पेट के बल लेटना सेल्फ नेचुरल वेंटिलेटर-डॉ. रमेश सेवलानी,कोरोना संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन की कमी पर आयुर्वेदिक चिकित्सक का उपचार

बालाघाट. देश में जब कोरोना महामारी ने दस्तक दी थी तो किसी ने नहीं सोचा था कि बिना वेक्सिन के इस महामारी को रोकने में आयुर्वेदिक ईलाज इतनी कारगर भूमिका निभायेगा कि काफी हद तक कोरोना महामारी के संक्रमण को रोक पायेगा लेकिन आयुर्वेदिक उपचार ने यह कर दिखाया. जिसके बाद सरकार ने भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा और उपचार को स्थान दिया. परिणाम यह है कि आज लोग कोरोना महामारी के वेक्सिन और एलोपैथी ईलाज के बाद भी आयुर्वेदिक उपचार को महत्व दे रहे है और स्वयं प्रदेश सरकार कोरोना बचाव में आयुर्वेद को तरजीह दे रही है. अब आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रमेश सेवलानी ने कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी से लड़ने के लिए पेट के बल लेटकर सेल्फ नेचुरल वेंटिलेटर विकसित करने की सलाह दी है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रमेश सेवलानी ने बताया कि यदि किसी कोरोना संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन की कमी है और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो वह 40 से 50 मिनट पेट के बल पर लेट जाये, जिससे मरीज सेल्फ नेचुरल वेंटिलेटर महसुस करेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण काफी फैला हुआ है इस संक्रमण के कारण ज्यादातर मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. लगभग सभी अस्पतालों एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन वेंटिलेटर सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है ऐसे में मरीजों को पेट के बल लेट कर छाती के पास एक तकिया एवं दो तकिया पेट एवं घुटनों के बीच लगाकर सोने से ऑक्सीजन मैं सुधार आता है पेट के बल लेटने से वेंटीलेशन पर फ्यूजन इंडेक्स में सुधार आता है. कोरोना महामारी में संक्रमित मरीज को यदि सांस लेने में दिक्कत है तो मरीजों के लिए यह  तकनीक जरूर आजमाना चाहिये. ऐसा करने से जहां फेफड़ों में खून का संचार अच्छा होने लगता है वहीं फेफड़ों में मौजूद फ्लूड इधर से उधर हो जाता है जिससे लंग्स में ऑक्सीजन आसानी से पहुंचता है और ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और तो और ऑक्सीजन का लेवल गिरता भी नहीं है. ऑक्सीजन का लेबल बिगड़ने पर यह पद्धति कारगार और  मददगार है.  

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रमेश सेवलानी की मानें तो अधिकांश लोगों में ऑक्सीजन की कमी पर जब यह प्रयोग किया तो वह कारगर साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक में न केवल कोरोना से बचाव के लिए दवायें बल्कि ऐसी कई प्रयोग भी है जो यदि नियमानुसार किया जायें तो कोरोना जैसी संक्रमण महामारी से बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि यदि किसी कोरोना संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो वह यह प्रक्रिया अपनाकर देखे, इसका लाभ जरूर मिलेगा.


Web Title : LYING ON THE STOMACH IS A SELF NATURAL VENTILATOR DR. RAMESH SEVLANI, AYURVEDIC DOCTOR TREATED FOR LACK OF OXYGEN IN CORONA INFECTED PATIENTS