परसवाड़ा में 85 लाख के स्टेडियम में 60 लाख खर्च पर किसी काम का नहीं,दिशा की बैठक में सांसद डॉ. बिसेन के समक्ष जनपद अध्यक्ष ने बताई वास्तविकता

बालाघाट. 11 मार्च को बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया. कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में सांसद डॉ. बिसेन द्वारा प्रधानमंत्री खनिज कल्याण प्रतिष्ठान (गौण खनिज), सांसद आदर्श ग्राम योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आजीविका मिशन, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई.

बैठक में नगर पालिका बालाघाट की अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, जिला पंचायत के सीईओ विवेक कुमार, वन मंडलाधिकारी श्रीमती मीना मिश्रा, अभिनव पल्लव, समिति के सदस्य जनपद पंचायत किरनापुर के अध्यक्ष कल्याण सिंह राणा, वारासिवनी की अध्यक्ष श्रीमती माया उईके, परसवाड़ा के अध्यक्ष समल सिंह धुर्वे, मोनिल जैन, हरिश लिल्हारे , हेमेंन्द्र क्षीरसागर, जितेन्द्र चौधरी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान सांसद डॉ बिसेन ने अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री खनिज कल्याण प्रतिष्ठान (गौण खनिज) की राशि का उपयोग शिक्षा की बुनियादी सुविधाओं के सुधार एवं विस्तार के लिए प्राथमिकता से किया जाये. जिन स्कूलों में भवन नहीं हैं, बाउंड्रीवाल नहीं है और जहां पर बच्चों के बैठने के लिए स्थान की कमी है ऐसे काम भी इस योजना में लिये जायें.

सड़कों एवं पुल-पुलिया की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जिन 33 सड़कों के काम पुल-पुलिया सहित मंजूर किये गये हैं, उनका वे स्वयं निरीक्षण करेंगें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यो को बीच में ही छोड़ देने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के साथ ही न्यायालय में केविएट लगायें. जिससे न्यायालय ठेकेदार के पक्ष में निर्णय करने के पहले शासन का पक्ष भी सुन सके. सांसद डॉ. बिसेन ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्र महिलाओं के आधार लिंक खाते खोलने के लिए डाक विभाग गांवों में शिविर लगायें और अधिक से अधिक महिलाओं के खाते खुलवायें. जिले के जिन दूरस्थ क्षेत्रों में ग्राम पंचायत, सीआरपीएफ या अन्य सुरक्षा बल, हायर सेकेंडरी स्कूल हों ऐसे स्थानों पर बीएसएनएल के टावर सही काम करें इसके प्रयास किये जायें.

सांसद डॉ. बिसेन ने कहा कि जिले की ऐसी ग्राम पंचायत जहां खेल मैदान नहीं हैं और ऐसे ब्लाक जहां पर स्टेडियम नहीं हैं वहां पर इनके निर्माण के प्रस्ताव तैयार करें. इस दौरान जनपद अध्यक्ष समल सिंह धुर्वे द्वारा बताया गया कि परसवाड़ा में स्टेडियम निर्माण के लिए 86 लाख रुपये स्वीकृत हैं, अब तक 60 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं, लेकिन यह स्टेडियम किसी काम का नहीं लग रहा है. जनपद अध्यक्ष वारासिवनी श्रीमती माया उईके द्वारा बताया गया कि ग्राम कोस्ते में 01 करोड़ रुपये की लागत से 03 साल पहले स्टेडियम बना है, लेकिन वह जर्जर हो गया है और कोई काम का नहीं है. इस पर सांसद डॉ. बिसेन ने कहा कि जिले के ब्लॉक में बने स्टेडियम का भौतिक सत्यापन किया जाये कि वे किस हालत में है. उन्होंने जिले में विभिन्न योजनाओं में चल रहे निर्माण कार्यों के स्थल पर कार्य की स्वीकृति का दिनांक, लागत, पूर्ण होने की तिथि आदि सहित सम्पूर्ण जानकारी का साईन बोर्ड अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिये. उन्होंने सांसद निधि से जिले के ग्रामों में प्रदाय किये टैंकरों का भौतिक सत्यापन कराने कहा.

