राजस्थान की दाल बाटी और महाराष्ट्र के झुनका भाकर की बिखरेगी महक, रोटरी क्लब ऑफ टाईगर्स का आनंदम उत्सव मेला 24 से, बच्चों की होगी प्रतियोगिता

बालाघाट. आगामी 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक जिला प्रशासन के सहयोग से रोटरी क्लब ऑफ टाईगर्स का आनंदम उत्सव मेला प्रारंभ हो रहा है. जिसकी तैयारियां प्रारंभ हो गई है. इस वर्ष आनंदम उत्सव मेले को नये स्वरूप में प्रारंभ किये जाने को लेकर रोटरी क्लब ऑफ टाईगर्स की पूरी दिनरात मेहनत कर रही है.  

मेले आयोजन के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में अध्यक्ष प्रजेश बिसेन और पूर्व अध्यक्ष तपेश आसाटी ने पत्रकारों को मेले से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी. अध्यक्ष प्रजेश बिसेन ने बताया कि इस वर्ष आनंदम उत्सव मेले में सब कुछ नया होगा. इसके स्वरूप को चेंज कर नई-नई चीजांे को शामिल किया जा रहा है, इस वर्ष मेले का आनंद लेने पहुंचने वाले लोगो को मेले का नया स्वरूप देखने को मिलेगा. इस बार आनंदम उत्सव मेले में मिसेस बालाघाट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. जिसमें सेलिब्रेटी को आमंत्रित किये जाने के प्रयास किया जायेगा. इसके अलावा मेले में व्यंजन स्टॉलो में व्हेरायटी रखी गई है. यहां लोगों को राजस्थान की प्रसिद्ध दाल बाटी के अलावा महाराष्ट्र के झुनका भाकर का स्वाद भी मिलेगा. यही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए बुटिक, हस्तशिल्प, हथकरघा सहित अन्य महिला सामग्री के स्टॉल लगाये जायेंगे.  

उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले में नये झुलों का आनंद लोगों को मिलेगा. इसके अलावा 10 वीं कक्षा से आगे के बच्चों के लिए साईंस मॉडल एक्जिबिसन और कई उत्पादो के स्टॉल लगाये जायेंगे. साथ ही रात में स्कूली बच्चो के सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जायेगा.

पूर्व अध्यक्ष तपेश असाटी ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से रोटरी क्लब ऑफ वैनगंगा द्वारा आयोजित आनंदम उत्सव मेले में नगर के स्कूली विद्यार्थियों को ड्राईंग के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए ड्राईंग प्रतियोगिता आयोजित की गई है. जिसमें पहली से नर्सरी तक के बच्चों के लिए लगभग 10 हजार ड्राईंग सीट का वितरण स्कूलों में किया जा रहा है. इसके अलावा आनंदम उत्सव मेले में ओपन ड्राईंग प्रतियोगिता भी रखी गई है, जिसमें कक्षा छटवी से महाविद्यालय और बाहर के बच्चे भी शामिल हो सकते है. जिनमें 10 सर्वश्रेष्ठ ड्राईंग को चयनित करने कर उसकी प्रदर्शनी भी मेले में लगाई जायेगी और उन्हें क्लब की ओर से सम्मानित भी किया जायेगा. साथ ही कक्षा छटवी से 10 वीं तक के बच्चों के लिए मेले में दो दिनों तक रस्सा खींच और जलेबी दौड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है. उन्होने कहा कि मेले में स्कूली बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रतिवर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, इस वर्ष भी विभिन्न प्रतियोगिता के अलावा सांस्कृतिक प्रतियोगिता में एकल नृत्य और सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है. उन्होने बताया कि इस वर्ष क्लब अध्यक्ष की सहमति से एक और निर्णय लिया गया है, नगर के जिस स्कूल में गरीब परिवारों के बच्चों पढ़ते है, उन सभी स्कूली बच्चों को क्लब द्वारा निःशुल्क प्रवेश देकर मेले का भ्रमण कराया जायेगा, साथ ही उन बच्चो को झूले का आनंद लेने का भी अवसर दिया जायेगा.

इस दौरान मौजूद पूर्व अध्यक्ष भानुप्रतापसिंह चौधरी ने जिले के सभी लोगों से आनंदम उत्सव मेले में सहपरिवार शामिल होकर मेले का आनंद उठाने की अपील की है.


Web Title : THE JOYAM UTSAV MELA OF ROTARY CLUB OF TIGERS, THE SCATTERING SMELL OF DAL BATI OF RAJASTHAN AND JHUNKA BHAKAR OF MAHARASHTRA, WILL BE HELD FROM 24TH, CHILDRENS COMPETITION