विकसित भारत संकल्प यात्रा के चलते हरकत में आया प्रशासन, वृद्धा को नागपुर से बुलाकर कराया ईकेवायसी, अपूर्ण ईकेवायसी और एनपीसीआई को पूर्ण करने 40 सेक्टर अधिकारी नियुक्त

बालाघाट. आज रविवार से प्रारंभ होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा के चलते प्रशासन हरकत में आ गया है. जहां एक वृद्धा को नागपुर से बुलाकर प्रशासन ने उसकी ईकेवायसी कराकर तत्पर कार्य करने का उदाहरण पेश किया. वहीं हजारों अपूर्ण ईवायकेसी और एनपीसीआई की पूर्णता के लिए 40 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए है.

विकसित भारत संकल्प यात्रा के पूर्व वारसिवनी नगर के वार्ड नं 8 में रहने वाली 75 वर्षीय फुलनबाई लालचंद बिसेन का इकेवायसी शनिवार को राजस्व विभाग के अमले ने घर जाकर किया. उनकी इकेवायसी नही होने के 11 वीं से 15 वीं पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त नही पहुंच पाई थी. तहसीलदार इमरान मंसूरी ने बताया कि इकेवायसी हो जाने से बची किस्त याने 11 वीं, 12 वी, 13 वी, 14 वी और 15 वी किश्त भी खाते में देय होगी. इनकी ईकेवायसी के लिए उन्हें नागपुर से सूचना देकर बुलवाया गया और इकेवायसी कि प्रक्रिया करवाई गई. अब तक उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की किश्ते नियमित हो जाएगी और मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि योजना में 5 किस्त दी जा चुकी है. 16 वी किस्त से पहले यह जांच और इकेवायसी होना आवश्यक था. शनिवार को उनके घर स्वयं तहसीलदार एवं आरआई दिलीप डोंगरे, पटवारी ललित नेवारे ने पीएम किसान पोर्टल पर कार्यवाही की.

रविवार से जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ हो रही है. इससे पूर्व कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने राजस्व विभाग की ऐसी योजनाएं जो केंद्र शासन द्वारा प्रवर्तित होती है. इनके पात्र हितग्राहियों को लाभ देने के लिए पृथक से राजस्व विभाग के अमले को सक्रिय रहने के आदेश जारी किए है. पीएम किसान सम्मान निधि, स्वामित्व योजना तथा भू-अभिलेखों के कंप्यूटरीकृत करने के लिए जिले में सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये है. ये सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के राजस्व विभाग के अमले के साथ इन योजनाओं के क्रियान्वयन की विशेष निगरानी के साथ क्रियान्वयन कराएंगे. इसके अलावा पीएम सम्मान निधि की 16 वी किस्त दिसंबर माह में देना है. इससे पूर्व ऐसे किसान जिनका इकेवायसी और एनपीसीआई पेंडिंग है. उनका कार्य पूर्ण कराया जाएगा. जिले में 12743 इकेवायसी तथा 14743 एनपीसीआई (आधार बैंक खाता लिंकिंग) किसानों का बाकी है. यह कार्य यात्रा के साथ-साथ 15 दिनों में पूर्ण कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस कार्य के लिए 40 सेक्टर अधिकारी नियुक्त हुए है.

आदेश जारी होने के बाद वारासिवनी तहसीलदार इमरान मंसूरी ने अपने सेक्टर में आने वाले गांवो के पटवारियों के साथ बैठक कर रूपरेखा बनाई है. इसके साथ ही उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत पीएम किसान योजना के सबसे महत्वपूर्ण कार्य इकेवायसी, एनपीसीआई तथा स्वामित्व योजना के तहत भू-स्वामियों के दस्तावेज के लिए शिविर की रूपरेखा पर संभावित प्रकरणों पर चर्चा की गई. इसके अलावा वारासिवनी तहसील के तीन राजस्व मंडल वारासिवनी, मेंढकी एवं बुदबुदा में आयोजित शिविरों का निरीक्षण आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली.

हर एक गांव के लिए पटवारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है. जो डोर-टू-डोर संबंधित हितग्राहियों से संपर्क कर कार्यवाही पूर्ण कराएंगे. जिनकी सूची सेक्टर अधिकारी, वार्ड एवं ग्रामवार नोटिस बोर्ड पर चस्पा कराएंगे. वही नोडल अधिकारी हर दिन हितग्राहीवार प्रगति की जानकारी गूगल शीट पर भी दर्ज करेंगे. इसके अलावा यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थल पर हितग्राहियों के आवेदन, चयन और आवेदन पर निराकरण योग्य कार्यवाही भी करेंगे.


Web Title : DUE TO THE VIKASH BHARAT SANKALP YATRA, THE ADMINISTRATION CAME INTO ACTION, THE OLD WOMAN WAS CALLED FROM NAGPUR AND GOT EKYC, 40 SECTOR OFFICERS APPOINTED TO COMPLETE THE INCOMPLETE EKYC AND NPCI