प्रशासन ने शुरू की चुनाव की तैयारी, एफएलसी के बाद ईव्हीमएम वेयर हाउस में सील

बालाघाट. वर्ष के अंत तक मध्यप्रदेश में आम चुनाव होने है, जिसको लेकर राजनीतिक दलों के साथ ही प्रशासन ने भी तैयारियों शुरू कर दी है, चुनाव के दौरान उपयोग होने वाली ईव्हीएम को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है.  एक जानकारी के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जिले को प्राप्त ईव्हीएम की एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेकिंग) का कार्य पूर्ण हो चुका है. एफएलसी के बाद 7 जुलाई को ईव्हीएम, जिला निर्वाचन कार्यालय के वेयर हाउस में सीलबंद कर दी गई.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ईव्हीएम को सील कराया गया और वेयर हाउस का त्रैमासिक निरीक्षण भी किया गया. इस दौरान कांग्रेस शहर अध्यक्ष श्याम पंजवानी, भाजपा प्रतिनिधि सुमित यादव, बसपा प्रतिनिधि श्रीमती पदमा सूर्यवंशी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी प्रतिनिधि वाय. आर. बिसेन एवं निर्वाचन पर्यवेक्षक सुबोध श्रीवास्त सहित अन्य उपस्थित थे.  

गौरतलब हो कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भारत इलेक्ट्रा निक्स लिमिटेड बैंगलोर द्वारा निर्मित वर्ष 2023 के मॉडल की 3600 बैलेट यूनिट एवं 2250 कंट्रोल यूनिट तथा पंचकुला हरियाणा से 2600 व्हीव्हीपेट मशीने जिला निर्वाचन बालाघाट कार्यालय को प्राप्त हो चुकी हैं. विधानसभा चुनाव इन्ही नई मशीनों से कराया जायेगा. इन ईव्हीहएम की एफएलसी का कार्य पूर्ण हो चुका है. एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेकिंग) के दौरान इंजीनियरों द्वारा बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं व्हीव्हीपेट मशीन ठीक से काम कर रही है या नहीं, इन मशीनों की बैटरी, प्रिंटर, बटन दबाने पर जलने वाले लाईट एवं उनसे आने वाली आवाज आदि की बारीकी से जांच की गई है. प्रत्येक मशीन की जांच सीसीटीव्हीं कैमरे की निगरानी में की गई है. आगामी दिनों में मतदाताओं को ईव्हीएम से मतदान की प्रक्रिया समझाने के लिए प्रशिक्षण देने एवं इसके प्रति जागरूकता के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 02 प्रतिशत ईव्हीएम का एक-एक सेट अलग से रखा गया है.


Web Title : ADMINISTRATION STARTS PREPARATIONS FOR ELECTIONS, EVM WAREHOUSE SEALED AFTER FLC