किसानों का एफपीओ कर रहा है आम की मार्केटिंग,आम उत्पादक किसानों को सीधे बाजार से जोड़ा

बालाघाट. जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र मे परसवाड़ा में कार्यरत एफपीओ परसवाड़ा किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा जिला मुख्यालय में आम महोत्सव 4. 0, 2021 का आयोजन नाबार्ड एवं प्रवर्तक संस्था सारडा के सहयोग से 08 से 22 जून तक किया गया है. परसवाड़ा के इस एफपीओ ने आम्‍ा उत्पादक किसानों को सीधे बाजार उपल्बध कराने का प्रयास किया है. इससे जिले के आम उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को पूर्व में आम के पौधे प्रदाय किये गये थे. लांजी एवं किरनापुर विकासखंड के समूहों द्वारा लगाये गये आम के पौधों से अब आम का उत्पादन प्रारंभ हो गया है. परसवाड़ा का एफपीओ लांजी एवं किरनापुर के इन समूहों से आम लेकर 08 जून से बालाघाट के काली पुतली चौक में विक्रय प्रारंभ किया गया है. इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक दिगंबर भोयर, नाबार्ड के जिला विकास अधिकारी रोशन महाजन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश बेदुआ द्वारा मार्केटिंग स्थल पर पंहुच कर किसानो की सराहना की गई और उन्हे प्रोत्साहित किया गया.

काली पुतली चौक में लगाई गई है दुकान, चार प्रजाति के हैं आम

परसवाड़ा के एफपीओ के प्रयासों से एफपीओ के किसान सदस्य सीधे मार्केटिंग से जुड़ रहे है तथा मार्केटिंग पश्चात लाभ सीधे किसान को होगा और इसके साथ ही वह मार्केटिंग के गुर भी सीखेगा. एफपीओ की इस पहल से आम उत्पादक किसान की उपज का भाव कोई व्यापारी नहीं बल्कि किसान स्वयं तय कर रहा है. 08 जून को काली पुतली चौक बालाघाट में आम महोत्सव के प्रारंभ में ही लगभग 4500 रुपये में 04 क्विंटल आम की बिक्री सदस्यो द्वारा की गई. इसमे मुख्यतः लंगड़ा, दशहरी, आम्रपाली, सुंदरजा प्रजाति के आम शामिल है. एफपीओ द्वारा एक पीकअप वाहन में यह दुकान लगाई गई है.

थानेन्द्र कटरे, परियोजना अधिकारी, सारडा द्वारा जानकारी दी गयी कि एफपीओ सदस्यो द्वारा इस आम महोत्सव के दौरान लगभग साठ क्विंटल से अधिक की उपज की मार्केटिंग किए जाने का अनुमान है, यह उपज किसानो के अपने खेतों की है. मार्केटिंग के कार्य से बिचौलिये किसानों का शोषण नहीं कर पायेंगें और उन्हें सीधा लाभ मिलेगा.


Web Title : FARMERS FPO IS MARKETING MANGOES, CONNECTING COMMON PRODUCER FARMERS DIRECTLY TO THE MARKET