व्यापारी के घर से लाखों की चोरी, आम नागरिकों और व्यापारियों में भय का माहौल, बढ़ रहा आक्रोश

लालबर्रा. लालबर्रा नगर मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दिन-ब-दिन चोरी का घटने के बजाय ग्राफ बढ़ता जा रहा है. चोरों के हौसले इतने बुलंद है कि पुलिस को खुली चुनौती देते हुए चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे है. हालांकि पुलिस द्वारा लगातार कोशिश करने के बावजूद भी कुछ चोरी को छोड़कर अधिकतर चोरियां एवं चोर अभी भी पुलिस के लिए चुनौती बने हैं. जो पकड़ से दूर है. जहां एक तरफ चोरी कर अज्ञात चोर, परिवार द्वारा बनाये गये गृहस्थी और शादियों के लिए बनाये गये जेवरों को चुरा रहे है, उससे न केवल आम लोगों में बल्कि व्यापारियों में चोरों का भय देखा जा सकता है. पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती अज्ञात चोर को पकड़ने के साथ-साथ माल बरामदगी करने की भी है पिछले एक-दो माह के दौरान लगभग एक दर्जन से ज्यादा छोटी बड़ी चोरियां की वारदात सामने आई है.  

नई चोरी का मामला न गरीय क्षेत्र के वार्ड नंबर 11 से सामने आया है, जहां कृषि मंडी के पास निवासरत व्यापारी के घर से अज्ञात चोर ने 30-31 अक्टूबर की दरमियानी हजारो रूपये नगद और लाखों रूपये के जेवरात की चोरी कर ली. मिली जानकारी अनुसार दिनेश अवधिया एक किसान होने के साथ ही साहूकारी का कार्य भी करते है. जिनके घर में गत 30 एवं 31 अक्टूबर की मध्य रात्रि अज्ञात चोरो द्वारा बड़ी चोरी को अंजाम दिया गया है. पीड़ित दिनेश अवधिया ने बताया कि रात लगभग 1. 30 बजे तक अपने परिवार के साथ हाल में टीवी देख रहे थे. उसके बाद सभी लोग अपने-अपने कमरे में जाकर सो गये. जब 31 अक्टूबर को सुबह 5. 30 बजे मुझे मेरी बेटी ने भोपाल से आते समय बरघाट से फोन किया कि मैं 6 बजे लालबर्रा पहुंच जाऊंगी. मुझे लालबर्रा बस स्टैंड लेने आ जाना. जब मैं उठा तो देखा कि मेरे कमरे एवं बच्चों के कमरे का दरवाजा बाहर से बंद है. तब मैंने अपने भतीजे अभिषेक को फोन लगाकर बुलाया. जिसने दरवाजा खोला तब हमने देखा गेट का दरवाजा बंद था. साइड वाले गेट का अल्ड्राप और चैनल गेट खुला था. जिसके बाद जब कमरे के अंदर जाकर देखें तो अलमारियों का सामान अस्त व्यस्त हालत में बिखरा पड़ा था. चेक करने पर पता चला कि घर की अलमारी में रखे पुश्तैनी इस्तेमाली के जेवर और दूसरी अलमारी में साहूकारी की गिरवी (सोना व चांदी) गायब थे. पुश्तैनी अलमारी में रखे 10 जोड़ी चांदी के पैर के तोड़े, 01 चांदी की करधन, सोने की नथ, 01 सोने की बैंदी, 01 जोड़ी सोने के कान के झुमके, पूजा के पैसे 2 हजार का नोट, पुराने 500 रूपये के दो नोट, 50 रूपये  के नोट की एक गड्डी, 10 रूपये  के नोट की एक गड्डी, 200 रूपये वाले चार नोट, 100 रूपये के 12 नोट कुल मिलाकर 11 हजार रूपये आलमारी से गायब थे. इसके साथ ही अलमारी में साहूकारी के गिरवे रखे सोना चांदी के जेवर में वर्ष 2016 से 2020 की शेष बची हुई गिरवी में लगभग 250 से 300 ग्राम सोना, 3. 5 से 4 किलो चांदी गायब थी. जो चोर चुरा ले गये थे. मुख्यालय सहित आसपास बढ़ रही चोरियों की वारदात से परेशान नागरिकों और व्यापारियों ने फिर चोरी की घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द से जल्द मामले में चोरी की गिरफ्तारी सहित चोरी किये गये माल की बरामदगी की मांग की गई है. इस मामले में प्रार्थी दिनेश अवधिया की की रिपोर्ट पर लालबर्रा पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ 457,380 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है.  

इनका कहना है.

हमारे द्वारा समय-समय पर कार्रवाई की जा रही जो कि निरंतर जारी रहेगी. रात्रि कालीन पेट्रोलिंग (गश्त) की जाती है. जल्द ही दिनेश अवधिया एवं सचिन मोर के यहां हुई चोरियों की घटनाओं का खुलासा किया जायेगा.

अमित भावसार, थाना प्रभारी लालबर्रा


Web Title : THEFT OF LAKHS FROM BUSINESSMANS HOUSE, PANIC AMONG COMMON CITIZENS AND TRADERS, GROWING OUTRAGE