटंगी और लांजी में जीत दर्ज की है. देरशाम ईव्हीएम और पोस्टल बैलेट को मिलाकर प्रत्याशियों का आंकड़ा सामने आया है, उसके अनुसार बालाघाट विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे को 108770 मत और भाजपा प्रत्याशी गौरीशंकर बिसेन को 79515 मत मिले है. जिसमें अनुभा मुंजारे ने 29195 मतो से जीत दर्ज की है. बैहर में कांग्रेस प्रत्याशी संजयसिंह उईके को 90142 और भाजपा प्रत्याशी भगतसिंह नेताम को 89591 मत मिले है. जिसमें 551 मतो से कांग्रेस प्रत्याशी संजयसिंह उईके ने जीत दर्ज की. परसवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी मधु भगत को 100992 मत और भाजपा प्रत्याशी रामकिशोर नानो कावरे को 75044 मत मिले है. जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी मधु भगत ने 25, 948 मतो से जीत दर्ज की. वारासिवनी में कांग्रेस प्रत्याशी विवेक विक्की पटेल ने 79507 मत और भाजपा प्रत्याशी प्रदीप जायसवाल ने 78594 मत मिले है. जिसमें 1003 मतो से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक पटेल ने जीत दर्ज की. जबकि कटंगी में भाजपा प्रत्याशी गौरव पारधी को 85950 मत और कांग्रेस प्रत्याशी बोधसिंह भगत को 64019 मत मिले है. जिसमें 21931 मतो से भाजपा प्रत्याशी गौरव पारधी ने जीत दर्ज की. वहीं लांजी में भाजपा प्रत्याशी राजकुमार कर्राहे ने 101005 मत और कांग्रेस प्रत्याशी हीना लिखिराम कावरे को 98232 मत हासिल मिले है, जिसमें भाजपा प्रत्याशी राजकुमार कर्राहे ने 2773 मतो से जीत दर्ज की.

पोस्टल बैलेट से जीते कांग्रेस प्रत्याशी संजय उईके और विवेक पटेल

जिले में भले ही कांग्रेस ने जीत दर्ज की हो लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष बैहर विधायक संजय उईके और वारासिवनी प्रत्याशी विवेक विक्की पटेल ने बैलेट मत से चुनाव जीता है.

सबसे ज्यादा पोस्टल बैलेट कांग्रेस को मिले

पोस्टल बैलेट कर्मचारियों के मत माने जाते है, हालांकि बालाघाट जिले में अपेक्षाकृत कम ही कर्मचारियों ने मतदान किया था लेकिन जितने भी कर्मचारियों ने मतदान किया, उनमें अधिकांश कर्मचारियों ने कांग्रेस के ओपीएस वादे पर विश्वास कर कांग्रेस को मतदान किया.  


Web Title : CONGRESS CANDIDATES ANUBHA MUNJARE AND MADHU BHAGAT DEFEATED THEIR MINISTERS, CONGRESS CANDIDATE SANJAY UIKE WON BY A SMALL MARGIN.