दुर्घटना रोकने स्माईल स्कॉड की अभिनव पहल, सायकिल में लगाई रेडियम पट्टी एवं लाईट, सड़क में रात्रि में नजर आये सायकिल

बालाघाट. देश में सड़क हादसो में मौत का ग्राफ सबसे ज्यादा है, अक्सर सड़क हादसो में आये दिन किसी न किसी परिवार के सदस्य को अपनी जान गंवानी पड़ती है, सरकार और पुलिस, यातायात नियमों का पालन करवाती है लेकिन अक्सर ऐसी परिस्थिति बन जाती है कि सड़क पर हादसे हो जाते है, खासकर सायकिल चलाने वाले अक्सर, बड़े वाहन चालकों को रात में कम नजर आते है, जिससे, सायकिल चालक वाहनों की चपेट में आ जाते है और दुर्घटना घटित हो जाती है.  

सोशल मीडिया में ऐसी ही एक घटना से प्रेरित होकर मेघा मंगलानी ने सोशल सर्विस के रूप में एक पहल की शुरूआत की. जिसे काफी सराहा जा रहा है. स्माईल स्कॉड संस्था के माध्यम से मेघा मंगलानी ने अपने साथी राजुल चौरड़िया, जसमीतसिंघ नरडे, शिखा सांवरे, नेहा ठाकुर, रूबी अली खान, नीरज खत्री, अमित तेजवानी और लक्ष्मी मंगलानी के साथ एक नई पहल करते हुए नवेगांव चौक पर रात्रि में काम से लौट रहे मजदूरों के सायकिल में रेडियम और लाईट लगाई. ताकि रात के अंधेरे में बड़े वाहनों को सायकिल नजर आये,और दुर्घटना को रोेका जा सके.  

सड़क हादसो से सायकिल चालकों को बचाने की इस मुहिम को स्माईल स्कॉड की संस्था, पूरे जिले में करने का प्लान कर रही है, जल्द ही संस्था गर्रा चौक में बाहर से आने वाले मजदूरों के सायकिल में रेडियम पट्टी और लाईट लगाने पर विचार कर रही है. ताकि अपने प्रयास से सड़क दुर्घटना में सायकिल चालकों के साथ होने वाली घटना को रोका जा सके.  यही नहीं बल्कि संस्था द्वारा गत दिवस मेनरोड में नपा द्वारा लगाये गये पौधो में गर्मी को देखते हुए पक्षियों के लिए एक-एक प्लांट में दो-दो पाट रखे गये है. जिसमें एक में पानी और दूसरे में पक्षियों के अन्न रखा गया है ताकि पक्षियों को ग्रीष्म काल में पीने के लिए पेयजल और अन्न मिल सके.  


Web Title : SMILE SQUADS INNOVATIVE INITIATIVE TO PREVENT ACCIDENTS, INSTALL RADIUM STRIPS AND LIGHTS IN BICYCLES, BICYCLES SEEN AT NIGHT ON THE ROAD