जनभावना के अनुरूप होगा भटेरा आरओबी निर्माण का निर्णय-अनुभा, एप्रोच रोड को बंद करने के निर्णय पर नहीं चाहिए आरओबी, वार्डवासियों ने रखे विचार

बालाघाट. मुख्यालय में यातायात दबाव को कम करने तीन स्वीकृत ओवरब्रिज में सरेखा और गर्रा का कार्य प्रारंभ हो चुका है, जबकि भटेरा का काम प्रारंभ होना बाकी है. हालांकि भटेरा आरओबी स्वीकृति के बाद पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन की उपस्थिति में आरओबी को लेकर बैठक की गई थी. जिसमें भू-अर्जन का ज्यादा खर्च होने से 12 मीटर के इस ब्रिज को 8 बाई 4 मंे बनाए जाने पर सहमति बनी थी, लेकिन अब वार्डवासी आरओबी बनने पर क्रार्सिंग रोड को बंद किए जाने के निर्णय पर ब्रिज निर्माण को लेकर सहमत नहीं है, एप्रोज रोड को बिना बंद किए, ब्रिज के निर्माण से कोई दिक्कत नहीं होने की बात कर रहे है. वहीं अधिकांश वार्डवासियों का कहना है कि यदि रोड का चौड़ीकरण किया जाता है तो यातायात दबाव कम होगा और इससे ओवरब्रिज की जरूरत भी  नहीं पड़ेगी. हालांकि विधायक श्रीमती अनुभा मुंजारे ने वार्डवासियों को आश्वस्त किया कि जनभावना के अनुरूप ही भटेरा आरओबी का निर्माण पर कोई निर्णय लिया जाएगा. जबकि भाजपा नेता सुरजीतसिंह ठाकुर मानते है कि भविष्य के लिए ओवरब्रिज का बनना जरूरी है और जब तक कोई रेलवे एप्रोज रोड नहीं देता है, तब तक क्रार्सिंग बंद नहीं होगा. जिससे भटेरा आरओबी के मामले में पेंच फंसता दिखाई दे रहा है और अभी इस पर किसी भी प्रकार की सहमति नजर नहीं आ रही है.

भटेरा आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) का मामला, इसलिए उठा कि 24 जनवरी को इसको लेकर एक बैठक विधायक श्रीमती अनुभा मुंजारे की प्रमुख उपस्थिति में इससे प्रभावित वार्डो वार्ड क्र. 01,02,10 एवं 11 के  व्यापारी बंधुओ एवं मुख्य मार्ग में निवास करने वाले रहवासियों की बैठक बुलाई गई थी. जिसमें जनप्रतिनिधियों के साथ ही व्यापारियों और रहवासियों ने अपने-अपने विचार रखे.

वार्ड पार्षद योगराज लिल्हारे ने कहा कि इस ब्रिज को लेकर पूर्व मंे हुई बैठक में हमें बात रखने का अवसर नहीं मिला. जब बात रखी गई थी तो हमें बैठा दिया गया था. लेकिन उस वक्त और आज की परिस्थति में अंतर है, यह सही है कि इस मार्ग पर यातायात का दबाव है, लेकिन यदि वन-वे डिवाईडर वाला मार्ग बनाया जाता है तो मुझे नहीं लगता कि ओवरब्रिज की आवश्यकता होगी. इसके लिए हम नालियों को शिफ्ट करने और सड़क के चौड़ीकरण करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इसके बाद हम फिर इस विषय पर सांसद जी की मौजूदगी में चर्चा करें तो और बेहतर होगा.

पूर्व पार्षद अनिल सोनी ने कहा कि बालाघाट विधायक श्रीमती मुंजारे द्वारा मुख्यमंत्री की महाकौशल संभाग के विधायकों की बैठक में रिंग रोड का पहला प्रस्ताव रखा गया है. ओवरब्रिज निर्माण् को लेकर हम जनभावना के साथ काम करना चाहते है. उन्होंने कहा कि नालियों और सड़क किनारे लगी होर्डिंग्स समुचित तरीके से प्लानिंग के तहत कार्य किया जाए तो वर्तमान में हम यातायात समस्या को काफी हल कर सकते है. जिसके बाद हम ओवरब्रिज पर जनभावना के अनुरूप कोई निर्णय ले.   

