नगर के बड़े बकायादारों को नपा ने ताकीद के साथ दी राहत, 5 जनवरी तक का मिला समय, 6 जनवरी से कुर्की और जब्ती की होगी कार्यवाही, होर्डिंग्स की चेतावनी अधर में, नपाध्यक्ष ने की समीक्षा

बालाघाट. नगरपालिका की आर्थिक हालत ठीक नहीं है, नगरपालिका के कार्यो के साथ ही यहां कार्य करने वालो को उनका मेहनताना देने पैसे नहीं है, दो इंजन वाली सरकार के राज में पार्टी की नपा में बैठी सरकार के खराब आर्थिक हालत के लिए आखिर कौन है जिम्मेदार? इसका जवाब कौन देगा, यह तो पता नहीं लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके लिए नगरपालिका ही काफी हद तक जिम्मेदार है, चूंकि नगरपालिका की सबसे बड़ी आय, उसका राजस्व है और बीते कई वर्षो में राजस्व को लेकर दिखाई गई नरमदिली के कारण आज नगरपालिका के राजस्व का करोड़ो रूपए बकाया है. एक जानकारी के अनुसार बीते वित्तिय वर्षो की बकाया राशि का आंकलन करें तो यह लगभग 5 करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है, जिसमें बड़े बकायादारों की संख्या बड़े ही कम हो लेकिन उन पर बकाया की राशि हजारों और लाखो में है. जिनसे करो की वसुली को लेकर नवागत सीएमओ दिशा डेहरिया के आने के बाद हलचल दिखाई दे रही है. हालांकि जिस तेवर के साथ नगरपालिका सीएमओ ने बीते दिनों मीडिया के सामने बड़े बकायादारों से करो की वसुली को लेकर जो कहा था, वह तो नहीं हो सका लेकिन एक बार फिर बड़े बकायायादारों को ताकीद के साथ 5 जनवरी तक और राहत प्रदान कर दी गई है. जिससे सवाल खड़े हो रहे है कि आखिर नपा बड़े बकायादारों को लेकर कड़ी कार्यवाही की बात करने के बाद नरम कैसी पड़ जाती है, क्या यही नगरपालिका ऐसे ही छोटे बकायादारों को राहत प्रदान करेगी? 

27 दिसंबर बुधवार को नपा के राजस्व कक्ष में राजस्व की समीक्षा बैठक नपाध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, राजस्व सभापति वकील वाधवा, गिरीश कावड़े, श्वेता सौरभ जैन, राज हरिनखेड़े, सीएमओ दिशा डेहरिया और राजस्व प्रभारी बी. एल. लिल्हारे की उपस्थिति में आयोजित की गई है. जिसमें राजस्व करों के बड़े बकायादारों, वसुली और आ रही परेशानियो पर चर्चा की गई. बताया जाता है कि नपाध्यक्ष एवं सीमएओ ने राजस्व वसुली में लगे कर्मियों को सख्ती से वसुली के निर्देश दिए है, ताकि करो की वसुली से नपा की आर्थिक स्थिति को संभाला जा सके.

बकायादारों को अंतिम समय, होर्डिंग्स की हो रही तैयारी, 6 से होगी कार्यवाही

मिली जानकारी अनुसार समीक्षा बैठक में बड़े बकायादारों को अंतिम 10 दिनों का समय दिया गया है, इन दिनो में बड़े बकायादारों से अपेक्षा की गई है कि वह अपने करो की बकाया राशि जमा कर दे. वहीं नपा के बड़े बकायादारों के राशि जमा नहीं करने पर होर्डिग्स के माध्यम से नाम को सार्वजनिक किए जाने को लेकर भी नपा द्वारा तैयारी किए जाने की बात कही जा रही है. नपा के अनुसार अंतिम समय 05 जनवरी को खत्म हो जाएगा. जिसके बाद 06 जनवरी से कार्यवाही शुरू की जाएगी.

इनका कहना है

बकायादारों को 10 दिनों का अंतिम समय दिया गया है ताकि डोर-टू-डोर कर्मचारी संपर्क कर सके और इन दिनो में वह राशि जमा नहीं करते है तो 06 जनवरी से सीलबंद की कार्यवाही की जाएगी.  

दिशा डेहरिया, प्रभारी सीएमओ, नपा बालाघाट

नपाध्यक्ष और सीएमओ महोदय द्वारा राजस्व विभाग की समीक्षा की गई. जिसमें बकाया करो को लेकर सख्ती से वसुली के निर्देश दिए गए है. बकायादारों को 5 जनवरी तक का समय दिया गया है. 06 जनवरी से बकायादारों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

बी. एल. लिल्हारे, प्रभारी, राजस्व शाखा


Web Title : NAPA GIVES RELIEF TO BIG DEFAULTERS OF THE CITY WITH WARNING, TIME TILL JANUARY 5, ATTACHMENT AND CONFISCATION ACTION WILL BE TAKEN FROM JANUARY 6, WARNING OF HOARDINGS IN LIMBO, NAPAPRESIDENT REVIEWS