पीजी कॉलेज के भौतिक कक्ष में लगी आग, लाखों का नुकसान

बालाघाट. जिले के अग्रणी महाविद्यालय शासकीय जटाशंकर महाविद्यालय के भौतिक कक्ष में आज लगने से रिकॉर्ड सहित कम्प्युटर सिस्टम, प्रिंटर, स्केनर, पंखे और वॉल घड़ी जलकर खाक हो गई. जिससे लगभग दो से ढाई लाख रूपये का नुकसान पहुंचा है. हालांकि आग लगने के बाद ही स्वयं ही बुझ गई अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था. वहीं इस मामले में वरिष्ठ छात्रों ने आगजनी की जांच किये जाने की बात कही है तो प्राचार्य ने आग के कारणों का जांच करने के लिए एक कमेटी बना दी है.

घटना की जानकारी गुरूवार को महाविद्यालय पहुंचे विभागाध्यक्ष नवाब कुरैशी को महाविद्यालय पहंुचने पर लगी. जिसकी जानकारी उन्हांेने प्राचार्य को दी. बताया जाता है कि घटना बुधवार 19 जुलाई की रात की है. जिसका पता 20 जुलाई को महाविद्यालय खुलने पर चला. जानकारी में यह भी बात सामने आ रही है कि बीती रात हुई आगजनी की घटना में कक्ष में रखा सालों पुरान रिकॉर्ड भी जलकर खाक हो गया है.  

बताया जाता है कि 19 जुलाई को प्रतिदिन की तरह कॉलेज खत्म होने के समय पर सभी कक्षों को बंद कर दिया गया था. जब 20 जुलाई को सुबह विभागाध्यक्ष पहंुचे तो उन्हंे आग से जलने की गंध आने पर इसकी सूचना उन्होंने प्राचार्य को दी. जब कक्ष खोलकर देखा तो आगजनी में कम्प्युटर सामग्री जलकर खाक पड़ी थी.  

हालांकि वरिष्ठ छात्र आगजनी पर संदेह व्यक्त कर रहे है, उनका मानना है कि किसी खामी को मिटाने के लिए यह आग लगाई गई है ना कि आग लगी है. यदि आग लगती तो पास के अन्य कक्षों पर भी इसका असर पड़ता. यही नहीं बल्कि महाविद्यालय में अव्वस्थित बिजली वायरिंग भी इसकी वजह मानी जा रही है. यही नहीं बल्कि आगजनी की घटना के पास ही कंप्यूटर लैब है, जहां पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को प्रेक्टिकल करवाया जाता था एवं इस कक्ष में बड़ी मात्रा में केमिकल भी रखा है, यदि आग बढ़ती तो महाविद्यालय में आगजनी की बड़ी घटना सामने आ सकती थी. फिलहाल प्राचार्य डॉ. गोविंद सिरसाठे का कहना है कि जांच कमेटी बनाई गई है और टेक्निकल रूप से इसकी जांच की जायेगी. वहीं इसकी सूचना पुलिस को भी दी जायेगी.  


Web Title : FIRE BREAKS OUT IN PG COLLEGES PHYSICAL ROOM, DAMAGES WORTH LAKHS