विकसित भारत यात्रा ग्रामीण योजनाओं से जीवन स्तर में बदलाव का संकल्प- सांसद बिसेन

बालाघाट. विकसित भारत संकल्प यात्रा की शनिवार को औपचारिक आगाज के बाद वास्तविक रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा पहुंचने लगी है. कटंगी विधानसभा के जरहमोहगांव एवं अगासी में यात्रा के शुभारंभ पर ग्रामीणों में गजब का उत्साह देखा गया. यहां यात्रा का शुभारंभ क्षेत्रीय सांसद ढालसिंह बिसेन और विधायक गौरव पारधी ने किया.  

मुख्य अतिथि सांसद बिसेन ने ग्रामीणों से कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा, अंतिम पंक्ति में बैठे नागरिकों के विकास का संकल्प है. भारत शासन की 19 योजनाओं के माध्यम से जीवन स्तर में बदलाव लाने का खाका है. साथ ही इस यात्रा यके माध्यम से योजनाओं से वंचित नागरिक भी योजनाओं का लाभ ले सकते है. ये योजनाएं घर, जल, शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि से संबंधित है. यात्रा का संकल्प है कि 2027 तक कैसे देश को विकसित बनाकर सब को सुखी और निरोगी रखा जाए. शासन का उद्देश्य है कि आम नागरिकों के जीवन स्तर में बदलाव योजनाओं के माध्यम से लाया जाए.  

विधायक गौरव पारधी ने कहा कि यात्रा, ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र शासन की 19 संचालित योजनाओं के लाभ की गारंटी है. यात्रा के माध्यम से योजनाओं का प्रचार प्रसार भी एक उद्देश्य है. कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई. इस दौरान कई विभागों द्वारा स्टॉल और प्रदर्शनियां भी लगाई गई. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया. जहां 46 प्रकार की जांचों के साथ ही टीबी के सेंपल भी प्राप्त कर जांच की गई. यहां महिला बाल विकास विभाग, कृषि, पशुपालन, आयुष व अन्य विभागों ने भी प्रदर्शनी लगाई.  कार्यक्रम स्थल पर एनआरएलएम के स्व-सहायता समूहों द्वारा स्टॉल लगाया गया. जहां मिट्टी के बर्तनों में पानी की बोतल, कढ़ाई और कुकर भी रखा गया. सांसद बिसेन ने प्रदर्शनियों का अवलोकन करते हुए आरती स्व- सहायता समूह कटेरा की सराहना भी की.


Web Title : VIKASH BHARAT YATRA RURAL SCHEMES RESOLVE TO CHANGE STANDARD OF LIVING: MP BISEN