राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने परसवाड़ा, कॉलेज में किया रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण, आवास योजना के हितग्राही के घर किया भोजन

बालाघाट. परसवाड़ा दौरे पर पहुंचे प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने परसवाड़ा कॉलेज में रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण किया. परसवाड़ा में उनके कार्यक्रम के दौरान शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय जबलपुर के छात्रों द्वारा योगाभ्यास का प्रदर्शन किया गया. जिसकी राज्यपाल ने कार्यक्रम संबोधन में तारीफ की. अपने राजनीतिक जीवन के शुरूआत के दिनों को याद करते हुए राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि एक बच्चे को वे ईलाज के लिए चिकित्सक के पास ले गये थे, वह बच्चा सिकलसेल एनिमिया की बीमारी से ग्रसित था. उक्त बीमारी से बच्चे की जान चली गई, इस बात से व्यथित होकर उन्होंने सिकलसेल के मरीजों की पहचान कर उनके ईलाज का बीड़ा उठाया. उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए विवाह के पूर्व सिकलसेल की जांच अवश्य कराना चाहिए, ताकि होने वाली संतान में यह बीमारी ना हो. उन्होंने बताया कि प्रदेश की 21 विश्वविद्यालयों को 5-5 गांव देकर यहां रहने वाले परिवारों की स्वास्थ्य जांच करने का कार्य सौंपा है. इसका उद्देश्य है कि ऐसे मरीजों की पहचान की जाकर उनका ईलाज करवाया जा सके. उन्होंने बताया कि वे हर कार्यक्रमों में इसकी विस्तार से चर्चा करते है.  

इस दौरान राज्यपाल श्री पटेल ने सिकलसेल एनिमिया से ग्रसित बच्चे ग्राम दलदला के विवेक पन्द्रे, मेंडकी की सलोनी गेरवे, पल्हेरा की वैशाली घरडे, छोटी सुरवाही के मनीष हिरवाने ने चर्चा कर उनका उत्साह बढ़ाया और कहा कि उनकी बीमारी का उपचार है. उन्होंने मौके पर मौजूद चिकित्सकों से कहा कि इन बच्चों का ध्यान रखें और उनसे नियमित रूप से योग एवं व्यायाम करने कहें.  

कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सिकलसेल एनीमिया के मरीज ज्ञानेन्द्र सिंह मरकाम, साक्षी उईके, सागर उईके, सावनी खेरतीकर, प्रतीक को पेंशन स्वीकृति के प्रमाण पत्र प्रदान किये. परसवाड़ा महाविद्यालय परिसर में लगी रानी दुर्गावती की प्रतिमा बनाने वाले क्षेत्रीय कलाकार सुनील मरावी का राज्यपाल श्री पटेल द्वारा सम्मान किया गया. इसके साथ ही आधुनिक पद्धति से सब्जियों की खेती करने वाले बिरसा विकासखंड के ग्राम चिचरूंगपुर एवं गुदमा के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के समारूसिंह एवं बजारी को भी सम्मानित किया गया.  

परसवाड़ा दौरे में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने परसवाड़ा प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत डोंगरिया के लच्छीटोला पहुंचकर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद किया.  

राज्यपाल श्री पटेल ने लच्छीटोला के प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री देवसिंह उईके के घर पर भोजन किया. देवसिंह एवं उसकी पत्नी से राज्यपाल श्री पटेल एवं उनके साथ आये अन्य अतिथियों का आत्मीय स्वागत सत्कार कर उन्हें भोजन कराया.  


Web Title : GOVERNOR MANGUBHAI PATEL UNVEILS STATUE OF RANI DURGAVATI AT PARSWARA, COLLEGE, EATS FOOD AT HOME OF A HOUSING SCHEME BENEFICIARY