भरवेली में पेड़ के नीचे आयोग अध्यक्ष ने लगाई चौपाल, पंचायत भवन के निर्माण में आड़े आ रहा अतिक्रमण को हटाया

बालाघाट. भरवेली बाजार में आयोग अध्यक्ष ने पेड़ के नीचे चौपाल लगाई और लोगों की समस्या को जाना और आश्वस्त किया कि उनकी हर समस्या का समाधान किया जायेगा. इस दौरान एसडीएम संदीप सिंह, तहसीलदार नितिन चौधरी, राजस्व का अमला, अन्य विभागों के अधिकारी, ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती गीता अनिल बिसेन एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

भरवेली में ग्राम पंचायत भवन निर्माण के लिए 39 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, लेकिन जिस भूमि पर नवीन पंचायत भवन बनना है. उस पर किसी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर दुकान लगा ली गई थी. जिसके कारण ग्राम पंचायत भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा था. आयोग अध्यक्ष बिसेन द्वारा मौके पर उपस्थित रहकर राजस्व अधिकारियों से बुल्डोजर द्वारा अतिक्रमण हटवाया गया. इससे अब भरवेली में नवीन ग्राम पंचायत भवन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है और इसका कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कर दिया जायेगा.

आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने भरवेली में पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना. इस दौरान ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती बिसेन के प्रस्ताव पर उन्होंने भरवेली में हाट बाजार निर्माण के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए की राशि देने की स्वीकृति प्रदान की और कहा कि 7 दिनों के भीतर यह राशि उपलब्ध करा दी जायेगी. उन्होंने भरवेली के 3 धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं चबूतरा निर्माण के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए देने की स्वीकृति प्रदान की. विधायक निधि की राशि से ग्रामीणों की मांग के अनुुरूप 10 लाख रुपये से हाट बाजार निर्माण एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा और 10 लाख रुपए 

की राशि से बाबा साहेब अम्बेडकर प्रतिमा, रानी अवंतीबाई प्रतिमा और बड़ादेव पूजा स्थल के सौंदर्यीकरण  का कार्य किया जाएगा. इसी तरह ग्रामवासियों की माँग पर मस्जिद के पास स्थित तालाब का सौंद्रर्यीकरण और वार्ड क्रमांक 09 से कटिंगटोला नहर के किनारे रोड के लिए 15 लाख रुपए मनरेगा से देने की घोषणा की.

भरवेली को बनाया जाएगा नगर परिषद

इस दौरान आयोग अध्यक्ष बिसेन ने बताया कि बालाघाट विधानसभा की पंचायत भरवेली से लगे 10 ग्राम पंचायत हीरापुर, बघोली, भटेरा, खैरी, कुम्हारी, अमेडा, अमेड़ा-डी, पाथरवाडा, कोलहवा को मिलाकर नगर परिषद भरवेली बनाई जाएगी. जिससे प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को नगरीय आवास का 2. 50 रुपए का लाभ मिलेगा.  

मॉयल के सीएसआर मद से बनेगा स्कूल भवन एवं खेल मैदान

आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने बताया कि अगले एक साल में भरवेली का सर्वांगीण विकास किया जाएगा. भरवेली में हायर सेकेंडरी स्कूल का भवन काफी पुराना है और जर्जर हो चुका है. इसके स्थान पर नए स्कूल भवन के निर्माण की जरूरत है. इसी प्रकार भरवेली में खेल मैदान की कमी है. केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते से इस संबंध में अनुरोध किया गया है कि वे मैंगनीज ओर इंडिया लिमिटेड मायल भरवेली से सीएसआर के अंतर्गत हायर सेकेंडरी स्कूल भवन एवं खेल मैदान के लिए शीघ्र राशि उपलब्ध करवाएं. श्री बिसेन ने बताया कि भरवेली में कोल समाज की मांग के अनुसार शबरी मां के मंदिर के लिए भूमि दान करने वाले व्यक्ति से दान पत्र प्राप्त करने के लिए एसडीएम को निर्देशित कर दिया गया है. भरवेली के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला भवनों की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उनके सुधार के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है.

 उन्होंने बताया कि कुम्हारी में सीएम राइस स्कूल प्रस्तावित है. बालाघाट जिले के नक्सल उन्मूलन अभियान में लगे जवानों की हौसला अफजाई के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 3 सितंबर को बालाघाट आगमन प्रस्तावित है उनके द्वारा इस कार्यक्रम को 5 सितंबर को होने वाले गुरुजन सम्मान कार्यक्रम में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है. 5 सितंबर को छत्रपति शिवाजी जैविक एवं प्राकृतिक कृषि उपज मंडी इतवारी गंज बालाघाट में गुरुजन सम्मान का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में गुरुजनों का सम्मान किया जायेगा. इसी प्रकार 5 सितंबर को प्रातः 11 जिला केंद्रीय सहकारी भवन के सहकार भवन का लोकार्पण किया जायेगा.


Web Title : COMMISSION CHAIRMAN HOLDS CHAUPAL UNDER TREE IN BHARVELI, REMOVES ENCROACHMENT COMING IN THE WAY OF CONSTRUCTION OF PANCHAYAT BUILDING