खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने की होटलों में छापामार कार्यवाही, एक्सपायरी खाद्य सामग्री को नष्ट कराया

बालाघाट. आम जनता को मिलावट रहित एवं स्वच्छ, गुणवत्तायुक्त शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा नगरीय क्षेत्र बालाघाट में होटलों एवं खाद्य सामग्री का विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है. इसी कड़ी में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने आज 12 जून को बस स्टेंड स्थित होटलों का आकस्मिक निरीक्षण कर एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री को नष्ट कराया है.

आज 12 जून को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बालाघाट अक्षय तेम्रावाल के निर्देशानुसार शहर की एक निजी हॉटल पर खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग, नगर पालिका एवं राजस्व विभाग के संयुक्त दल द्वारा छापामार कार्यवाही की गई. होटल में जांच के दौरान मौके पर पाया गया कि गंदगी एवं अनहाइजीनिक परिस्थितियों में खाद्य सामग्री का निर्माण किया जा रहा है. जिसके चलते संबंधित विक्रेता के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत अन्य धाराओं के तहत कार्यवाही की जा रही है.

इसके साथ ही संयुक्त दल द्वारा शहर की रस बहार दुकान का निरीक्षण किया गया. बस स्टैंड स्थित महावीर जलपान गृह के निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में आउटडेटेड सामग्री बरामद की गई. जिसे मौके पर ही विनष्टीकरण कराने के लिए नगरपालिका को सौंपा गया. इसके साथ ही अन्य धाराओं के अंतर्गत इन प्रतिष्ठान पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है. इसी प्रकार उत्कृष्ट मैदान के सामने स्थित चॉकलेट स्टोरी खाद्य प्रतिष्ठान का भी निरीक्षण किया गया जहां लाइसेंस पाया गया किंतु स्वच्छता की कमी के चलते स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश जारी किए गए.

खाद्य सुरक्षा की जांच के लिए गये इस दल में तहसीलदार रामबाबू देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेश डोंगरे, श्रीमती संध्या मार्को एवं नगर पालिका बालाघाट का अमला शामिल था.


Web Title : FOOD SECURITY OFFICIALS DESTROY GUERRILLA PROCEEDINGS, EXPIRY FOOD ITEMS IN HOTELS