फौती नामांतरण दर्ज करने पटवारी के नाम पर कोटवार ने मांगे चार हजार,3 साल बाद भी काम अधूरा, प्रधानपाठक चला रहे मनमर्जी

बालाघाट. 06 सितम्बर मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई का आयोजन किया गया. इसमें कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक, श्रीमती आयुषी जैन ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ अपनी समस्या लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये. 06 सितम्बर की जनसुनवाई में 47 आवेदक अपनी समस्यायें लेकर आये थे.

खैरलांजी तहसील के ग्राम चिचोली का हेमराज तरारे शिकायत लेकर आया था कि उसके द्वारा पिता की मृत्यु पर ग्राम कोटवार कमलेश टेंभरे को फौती नामांतरण दर्ज कराने कहा गया था. कोटवार द्वारा पटवारी के नाम से इस कार्य के लिए 04 हजार उससे मांगे गये थे. उसके द्वारा कोटवार को 03 हजार रुपये दिये गये है, लेकिन एक वर्ष होने के बाद भी उसका फौती नामांतरण का कार्य नहीं हुआ है. इस पर कलेक्टर ने खैरलांजी तहसीलदार को प्रकरण की जांच कर टीएल बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं.

जनसुनवाई में ग्राम नहरवानी के रमेश मेश्राम एवं गुड्डू पिलगेर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आये थे. उनका कहना था कि वे इस योजना में लाभ लेने की पात्रता रखते हैं और उनके पास रहने के लिए स्वयं का मकान नहीं है. किरनापुर विकासखंड के ग्राम मौदा की कमलाबाई सूर्यवंशी भी आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आयी थी. नारायण प्रसाद बघेल अपने पिता की शासकीय सेवा के दौरान मृत्यु हो जाने के कारण अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग लेकर आया था. नारायण का कहना था कि उसके पिता दौलतराम बघेल सहायक अध्यापक के पद पर बिरसा विकासखंड के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला पीपरटोला में पदस्थ थे. 23 सितम्बर 2017 को उसके पिता की मृत्यु हो गई है. उसके द्वारा माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2018 उत्तीर्ण कर ली गई है, लेकिन उसे अब तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी गई है.

जनसुनवाई में दो बैगा युवक बिरसा विकासखंड के ग्राम चकरवाही का प्रतापसिंह मरकाम एवं परसवाड़ा विकासखंड के ग्राम कुरवाही का बलवंत मेरावी शासकीय नौकरी देने की मांग लेकर आये थे. इन युवकों का कहना था कि उनके माता-पिता बुजुर्ग हो गये हैं और अब उनसे मजदूरी का काम नहीं बनता है. मात्र 10 वीं तक की पढाई कर चुके इन बैगा युवकों का कहना है कि परिवार की जिम्मेदारी होने के कारण वे 10 वीं कक्षा के आगे नहीं पढ़ पाये है. अतः उन्हें शासकीय नौकरी दी जाये.

जनसुनवाई में किरनापुर विकासखंड की ग्राम पंचायत सिवनीकला के सरपंच एवं उप सरपंच शिकायत लेकर आये थे कि शासकीय माध्यमिक शाला सारद सिवनी के प्रधान पाठक राजेन्द्र कुमार डहाटे द्वारा अपने कार्यों में लापरवाही बरती जा रही है. प्रधान पाठक प्रतिदिन दोपहर में 01 से 1. 30 बजे तक शाला पहुंचते हैं और 2. 30 से 03 बजे के बीच शाला से चले जाते है. उनके द्वारा बच्चों को कोई भी विषय अभी तक नहीं पढ़ाया गया है. अतः प्रधान पाठक के विरूद्ध कार्यवाही की जाये. सारद सिवनी की शाला में 111 बच्चे दर्ज हैं. शाला में बच्चों को अंग्रेजी विषय नहीं पढ़ाया जा रहा है. प्रधान पाठक को अंगेजी विषय के लिए अतिथि शिक्षक रखने कहा जाता है तो उनके द्वारा शाला में पर्याप्त शिक्षक होने की बात कही जा रही है. अतः इस समस्या का शीघ्र हल निकाला जाये.


Web Title : KOTWAR SEEKS RS 4,000 IN PATWARIS NAME TO REGISTER FAKE MUTATION, WORK INCOMPLETE EVEN AFTER 3 YEARS, PRADHANPATHAK RUNNING WILLING