नहीं थम रही गौ-तस्करी, 15 नग मूक मवेशियों के साथ चार आरोपी गिरफ्तार

कटंगी. शुक्रवार को कटंगी-सिवनी मुख्य सड़क मार्ग पर कोड़मी वनोपज जांच नाका के नजदीक से पुलिस ने 15 नग मुक मवेशियों को कत्लखाने ले जाने से बचाया है. इस मामले में पशुओं को क्रुरतापूर्वक मारते-पीटते पैदल हांकते हुए कत्लखाने ले जा रहे चार आरोपियों को हिरासत में लिया है. यह सभी एक ही गांव के निवासी है.

शुक्रवार को कटंगी में साप्ताहिक मवेशी बाजार लगता है. इसी बाजार से मवेशियों की खरीदी-ब्रिकी की आड़ लेकर यह चारों मवेशियों को कत्लखाने की ओर ले जा रहे थे. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग मवेशियों को बेरहमी से मारते-पीटते ले जा रहे है. जिसके बाद पुलिस मौके में चारों ही आरोपियों को पशुओं के साथ रोककर पूछताछ की. इस दौरान चारों ही मवेशियों की खरीदी-ब्रिकी का कोई भी वैद्य दस्तावेज पुलिस को नहीं दिखा पाये. जिसके चलते पुलिस ने मवेशियांे के साथ चार आरोपियों को थाने लाया.

पुलिस ने मिली जानकारी अनुसार गौ-तस्करी के मामले में सिवनी जिले के अरी थाना अंतर्गत बिरोली निवासी 45 वर्षीय किशनलाल पिता बस्तीराम, 40 वर्षीर्य, संतलाल पिता प्रभुदयाल कटरे, 30 वर्षीय मनोज पिता सालिकराम नागमोते और 28 वर्षीय विनोद पिता किशनलाल सहारे को मवेशियों को कत्लखाने ले जाते हुए गिरफ्तार किया गया है. जिनके कब्जे से कुल 15 नग बैल भी बरामद किए गए है. पुलिस ने इन चारों ही आरोपियों के विरूद्ध गौवंश प्रतिषेध अधिनियम की धारा 4, 6/9, पशु क्रुरता निवारण अधिनियम की धारा 11 के तहत कार्रवाई की है. हालांकि सूत्रों की माने तो पुलिस ने जिन चारों ही लोगों पर कार्रवाई की है वह गौतस्करी के मात्र छोटे प्यादे है. इन्हें मवेशियों को हांकने के एवज में 2 सौ से 5 सौ रुपए की राशि भर मिलती है. मवेशियों की तस्करी ग्राम मोहगांव (नांदी) में निवास करने वाले एक विशेष समुदाय के लोग करवाते है. जिसकी जानकारी पुलिस को भी है, परंतु कोई प्रमाणित साक्ष्य नहीं मिलने की वजह से पुलिस केवल उन लोगों ही गिरफ्तार कर पाती है जो पशुओं को पैदल हांकते हुए ले जाते है.

बताना जरूरी है कि कटंगी क्षेत्र का ग्राम मोहगांव (नांदी) गौ तस्करी का सबसे बड़ा गढ़ है. जिस तरह से सिवनी जिले का बोरीगांव गौ-तस्करी के लिए शुमार है. ठीक उसी प्रकार मोहगांव भी बदनाम है. मोहगांव के कुछ लोग करीब 2 दशक से गौ- तस्करी कर रहे है. पुलिस इन तस्करों पर भी कार्रवाई कर चुकी है और उन्हें जेल तक भेजा जा चुका है, किन्तु जेल से बाहर आते ही फिर यह अपराधी गौ तस्करी में ही संलिप्त हो जाते है जिस कारण क्षेत्र में लगातार गौ-तस्करी का सिलसिला बदस्तूर जारी है.


Web Title : COW SMUGGLING DOES NOT STOP, FOUR ACCUSED ARRESTED WITH 15 NAKED CATTLE