आज सुबह से होगा निर्वाचन सामग्री का वितरण, मोती गार्डन चौक से जागपुर और गायखुरी तक आवागमन पूर्णतः रहेगा बंद

बालाघाट.   आम लोकसभा निर्वाचन के तहत 18 अप्रैल गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान दलों को सामग्री वितरित की जाएगी. जिला निर्वाचन कार्यालय ने इसकी पूरी तैयारी ली है. मतदान दलों में शामिल दलों के अधिकारियों के लिए सामग्री प्राप्त करने में कोई समस्या न हो इसके लिए हर विधानसभा का कलर कोडिंग की गई है. साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा गुरुवार के लिए यातायात प्रबंधन के संबंध में पार्किंग, आवागमन और डायवर्सन के सम्बंध में निर्देश जारी किए है. सामग्री वितरण और कम्युनिकेशन तथा मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में भी जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने सीईओ और  सीएमओ के साथ बुधवार को दोपहर में गूगल मीट के माध्यम से निर्देश जारी किए है.

बैहर के लिए हल्का हरा, बालाघाट का सफेद रंग निर्धारित

सामग्री वितरण में कोई असुविधा नही हो इसके लिए हर विधान सभा का अलग-अलग रंग निर्धारित किया गया है. जिससे मतदान दलों को कोडिंग के द्वारा आसानी होगी कि उन्हें किस विधानसभा और किस ओर से जाने में सुविधा होगी. बैहर विधानसभा को हल्का हरा, लांजी को लाल, परसवाड़ा का नीला, बालाघाट का सफेद, कटंगी का पीला और वारासिवनी का पिंक कलर कोड किया गया है.

शहर में भारी वाहन प्रवेश नही होंगे

पुलिस विभाग द्वारा जारी यातायात, पार्किंग और डायवर्सन के प्लान के अनुसार शहर में भारी वाहन प्रवेश न कर बैहर रोड़-बायपास सरेखा- नवेगांव- डेंजर रोड़ होकर आवागमन करेंगे. लांजी-गोंदिया आने जाने वाली बसे बैहर रोड़ होकर सरेखा बायपास से बस स्टैंड आना जाना करेंगी. वही आंबेडकर चौक मोती गार्डन चौक से गुरुद्वारा चौक तक भारी वाहन, बस प्रतिबंधित रहेगा. इसी तरह मोती गार्डन चौक से जागपुर घाट और गायखुरी तक आवागमन पूर्णतः बंद रहेगा. इसके अलावा पार्किंग स्थल भी चिन्हित किए गए है. उच्च अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग पॉलीटेकनिक कॉलेज के सामने, अधिकारियों एआरओ और सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए पॉलीटेकनिक छात्रवास, सामग्री वितरण में लगे अधिकारी ओर मतदान अभिकर्ताओं के लिए पॉवर हॉउस, मीडिया के लिए गायखुरी रोड़ टेंभरे मैदान तथा चुनाव में लगे पुलिस बल सशस्त्र बल को लेकर आने वाली बसे मोती नगर चौक पर उतार कर वाहनों और बसों को सरस्वती नगर रोड़ के किनारे बांयीं ओर पार्क होगी.

मतदान दलों की बसे यहां होगी

बैहर विधानसभा के दलों को  ले जाने वाले बसें बिसेन डोर हॉउस के पास टेंभरे मैदान में होगी. दल पॉलीटेकनिक कॉलेज के गेट क्रमांक-4 से गायखुरी-नवेगांव होकर बूथ की ओर रवाना होंगे. परसवाड़ा विधानसभा की बस टेंभरे मैदान एवं सेन चौक से विवेक ज्योति स्कूल की तरफ रोड के एक तरफ बायीं ओर रहेगी. जबकि दल गेट क्रमांक 3 से गायखुरी नवेगांव डेंजर रोड होकर बूथ की ओर रवाना होंगे. लांजी की बसें पॉलीटेकनिक महाविद्यालय छात्रावास में रहेगी, मतदान दल पॉलीटेकनिक कॉलेज से सामग्री लेकर आंबेडकर चौक बैहर रोड बायपास होकर रवाना होंगे. वहीं बालाघाट, वारासिवनी और कटंगी विधानसभा की ओर जाने वाली बसे जागपुर घाट मैदान पर होगी. मतदान दल पॉलीटेकनिक कॉलेज के गेट क्रमांक-2 से होकर निकलेंगे.   बस आंबेडकर चौक अथवा डेंजर रोड होकर बूथों की ओर रवाना होगी.

मतदान दलों को रेण्डमाइजेशन से मतदान केंद्र हुए आवंटित

गुरुवार को वीसी कक्ष में निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक शुभकरण सिंह एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में मतदान दलों का रेंडमाइजेशन किया गया. मानव संसाधन नोडल अधिकारी पीएन चतुर्वेदी से प्राप्त जानकारी अनुसार 1675 मतदान केंद्रों के लिए इतने ही दलों सहित 168 रिजर्व पोलिंग पार्टियों का रेंडमाइजेशन किया गया. इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी केसी ठाकुर उपस्थित रहे. जिले में 24 पिंक बूथ, 733 मिक्स बूथ जहां पुरुष पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 और महिला मतदान अधिकारी- 2 एवं 3 रहेगी. 918 पूरी तरह पुरुष अमले द्वारा मतदान कराया जाएगा. जबकि 6 पीडब्ल्यूडी बूथ बनाए गए है, जिन पर सभी दिव्यांग पुरुष मतदान कराएंगे. इससे पूर्व बरघाट व सिवनी विधान सभा के लिए राजनीतिक दलों की उपस्थिति में रिजर्व मशीनों का भी रेंडमाइजेशन किया गया. इसमें बरघाट विधान सभा के लिए 1 सीयू और 3 वीवीपेट तथा सिवनी के लिए 2 बीयू, 3 सीयू और 10 वीवीपेट का रेंडमाइजेशन किया गया.


Web Title : DISTRIBUTION OF ELECTION MATERIAL WILL BE DONE FROM THIS MORNING, TRAFFIC FROM MOTI GARDEN CHOWK TO JAGPUR AND GAIKHURI WILL BE COMPLETELY CLOSED