बोर्ड परीक्षा परिणाम: 40 प्रतिशत से कम प्रतिशत वाले स्कूलो के दो प्राचार्य निलंबित, 13 प्राचार्य और शिक्षकों को नोटिस, 14 से अधिक प्राचार्य और शिक्षकांे की वेतन वृद्धि रोकने के आदेश

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं के कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों की समीक्षा बुधवार को उत्कृष्ट विद्यालय सभाकक्ष  में की. समीक्षा के दौरान उन्होंने सबसे पहले संबंधित विकासखंड के बीईओ से उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली स्कूलों के परीक्षा परिणाम के संबंध में जानकार ली. उन्होंने 40 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम देने वाली संस्था में शिक्षकों की उपलब्धता और उनके पढ़ाने के तरीके तथा स्कूल प्रबंधन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली. इस दौरान प्राचार्यो से शिक्षा सत्र के अनुभवो को भी जाना और अपने अनुभव भी साझा किए. समीक्षा के दौरान जिन प्राचार्यो ने अपनी स्कूल परिणामों और परिणाम आशाजनक नहीं मिलने के कारण भी तलाशकर अच्छे परिणाम दिए और अच्छे परिणाम वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया. इस दौरान स्‍टेट की प्रावीण्‍य सूची में 6 वें नम्‍बर पर नाम दर्ज कराने वाली आदिती तिवारी सहित 7 विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो और मिठाई के पैकेट प्रदान किये गए. वहीं शासकीय हाईस्‍कूल चिल्‍लौद, शाउमावि टेंगनीकला एवं शाउमावि मॉडल बैहर द्वारा शत प्रतिशत देने पर बधाई दी गई. कई प्राचार्यो द्वारा ठीक ठीक से आंकलन और आगामी कार्ययोजना नही बताने पर कार्यवाही भी करने के निर्देश दिए है.

इन प्राचार्यों और शिक्षकों पर होगी कार्यवाही

बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने उन स्कूलों के प्राचार्यो से वन टू वन जानकारी ली. जिनके परिणाम 40 प्रतिशत से कम पाए गए. शिक्षकों से कारण और आगामी योजना पूछे जाने पर कई प्राचार्यो की गलतियां सामने आने पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने 2 प्राचार्यों को निलंबित, 13 प्राचार्यो और शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस और 14 से अधिक प्राचार्यो और शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोके जाने के निर्देश दिए है. इनके अलावा कुछ प्राचार्यो को अपने स्टॉप के साथ समक्ष में प्रस्तुत होकर स्पष्टिकरण देने के लिए बुलाया गया है. समीक्षा के दौरान हाईस्‍कूल फुलचूर के प्राचार्य लोकेश कुमार टेम्ंभरे द्वारा संतोषजनक जवाब न देने और आगामी कार्य योजना प्रस्‍तुत नहीं करने पर उन्हें निलंबित करने के निर्देश दिए है. इनके अलावा शाउमावि वरूढ़ के प्राचार्य जेएल कोचे को निलंबित करने के निर्देश दिए है. साथ ही इसी संस्‍था के समस्‍त शिक्षको की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देश दिये गए है. इनके अलावा हाईस्‍कूल कोपे के पूर्व प्रभारी प्राचार्य गोपाल मर्सकोले और वर्तमान प्राचार्य मनोज कुमार जैन, हाईस्‍कूल देवगांव की गणित विषय की शिक्षिका मीनाक्षी पांडे, विज्ञान की गीतांजली दांते और अंग्रेजी के शिक्षक दिनेश कुमार कावड़े, हाईस्‍कूल नेवरवाहीं में अंग्रेजी शिक्षक पीआर पटले वऔर अतिथि शिक्षक दिलीप बनोटे, हाईस्‍कूल बीसापूर के प्रभारी प्राचार्य और अंग्रेजी शिक्षक, उमावि कुम्‍हारीकला के प्राचार्य बीआर गजबे और अंग्रेजी शिक्षक, उमावि कटंगझरी और उमावि कंजई के प्रभारी प्राचार्य और संबंधित विषय के शिक्षकों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए है. इनके अलावा कुछ प्राचार्य और शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देश दिये गये है. इनमें हाईस्‍कूल कोपे के सभी 7 शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोके जाने के निर्देश दिये गये है. वहीं हाईस्‍कूल देवगांव के प्राचार्य प्रकाश गौतम, हाईस्‍कूल लिंगमारा के प्रभारी प्राचार्य एसए सैय्याम एवं सामाजिक विज्ञान के शिक्षक पीआर भगत तथा विज्ञान के शिक्षक ज्ञानेंद्र पटले, हाईस्‍कूल लड़सड़ा की प्रभारी प्राचार्य सुलोचना सोनकुसरे, शा. कन्‍या उमावि खैरलांजी की प्रभारी प्राचार्य गीता लिल्‍हारे एवं दिनेश दमाहे की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये गए है. इनके अलावा कई शिक्षकों द्वारा आगामी कार्ययोजना प्रस्‍तुत नहीं करने पर समस्‍त स्‍टॉफ के साथ उपस्थित होकर स्‍पष्टिकरण देने के निर्देश दिए है.  


Web Title : BOARD EXAM RESULTS: TWO PRINCIPALS OF SCHOOLS WITH LESS THAN 40 PERCENT PERCENTAGE SUSPENDED,