मरार समाज की जागरूकता का परिचायक है सामाजिक कार्यक्रम-रामकिशोर कावरे, मरार समाज बिरसा का ज्योतिबा फुले जयंती एवं अभिनंदन समारोह में जुटे स्वजातीय

बालाघाट. ब्लाक मरारमाली समाज बिरसा द्वारा आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा ज्योतिबा फुले की 196 वीं जयंती समारोह एवं छात्र-छात्राओं एवं नवनियुक्त कर्मचारियों का अभिनंदन समारोह में मंत्री रामकिशोर कावरे, विधायक सुश्री हिनाकावरे, संजय उइके एवं पूर्व विधायक भगतसिंह नेताम सहित दर्जनो की संख्या में आमंत्रित अतिथि उपस्थित थे. इस दौरान मंत्री रामकिशोर कावरे द्वारा क्षेत्र के सभी सर्किल के वॉलिटियर्स को महात्मा ज्योतिबा पुुले एवं माता सावित्री का छायाचित्र एवं डेªस का वितरण सम्मानित किया गया.  

मरार समाज की जागरूकता का परिचायक है यह ऐतिहासिक कार्यक्रम-रामकिशोर कावरे

इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामकिशोर कावरे ने छोटा बाकल में आयोजित ब्लाक मरारमाली समाज के कार्यक्रम को मरार समाज की जागरूकता का परिचायक बताते हुये इसे ऐतिहासिक कार्यक्रम कहा गया. श्री कावरे ने कहा कि धीरे-धीरे समाज में जागृति आ रही है. पहले हमारा समाज पिछडा था, शिक्षा का अभाव था, परंतु महात्मा ज्योतिबा फुले एव ंमाता सावित्री फुले ने शिक्षा की अलाव जगाकर शोषित व पीडित समाज को जागृत करने का कार्य किया. उन महात्माओं के बताये रास्ते पर चलकर हमारा समाज आज सभी क्षेत्रों में निरंतर आगे बढ रहा है. उन्होने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसी विधा है जिसके सहारे हम सभी क्षेत्रों में आगे बढ सकते है. मै आप सब लोगो से अपील करना चाहता हॅू कि आप लोग अपने बच्चो को शिक्षा देने में कमी मत कीजिए. आज का युग शिक्षा का युग है, बिना शिक्षा के आगे बढ़ पाना संभव नही है. किसी भी क्षेत्र में आप जायेगें तो शिक्षा की आवश्यकता पडेगी. बिना शिक्षा के कोई भी कार्य करने में कठिनाई उत्पन्न होगी. उन्होने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुये कहा कि ब्लाक मरारमाली समाज बिरसा के अध्यक्ष पी. एल. कावरे के नेतृत्व में यह समाज निरंतर प्रगति कर रहा है. इतना बड़ा आयोजन छोटे से स्थान में करना निश्चित तौर पर किसी बडी उपलब्धि से कम नही है. श्री कावरे ने समाज की ंप्रगति के लिये कार्यकर रहे संगठन के सभी पदाधिकारियों को समाज को एकजुट करके रखने के लिये कार्य करने का आव्हान किया.

विकास एवं प्रगति के लिये सामाजिक एकता अत्यंत आवश्यक-सुश्री हिना कावरे

कार्यक्रम की प्रमुख अतिथि लांजी विधायक सुश्री हिना कावरे ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी समाज के विकास और प्रगति के लिये सामाजिक एकता अत्यंत आवश्यक है. हम जब तक एकता के सूत्र में नही बंधेगें, तब तक विकास की कल्पना नही कर सते. मरारमाली समाज बिरसा द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि जिले के सभी विकासखण्डो में इस तरह का आयोजन होना चाहिए, ताकि सामाजिक एकता बनी रहे. उन्होने कहा कि महात्मा फूले और सावित्री फुले हमारे आदर्श है, उनके बताये मार्ग पर चलकर हम अपने समाज को नई दिशा दे सकते है. सामाजिक क्रांति के मसीहा महात्मा ज्योतिबा फुले को आज पूरा देश मानता है, क्योंकि शिक्षा की क्रांति उन्ही ने प्रारंभ की जो अब जन-जन तक पहुंच चुका है. सुश्री कावरे ने कहा कि इस कार्यक्रम में आकर मुझे अत्यंत खुशी हो रही है. समाज के पदाधिकारियों ने कार्यक्रम के लिये कितनी मेहनत की होगी, यह यहां उपस्थित सामाजिक लोगो को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है.  