वन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान सांसद डॉ बिसेन ने कहा कि बिगड़े वनों के सुधार एवं ग्रीन इंडिया मिशन के कार्यों एवं केम्पा मद के कार्यों में मिश्रित प्रजाति के पौधे लगाये जायें और अधिक संख्या में फलदार पौधे लगाये जायें. उन्होंने वारासिवनी विकासखंड में रमरमा एवं किरनापुर विकासखंड के डोंगरगांव व गड़दा को ईको टूरिज्म के लिए विकसित करने के निर्देश दिये. सांसद डॉ बिसेन ने कहा कि सड़कों के किनारे चलने वाले ढाबों में खाना बनाने के लिए लकड़ी का उपयोग किया जाता है. ऐसे ढाबों पर कार्यवाही की जाये, क्योंकि वे जंगल से लकड़ी काट कर लाते हैं और उसे जलाकर वातावरण को प्रदूषित भी करते है. उन्होंने जिले के जंगलों एवं शासकीय भूमि पर उपलब्ध पलाश के पेड़ों की छटाई करने एवं उस पर आने वाली नई शाखाओं पर लाख का उत्पादन करने कहा. सांसद डॉ बिसेन ने बैहर रोड पर लौगूर के पास मयूर बिंदू से खारा होते हुए समनापुर तक सड़क निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये.

शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 10 सीएम राईज स्कूल हैं, इनमें से 04 स्कूल कटंगी, वारासिवनी, खैरलांजी ब्लाक मुख्यालय के हैं और यहां के उत्कृष्ट विद्यालय को सीएम राईज स्कूल बनाया गया है. पीएम श्री योजना के अंतर्गत जिले के 103 स्कूलों को मापदंड के आधार पर चिन्हित किया गया है. इस दौरान जनपद अध्यक्ष वारासिवनी श्रीमती माया उईके ने बताया कि उनके गांव नांदगांव के मरारी टोला प्राथमिक स्कूल में मात्र दो बच्चे हैं और वहां पर उन्हें पढ़ाने के लिए दो शिक्षक नियुक्त है. जबकि इस स्कूल से मात्र 01 किलोमीटर की दूरी पर गांव के दूसरे टोले के स्कूल में 22 बच्चे दर्ज हैं और वहां पर मात्र 01 शिक्षक है. अतरू इन दोनों स्कूलों को एक साथ लगाया जाये. उन्होंने बताया कि  पांच साल पहले बने मेंडकी के स्कूल भवन की छत गिर गई है. विधायक प्रतिनिधि संजय हरिनखेड़े ने बताया कि तिरोड़ी में टेकरी प्राथमिक शाला और ब्रांच प्राथमिक शाला एक ही भवन में लग रही है. अतः इन दोनों प्राथमिक शालाओं को एक में संविलियन कर दिया जाये. किरनापुर जनपद अध्यक्ष कल्याण सिंह राणा द्वारा बताया गया कि हाई स्कूल सुसवा का भवन डेढ़ साल पहले बना था लेकिन अब जर्जर हो गया है. सांसद डॉ. बिसेन ने इस पर कहा कि शाला भवनों का घटिया निर्माण करने वाले ठेकेदारों की जिम्मेदारी तय कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये.

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान सांसद बिसेन ने कहा कि नल-जल योजना के पाईप सही तरीके से लगाने के बाद सड़क का सुधार कार्य करने पर सरपंच योजना को अपने आधिपत्य में लें. हमारा मकसद हर घर में नल से शुद्ध जल पहुंचाना है और इसके लिए नल-जल योजना का काम गुणवत्तायुक्त होना चाहिए. बैठक में लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मनरेगा, स्वच्छता अभियान, तिरोड़ी, गढ़ी एवं आंवलाझरी की सांसद आदर्श ग्राम योजना एवं स्वास्थ्य विभाग में केन्द्रीय निधि से कराये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की गई.


Web Title : IN PARSWARA, THE 85 LAKH STADIUM IS OF NO USE AT THE COST OF RS 60 LAKH, THE DISTRICT PRESIDENT TOLD THE REALITY IN FRONT OF MP DR. BISEN IN THE DISHA MEETING.