लॉक डाउन में कर लिया दुकान पर कब्जा, चौरसिया पान दुकान के संचालक अनुज चौरसिया ने लगाया आरोप, पुलिस में की शिकायत

बालाघाट. लॉक डाउन के दौरान किरायेदारों को लेकर शासन, प्रशासन की समझाईश के बावजूद किरायेदार दुकानदार ने भवन मालिक पर दुकान पर कब्जा करने का आरोप लगाया है. जिसकी शिकायत दुकानदार चौरसिया पान दुकान के संचालक अनुज चौरसिया ने कोतवाली मंे की है.

अनुज चौरसिया ने बताया कि हनुमान चौक में स्व. सीताराम जायसवाल के समय से वह किराये की दुकान में विगत 40 वर्षो से पान दुकान का संचालन कर रहे है. इस दौरान उनके पारिवारिक जमीनी विवाद के दौरान भी वह कोर्ट में किराये जमा करते रहे है और उसके बाद सुरेश जायसवाल को वह इसका किराये देते रहे है. विगत 26 मार्च को लॉक डाउन के बाद उनकी पान दुकान के सामने के अतिक्रमित भाग को प्रशासन द्वारा हटा दिया गया था. चूंकि उस दौरान दुकान में वह कोई सुधार कार्य नहीं कर सकते थे. इसलिए सामने के भाग में पल्ले का आड़ लगाकर उन्होंने दुकान को सामने से बंद कर दुकान के अंदर एक कमरे में हजारों रूपये का पान मटेरियल और अन्य सामग्री को रखकर ताला बंद कर दिया था. आज सुबह जब वह दुकान में पहुंचे तो देखा कि वहां कोई अन्य बोर्ड लगा है और दुकान के सामने दरवाजा बनाकर उसमें दुकान मालिक द्वारा ताला लगा दिया गया है. जब उन्होंने इसे खोलने की बात कही तो उन्होंने इससे इंकार कर दिया. जिससे वह मानसिक और आर्थिक रूप से परेशान है.

श्री चौरसिया की मानें तो वह दुकान ही एकमात्र परिवार के जीविकोपार्जन का सहारा थी. जिस पर दुकान मालिक द्वारा कब्जा कर लिये जाने से उनका परिवार जीविकोपार्जन के सहारे से वंचित हो गया है. ऐसे में उनके समक्ष परिवार को चलाने की समस्या खड़ी हो गई है. जिससे पूरा परिवार मानसिक रूप से परेशान है और ऐसी स्थिति में यदि परिवार के किसी सदस्य के साथ कुछ होता है तो इसकी पूरी जवाबदारी संबंधित दुकान मालिक की होगी.  

श्री चौरसिया ने आरोप लगाया कि उनकी दुकान पर जबरदस्ती और बिना कोई सूचना दिये दुकान मालिक द्वारा गलत तरीके से तोड़ी गई दुकान का सामने का दरवाजा बनाकर उस पर कब्जा कर लिया गया है. हालांकि दूसरी ओर दुकान मालिक सुरेश जायसवाल के सुपुत्र मनोज जायसवाल का कहना है कि प्रशासन द्वारा तोड़े गये अतिक्रमण के बाद दुकान खुली पड़ी थी, जिसके विषय में दुकान संचालक द्वारा दुकान संचालन को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई. जिससे दुकान को अपने कब्जे मंे लेकर उन्होंने दुकान के सामने का दरवाजा बनाकर ताला लगा दिया है. बहरहाल अब देखना है कि लॉक डाउन के दौरान किरायेदार दुकान संचालक को दुकान से बिना उसकी जानकारी के हटाये जाने पर प्रशासन क्या कार्यवाही करता है.


Web Title : POSSESSION OF SHOP IN LOCK DOWN, ANUJ CHAURASIA, OPERATOR OF CHAURASIA PAN SHOP, ALLEGES, POLICE COMPLAIN