मरार समाज ने हमेशा जागरूकता का परिचय दिया-संजय उइके

कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में पधारे बैहर विधायक संजय उइके ने कहा कि मरार समाज ने हमेशा जागरूकता का परिचय दिया है. इस क्षेत्र में मरार समाज की बाहुल्यता है और सभी क्षेत्रों में समाज ने प्रतिनिधित्व पाया है. मुझे खुशी हो रही है कि हमारे क्षेत्र में महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर इस तरह का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है. श्री उइके ने कहा कि किसी भी समाज की ताकत उसकी एकता होती है, अगर समाज में एकता नही है तो उस समाज का विकास नही हो सकता. मरार समाज की एकता ने ही इस समाज को आगे बढाया है. सभी क्षेत्रों में इस समाज के व्यक्तियों ने अपनी भूमिका का निर्वहन किया है. श्री उइके ने कहा कि समाज का नेतृत्व अगर सशक्त है तो इस तरह के भव्य एवं ऐतिहासिक कार्यक्रम आयोजित होते है.  

आने वाली पीढ़ी को प्रोत्साहित करते है ऐसे आयोजन-भगतसिंह नेताम

कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि बैहर क्षेत्र के पूर्व विधायक भगतसिंह नेताम ने कहा कि शिक्षा की ज्योति जगाने  वाले महात्माफुले को अपना आदर्श मानने वाले मरार समाज ने आने वाली पीढी को प्रोत्साहित किया है. इस कार्यक्रम से हमारे आगामी पीढी प्रगति पथ पर अग्रसर होने की शिक्षा लेगी. श्री नेताम ने कहा कि शिक्षित बनकर ही हम आगे बढ सकते है, शासकीय योजनाओं का लाभ ले सकते है, विकास कर सकते है. बिना शिक्षा  के विकास की कल्पना नही की जा सकती. इसलिये शिक्षा ही विकास का मूलमंत्र है. उन्होने कहा कि ब्लाक मरारमाली समाज बिरसा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वजातीय लोगो की उपस्थिति देखकर ही लगा कि यह समाज अब विकास की मुख्य धारा में शामिल हो गया है. ऐसे आयोजनों से समाज के बीच सामंजस्य और एकता बनती है. सामाजिक एकता ही समाज की मूल पूंजी है, इसलिये हमेशा यह प्रयास होना चाहिए कि हम एकता के सूत्र में बंधकर रहे और एक दूसरे के काम आते रहे. श्री नेताम ने कहा कि बिरसा विकासखंड में मरार जाति के लोगो को बाहुल्यता है और इस समाज में राजनीतिक, सामाजिक व बौद्धिक जागृति है. इस दौरान सभा को अन्य पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया.

वॉलिटियरों को छायाचित्र व ड्रेस वितरित, विधार्थियों को प्रमाण पत्र दिये

कार्यक्रम में प्रदेश के आयूष मंत्री रामकिशोर कावरे तथा ब्लाक के सभी ग्रामों में वॉलिटियरों को महात्मा फुले एवं माता सावित्री फूले की फ्रेम की गई फोटो व ड्रेस का वितरण किया गया. श्री कावरे ने यह भेंट अपनी ओर से प्रदान की. इस दौरान पिछले 4 वर्षो के दौरान कक्षा 10वीं, 12वी में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विधार्थियों को सम्मान  स्वरूप प्रमाण पत्र का वितरण किया गया. कार्यक्रम के दौरान नवनियुक्त कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया.

ब्लाक अध्यक्ष पी. एल. कावरे के नेतृत्व में सफल कार्यक्रम

ब्लाक मरारमाली समाज बिरसा द्वारा आयोजित ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व ब्लाक मरारमाली समाज बिरसा के अध्यक्ष पी. एल. कावरे ने किया. श्री कावरे के नेतृत्व में संगठन के सभी विंगो के पदाधिकारियों ने अपनी अपनी भुमिका का निर्वहन किया. पिछले कई दिनों से इस कार्यक्रम की तैयारी की जा रही थी. इस कार्यक्रम में आमंत्रित किये गये अतिथियों के अतिरिक्त क्षेत्र के कई दर्जन ग्रामों से हजारो स्वजातीय महिला व पुरूषों ने हिस्सा लिया.


Web Title : SOCIAL PROGRAM IS A SYMBOL OF AWARENESS OF MARAR SOCIETY RAMKISHORE KAVRE, INDIGENOUS PEOPLE GATHERED AT JYOTIBA PHULE BIRTH ANNIVERSARY AND FELICITATION CEREMONY OF MARAR SAMAJ BIRSA