पंचायतो को जारी बिरसा जनपद सीईओ का आदेश गैरकानूनी-वैभवसिंह, कलेक्टर को आज ज्ञापन सौंपेगा सरपंच संघ

बालाघाट. 27 दिसंबर को जनपद पंचायत बिरसा द्वारा पंचायतो के सचिव और रोजगार सहायकों को जनपद पंचायत बिरसा की सामान्य सभा की बैठक में लिये गये प्रस्तावों का हवाला देते हुए 4 आदेश जारी किये गये है. जिस आदेश पर सरपंचो ने तीखा आक्रोश जाहिर किया है. वहीं सरपंच संघ ने जनपद पंचायत बिरसा के सीईओ द्वारा जारी आदेश को भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला गैरकानूनी आदेश करार देते हुए इस मामले में 29 दिसंबर को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने की बात कही है.  

जिला सरपंच संघ के नवनियुक्त अध्यक्ष वैभवसिंह बिसेन ने जनपद पंचायत बिरसा सीईओ द्वारा जनपद क्षेत्र के पंचायत सचिवो और रोजगार सहायको को जारी आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद क्षेत्र में सीईओ ने आदेश के माध्यम से आर्थिक स्वार्थपूर्ति के लिए भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला गैरकानूनी आदेश जारी किया है. वह भी जनपद सदस्य रहे है और पंचायतीराज अधिनियम में ऐसा कही नहीं है कि पंचायत, जनपद सदस्य के लिए जवाबदेह होगी. पंचायत में जो कार्य होंगे, उसका मूल्यांकन संबंधित इंजीनियर करेगा और भुगतान सरपंच एवं सचिव के संयुक्त हस्ताक्षर से होंगे. जिसमें जनपद सदस्य की कोई भूमिका नहीं है, लेकिन जनपद पंचायत बिरसा सीईओ पंचायतीराज अधिनियम के विपरित जाकर गैरकानूनी आदेश जारी कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे है. जिसका सरपंच संघ घोर विरोध करता है. जिसके खिलाफ सरपंच संघ 29 दिसंबर को जिला कलेक्टर के नाम आदेश को तत्काल प्रभाव से रद्ध करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपेगा. बावजूद इसके उक्त गैरकानूनी और पंचायतीराज अधिनियम के विपरित आदेश पर जिला प्रशासन कोई संज्ञान नहीं लेता है तो इसको लेकर माननीय हाईकोर्ट में रिट पिटिशन लगाई जायेगी.  

गौरतलब हो कि जनपद पंचायत सीईओ के जिन चार आदेशों को लेकर विरोध दिखाई दे रहा है. उस आदेश में सीईओ ने जनपद सदस्यों की अनुशंसा बगैर पंचायतों के निर्माण कार्य के प्रस्ताव स्वीकार नहीं किये जाने, निर्माण कार्यो के बिल-बाउचर जनपद सदस्यों की अनुशंसा बगैर स्वीकृत नहीं किये जाने, निर्माण कार्यो में ग्रामीण क्षेत्र के वेंडर को प्राथमिकता देने और 25 लाख से कम निर्माण कार्यो में ठेकेदार को स्वीकार नहीं किये जाने का आदेश जारी किया है. साथ ही चेतावनी दी है कि इसका उल्लंघन करने पर सरपंच, सचिव के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी.  


Web Title : BIRSA DISTRICT CEOS ORDER ISSUED TO PANCHAYATS ILLEGAL, SARPANCH ASSOCIATION TO SUBMIT MEMORANDUM TO COLLECTOR TODAY