लांजी, बैहर और परसवाड़ा के आरओ से जंगल के बीच मतदान केन्द्रो की डीईओ ने मांगी जानकारी, चेकपोस्ट पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी

बालाघाट. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में सोमवार समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में डीईओ डॉ. मिश्रा ने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित की गई मतदाता जागरूकता कार्यक्रमो के संबंध में पीपीटी के माध्यम से समीक्षा की. साथ ही जिन विभागों द्वारा बेहतर गतिविधियां नही की गई है. उन्हें बेहतर रूप से कार्य करने के निर्देश देते हुए सहकारिता विभाग को निर्देश दिए कि किसानों को प्रदान किये जाने वाले बिलों पर मतदान सील बनाए, जिस पर मतदान दिवस और मतदान समय का स्पष्ठ उल्लेख किया जाए. खासकर बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा के मतदान समय का उल्लेख अवश्य करें. बैठक में विभागों की गतिविधियों पर आवश्यक चर्चा के साथ स्वीप गतिविधियां करने के निर्देशित किया गया है. बैठक में निर्वाचन से संबंधित व्यवस्थाओं आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गई.  

बैठक के दौरान डीईओ डॉ. मिश्रा ने जिले के समस्‍त रिटर्निंग अधिकारियों और नोडल अधिकारी कृषि उप संचालक राजेश कुमार को सजग होने के निर्देश दिये है. उन्‍हे कहा गया कि सभी कार्य समय पर करना सुनिश्चित करें. साथ ही सामान्‍य प्रशासन विभाग ने मुख्‍यतः 4 विभागों को अत्‍यावश्‍यक सेवाओं मे शामिल किया है. इसलये उन विभागों का डेटा संकलित कर सुविधा केंद्र बनाने के संबंध में आयोग के निर्देशों का पालन करे. पोस्‍टल बैलेट के मामले में समय पर कार्य नही होने की स्थिति में लांजी, वारासिवनी, कटंगी और परसवाड़ा विधानसभा रिटर्निंग अधिकारियों से जवाब मांगा जायेगा.

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने बैहर, लांजी और परसवाड़ा आरओ से ऐसे मतदान केंद्र जो जंगलो में है उनकी सूची दो दिनों में जिला निर्वाचन कार्यालय भेजने के निर्देश दिये है. उन्‍होनें कहा कि इन मतदान केंद्रो पर मतदान दलों के साथ ही फोर्स भी रवाना होगा. इसलिये रूट चार्ट के लिये मतदान केंद्रो का नाम आवश्‍यक है. बैठक के दौरान गत दिनों निर्वाचन प्रेक्षकों द्वारा किये गये निरीक्षण की भी रिपोर्ट बताई गई. साथ ही डीईओ डॉ. मिश्रा ने एफएसटी एसएसटी और संबंधित आरओ को चेताते हुए कहा कि हर चेक पोस्‍ट से लगातार 70 से 80 वाहन निकल रहे है. यहां कई तरह से चुस्‍त दुरुस्‍त होना आवश्‍यक है. निरीक्षण के दौरान कमियां सामने आई है. अब कमियां सामने आने पर कार्यवाही का दौर प्रारंभ होगा. इसलिये सीसीटीवी कैमरे, इंट्री को आवश्‍यक रूप से सुनिश्चित करे. यह संवेदनशील कार्य है इस पर फोकस होना चाहिए.


Web Title : DEO SEEKS INFORMATION ABOUT POLLING STATIONS BETWEEN RO AND FOREST OF LANJI, BAIHAR AND PARASWADA, NEGLIGENCE AT CHECKPOSTS WILL NOT BE TOLERATED