वार्डवासी युवा तरूण नगपुरे ने कहा कि हमें पहले यातायात व्यवस्था में सुधार करना होगा. जिसके लिए जरूरी है कि यातायात विभाग, यहां अपना एक कर्मी तैनात करें, ताकि ट्रेन के वक्त दोनो ओर लगने वाले जाम को उसकी साईड के अनुसार व्यवस्थित करें, अक्सर यह होता है कि ट्रेन के क्रार्सिंग के दौरान यातायात को समझे बिना एकदूसरे के सामने वाहन खड़ा कर देते है और फिर, घंटो तक एकदूसरे के सामने खड़े रहते है, जिससे आवागमन में परेशानी होती है. हम सड़क का चौड़ीकरण करके भी आवागमन की व्यवस्था को बेहतर बना सकते है और यदि हम ब्रिज निर्माण करते है तो हमें ध्यान रखना होगा कि इस बनाने में हटाने वालों का विस्थापन कहां और कैसे किया जाए, क्योंकि कई लोगांे की सालो की रोजी-रोटी का सवाल है.  

पूर्व पार्षद और वार्डवासियों की मानें तो बिना क्रार्सिंग रोड को बंद किए यदि ओवरब्रिज का निर्माण किया जाता है तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है और यदि क्रार्सिंग रोड बंद की जाती है तो हम ओवरब्रिज के लिए सहमत नहीं है.  सेतु विभाग से पहुंचे इंजीनियर ने बताया कि जनसंख्या के दबाव को देखते हुए आज नहीं तो कल हमें ओवरब्रिज की आवश्यकता है, यदि 12 मीटर का बनाया जाता है तो इससे सरेखा ओवरब्रिज जैसी स्थिति पैदा होगी. चंूकि एनएच होने से कई लोगों का नुकसान होगा. इसलिए जरूरी है कि जो निर्धारित वर्तमान में है, उसे बनने दिया जाए और एप्रोच रोड को लेकर चर्चा कर सकारात्मक निर्णय लिया जाए.

भटेरा आरओबी निर्माण पर सुझाव और चर्चा को लेकर आयोजित बैठक में विधायक श्रीमती अनुभा मंुजारे ने कहा कि जनभावनाओं के अनुरूप ही ब्रिज निर्माण पर निर्णय लिया जाएगा. वह भोपाल मंे मुख्यमंत्री, संबंधित विभाग के मंत्री और अधिकारियों से जनता के अनुरूप प्रपोजल को लागु करवाने को लेकर प्रयास करेगी. ताकि बढिया और अच्छा काम हो. उन्होंने जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनता किसी के दबाव में ना आए और यदि कोई दिक्कत है तो हमारे आपके साथ खड़े है लेकिन हमें भी तय करना है कि बदलते और बढ़ते बालाघाट के जनसंख्या घनत्व को लेकर हमें भविष्य का निर्णय लेना है.  

भाजपा अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर ने कहा कि हमारे नेता गौरीशंकर बिसेन का हम धन्यवाद ज्ञापित करते है कि उन्होंने तीन ओवरब्रिज की स्वीकृति के लिए प्रयास किया. जिनके उपस्थिति में पूर्व में चर्चा बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें सभी ने आए प्रस्ताव का ताली बजाकर स्वागत किया था. ओवरब्रिज से सबसे ज्यादा संपत्ति हमारी जाने वाली है लेकिन आमजनों का इससे हित होगा. आज इस मार्ग पर सबसे ज्यादा आवागमन है. हमारा प्रयास है कि ओवरब्रिज बनने पर जब तक यहां से कोई वैकल्पिक मार्ग रेलवे द्वारा नहीं बनाया जाता है, तब तक हम क्रार्सिंग मार्ग बंद नहीं होने देंगे. हमने सांसद जी और भाऊ से भी इस मामले में चर्चा की है. ब्रिज को निरस्त किए जाने से कोई फायदा नहीं है बल्कि भविष्य में जब ज्यादा ट्रेनो का आवागमन होगा तो इस मार्ग पर क्रार्सिंग करने काफी वक्त लगेगा. चूंकि हम सामाजिक और राजनैतिक जीवन में है, इसलिए भविष्य और जनता की सोचने पर हमारा मानना है कि ब्रिज को बनाया जाना चाहिए. क्योंकि इस मार्ग पर होने वाली आवागमन का निदान सिर्फ रेलवे ओवरब्रिज है और हम विश्वास दिलाते है कि वैकल्पिक मार्ग बनने तक भटेरा रेलवे क्रार्सिंग को बंद नहीं होने देंगे.


Web Title : DECISION TO CONSTRUCT BHATERA ROB WILL BE IN ACCORDANCE WITH PUBLIC SENTIMENT – ANUBHA, DECISION TO CLOSE APPROACH ROAD SHOULD NOT BE ROB, WARDS EXPRESS VIEWS