धापेवाड़ा में सड़क दुर्घटना में मौत पर बवाल, कार्यवाही नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने लगाया एसएच में जाम, समझाईश पर माने ग्रामीण

बालाघाट. 31 जनवरी की तड़के लगभग 4. 30 बजे समनापुर की ओर से आ रहे एक अज्ञात वाहन ने टहलने निकले 45 वर्षीय शख्स धापेवाड़ा निवासी इरफान पिता रमजान खान को टक्कर मार दी. जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने बालाघाट-नैनपुर स्टेट हाइवे (एचएच) को जाम कर दिया. घंटो बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के पहुंचने के बाद चर्चा, समझाईश और आश्वासन पर ग्रामीणों ने चक्काजाम खत्म किया. इस दौरान घंटो तक मार्ग में आवागमन अवरूद्ध रहा और सड़क के दोनो ओर जाम जैसी स्थिति रही. ग्रामीणों की मांग थी कि यहां सीसीटीव्ही लगाई जायें, मार्ग पर ब्रेकर बनाये जायें, मृतक परिवार को आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जाये और वाहन का पता लगाया जायें. हालांकि इसके बाद पुलिस ने अज्ञात वाहन की तलाश प्रारंभ कर दी है. बताया जाता है कि सड़क किनारे से जा रहे शख्स को टक्कर मारकर मृत्यु कारित करने और साईन बोर्ड को नुकसान पहुंचाने वाले तेज रफ्तार वाहन की रास्ते में सीसीटीव्ही कैमरे में तस्वीरे कैद हुई है. जिसके आधार पर पुलिस वाहन का पता लगा रही है.  

बताया जाता है कि धापेवाड़ा निवासी इरफान खान, सुबह की सैर करने तड़के घर से निकले ही थे कि घर से लगभग 5 सौ मीटर दूर पंचायत के सामने, समनापुर से तेज रफ्तार में आ रहे डीजे वाले बुलेरो वाहन चालक ने उन्हें जबरदस्त टक्कर मार दी. जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाकर सैर करने निकले शख्स को टक्कर मारने के बाद वाहन चालक ने सड़क किनारे लगे साईन बोर्ड को भी टक्कर मारी, जिससे साईन बोर्ड पूरी तरह से झुककर जमीन को लग गया है, जिससे पता चलता है कि वाहन चालक के वाहन की रफ्तार कितनी तेज रही होगी.  

इस घटना के बाद तत्काल उन्हें जिला चिकित्सालय लाया गया. जहां उनके शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया. जबकि परिजन और ग्रामीण लगातार वाहन का पता करने पुलिस को बता चुके थे, लेकिन पुलिस द्वारा कार्यवाही में की गई देरी ने परिजनों और ग्रामीणों को आक्रोशित कर दिया. जिसके बाद परिजन और ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर एसएच पर लकड़ी के ठूंठे, यातायात के संकेतक बोर्ड और कुर्सियां सड़क पर आड़ी कर दी और टायर जलाकर रास्ते को जाम कर दिया. बावजूद इसके पुलिस और प्रशासन नहीं पहुंचा, जब मामला गर्माने लगा तो काफी देर बाद पुलिस और तहसीलदार रामबाबु देवांगन गांव पहुंचे, जहां पंचायत में उन्होंने प्रदर्शनकारियों से चर्चा कर आश्वस्त किया कि वाहन का पता करने के साथ ही मृतक के परिवार को सहायता मुहैया करवाई जायेगी. जिसके बाद परिजन और ग्रामीणांे का आक्रोश शांत पड़ा. फिलहाल मृतक के शव को परिजनों ने घर में रखा है, चूंकि पुत्र और परिवार के लोगो के हैदराबाद में होने की जानकारी मिल रही है, जिनके पहुंचने के बाद मृतक के शव को सुपुर्द-ए-खाक किया जायेगा.

चक्काजाम के चलते घंटो तक बालाघाट-नैनपुर स्टेट हाईवे पर जाम लगा होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जैसा कि घटनाक्रम के सामने आये वीडियो में यह बात पूर्व सरपंच द्वारा कही जा रही है कि ग्राम में घटना से आक्रोश के बाद जाम जैसी स्थिति की आशंका के चलते इसकी सूचना पुलिस को दी गई थी, लेकिन पुलिस ने तत्परता नहीं दिखाई. जिससे साफ है कि घटना को हल्के में लेकर पुलिस ने घटना की गंभीरता को नहीं समझा और पुलिस की इसी नासमझी के कारण जाम जैसे हालत पैदा हो गये. फिलहाल पुलिस ने मामले में अपनी जांच शुरू कर दी है, अब देखना है कि प्रशासन और पुलिस ने परिजन और ग्रामीणों से चर्चा कर जो आश्वासन दिया है, वह आश्वासन कब तक पूरा सकता है.

मृतक के भाई ने बताया कि सुबह भाई को पिकअप वाहन ने टक्कर मार दी. जिससे उनकी मौत हो गई. लोगों का कहना है कि भाई को टक्कर मारने के बाद वाहन चालक, वाहन को लेकर बालाघाट की ओर गया है, जिसका पुलिस पता नहीं कर पा रही है, जिससे आक्रोशित होकर चक्काजाम किया गया.  

इस मामले में तहसीलदार रामबाबू देवांगन ने बताया कि पंचायत की ओर से मृतक परिवार को अंत्येष्टी सहायता के रूप में 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई है, वहीं रेडक्रास सोसायटी की ओर से 10 हजार रूपये की राशि और प्रदान की जायेगी. इसके अलावा यदि परिवार के पास संबल कार्ड है तो प्रशासनिक प्रक्रियाओ के बाद परिवार को और भी राहत राशि दिलवाई जायेगी. निश्चित ही घटना दुःखद है और पैसो से मृतक के परिवार के सदस्य की पूर्ति नहीं की जा सकती. चूंकि नागरिकों ने अपने अधिकार के लिए यह प्रदर्शन किया था, उनका कानून व्यवस्था को भंग करने का कोई विचार नहीं था. मामले में परिवार से चर्चा कर उन्हें आश्वस्त किया गया है, पिकअप वाहन की तलाश की जा रही है. वहीं नवीन मार्ग में गांव के प्रवेश द्वार और जहां गांव की सीमा खत्म होती है, वहां गति अवरोध बनाने के लिए कलेक्टर साहब के संज्ञान में लाया जायेगा. लोगों से अपील है कि मार्ग में वाहन नियंत्रित गति पर चलायें, ताकि ऐसी घटना फिर न हो.

वहीं घटना की जानकारी के बाद गांव पहुंचे पूर्व विधायक मधु भगत ने भी घटना को दुखद बताते हुए कहा कि इस मामले में प्रशासन हरसंभव सहायता, मृतक के परिवार को दिलवायें और गांव की सीमा में गति अवरोध का निर्माण करवाये.  

Web Title : ANGRY OVER DEATH IN ROAD ACCIDENT IN DHAPEWADA, VILLAGERS ANGRY OVER LACK OF ACTION, JAM IN SH, VILLAGERS ON EXPLANATION