मंत्री के विधानसभा में आमरण अनशन पर बैठे किसानों के समर्थन में चारो खूंट बंद रहा नेवरगांव (वा.)

लालबर्रा. नगर मुख्यालय से 15 किमी. दूर स्थित ग्राम नेवरगांव वा. के दुर्गा मंदिर चौक में किसान जागरण संगठन के बैनर तले मुरझड़, पाथरी एवं नेवरगांव वा. के सैकड़ों कृषक पाथरी जलाशय की दुर्दशा को लेकर अपनी पांच सूत्रीय तात्कालिक मांग को लेकर विगत 08 सितंबर से अन्न त्यागकर आमरण अनशन पर बैठे है.  किसानों की मांग है कि जलाशय के होलो को बंद करने, नहर माइनर की घास एवं झाडियों की सफाई,  पाथरी जलाशय की नहर माइनर वाटरकोष 0 से टेल तक, नहर की सभी संरचनाओं का सीमेंटीकरण, पाथरी जलाशय में जलापूर्ति करने वाले पाथरी फीडर की सील्ड निकालकर झाड़ियां एव घास की सफाई, नहर पे लगे फिनीसींग तार एवं खंबों का अतिक्रमण हटाने, एग्रीमेंट एवं बिना एग्रीमेंट वाले किसानों को चिहित किया जाने की मांग कर रहे है.   बीते दो दिनों से आमरण अनशन पर बैठे किसानो के दुख दर्द को देखकर नेवरगांव वा. के सभी दुकानदारों ने अपने सभी तरह के छोटे-बड़े प्रतिष्ठानों को बंद रखकर अपना समर्थन दिया और अनशन पर बैठे किसानों का पुष्प माला पहनाकर  सम्मान किया.

विदित हो की बीते दिनों से धरना स्थल पर बैठे किसानों की सुध लेने प्रशासन का कोई भी नुमाइंदा नहीं पहुंचा. इसलिए किसानों का आक्रोश दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. जिसे देखते हुए ऐसा संभावित लग रहा है कि यह आंदोलन निकट भविष्य में उग्र रुप ले सकता है.  8 सितंबर से पाथरी जलाशय के हित में पांच सूत्रीय मांगों को लेकर आमरण अनशन पर बैठे पाथरी, मुरझड़ एवं नेवरगांव वा. के सैकड़ो किसानों के समर्थन में दलगत भावना से ऊपर उठकर जिला पंचायत सदस्य डूलेन्द्र ठाकरे, किसान गर्जना संगठन के पदाधिकारी मनीष राहंगडाले, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी खमरिया अध्यक्ष दमनसिंह राहंगडाले एवं क्षेत्र भर के किसानों ने अपना समर्थन देकर आंदोलनकारी किसानों को कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ने के लिए आश्वस्त भी किया है.

दूरभाष पर चर्चा में किसान जागरण संगठन अध्यक्ष प्रदीप बोपचे ने बताया की संगठन के बैनर तले नेवरगांव वा. के मंदिर चौक में पाथरी, मुरझड़ एवं नेवरगांव वा. के किसान पांच सूत्रीय मांगों को लेकर बगैर अन्य ग्रहण किये तीन दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हैं. अनशन प्रारंभ के प्रथम दिन आनन-फानन में क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री गौरीशंकर बिसेन द्वारा पाथरी जलाशय का निरिक्षण करने पहुंचे. जिसके बाद धरना स्थल पहुंचकर हमें आश्वस्त किया गया कि जल्द ही एस्टीमेट बनवाकर कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा, किंतु इस तरह का आश्वासन लंबे समय से दिया जा रहा है. जिससे किसान आक्रोशित है और अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन में हैं. जिसका विभिन्न राजनीतिक एवं सामाजिक संगठन द्वारा दलगत भावना से ऊपर उठकर समर्थन भी किया जा रहा है. जिसमें नेवरगांव वा. के समस्त दुकानदारों ने अपना प्रतिष्ठान बंद रखकर किसानों का समर्थन किया है.  पाथरी जलाशय के हित में बगैर अन्न ग्रहण किये अनशन पर बैठे किसानों में प्रमुख रुप से नेवरगांव (वा. ) केे प्रदीप बोपचे, महेश बोपचे, तिजूलाल भगत, ओमकार बोपचे, पाथरी से शेखलाल पारधी, सेवकराम परिहार, भीवाजी पारधी, मुरझड़ के अशोक राहंगडाले, सावनलाल पारधी, योगलाल राहंगडाले, कुंवरलाल भगत शामिल हैं. जिनका बड़ी संख्या में किसान सहयोग कर रहे है.  


Web Title : IN SUPPORT OF THE FARMERS SITTING ON HUNGER STRIKE IN THE ASSEMBLY, THE FOUR KHUNTS REMAINED CLOSED IN NEVARGAON (WA).