नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में ग्रामीण बुजर्ग की हत्या, मुंह पर बंदूक रखकर चलाई गोली, चुनाव में नक्सलियों की सक्रियता से पुलिस चितिंत, नक्सलियों की कायराना हरकत-एसपी

बालाघाट. दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहे बालाघाट जिले में लंबे समय से बैकफुट पर चल रहे नक्सलियों ने 02 नवंबर की दरमियानी रात्रि लांजी थाना क्षेत्र के भक्कुटोला में 20 वर्ष पहले सरपंच रहे शंकरलाल पंद्रे की मुंह में गोली मारकर उसकी नृशंस हत्या कर दी और उसके शव के पास एक पर्चा भी छोड़ा. जिसमें मुखबिरों को चेतावनी के साथ सरकार को पंूजीपतियों की सरकार और मुखबिरी में मुखबिर के गांव के पंचायत को दोषी मानें जाने की बात कही है. नक्सलियों को शक था कि पुजारीटोला एनकाउंटर में शंकरलाल पंद्रे ने ही मुखबिरी की थी. मृतक के बेटे के पुलिस में होने की बात भी कही जा रही है. सूत्रों की मानें तो पुलिस को जानकारी थी कि क्षेत्र में नक्सली सक्रिय है और यदि पुलिस, चुनाव को लेकर पहुंचे सुरक्षाबलांे की के जवानों को तैनात करती तो निश्चित ही इस घटना को रोका जा सकता था. फिलहाल पुलिस का कहना है कि घटना को गंभीरता से लिया गया है और क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई है.

घटनाक्रम के अनुसार ज़िले के लांजी थाना के अंतर्गत भक्कुटोला में 02 नवंबर की दरमियानी रात्रि नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में एक ग्रामीण की हत्या कर दी. गांव के पूर्व सरपंच शंकरलाल पन्द्रे को पुलिस का मुखबिर बताते हुए नक्सलियो ने गोली मार कर हत्या कर दि. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियांे ने ग्रामीण की गोली मारकर हत्या गांव के स्कूल चौक के पास की. यही नहीं बल्कि नक्सलियों ने पर्चे भी फेंके है. हालांकि यह साफ नहीं है कि इस घटना को किस नक्सली दलम ने अंजाम दिया है, लेकिन ऐन चुनाव के दौरान इस घटना ने चुनाव में नक्सली साए के आहट का अहसास करा दिया है. जिससे पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई और घटना के बाद सर्चिंग अभियान को तेज कर दिया है.   

घटनाक्रम के अनुसार लांजी थानांतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत कोसमारा के ग्राम भक्कुटोला मे नक्सलियों द्वारा पूर्व सरपंच शंकरलाल पंद्रे की हथियार बंद चार नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी है. मृतक की पत्नी कासनबाई पंद्रे ने बताया की रात 10 बजे के आसपास 4 लोगों ने घर का दरवाजा खटखटाया और मेरे पति का नाम पूछा और बाहर आने के लिए कहा. चार लोगो में एक महिला और तीन पुरुष थे. चारो के पास बंदूक थी. जिन्होंने मेरे पति से मोबाइल मांगा. जिसके नही मिलने पर पूरे घर किं तलाशी ली और पति को घर से लेकर गए. जिसके लगभग एक घंटे बाद घर से 10 कदम की दूरी पर गोली चलने की आवाज आई. नक्सलियों द्वारा मेरे पति के मुंह में गोली मारी गई है. जिससे उनकी मौके पर मौत हो गई. ग्राम सरपंच दिलीप धनोले ने बताया की उन्हें सुबह पूर्व सरपंच को नक्सलियों द्वारा गोली मारने की जानकारी ग्रामीणों से मिली. जिस पर उन्होने लांजी थाना प्रभारी को इसकी सूचना दी.

बालाघाट जिले में बीते और इस वर्ष में पुलिस कार्यवाही से नक्सली बैकफुट में है, ऐसे में नक्सली, ऐसी घटनाओं को अंजाम देकर अपना भय, ग्रामीणो में पैदा करना चाहते है, जिसे पुलिस ने नक्सलियांे के खिलाफ की गई कार्यवाही और सकारात्मक प्रयासो से दूर करने का काम किया है. हालांकि पुलिस का मानना है कि यह नक्सलियों की कायराना हरकत है.  

पर्चेे में मुखबिरो को चेतावनी और सरकारो को बताया पूंजीपति की सरकार, तो गांव के पंचायत प्रतिनिधि की होगी जिम्मेदारी

भक्कुटोला में ग्रामीण पूर्व सरपंच  शंकरलाल पंद्रे की हत्या के बाद यहां नक्सलियों ने पर्चे फेंके है. जिसमें नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी को चेताया है, यही नहीं बल्कि केन्द्र सरकार को पूंजीपति की सरकार बताते हुए पुलिस से दूर रहने और मुखबिरी नहीं करने की बात कही है. यही नहीं बल्कि नक्सलियों ने कहा है कि यदि किसी गांव में मुखबिरी होती है तो उस व्यक्ति को मुखबिरी की सजा के साथ पंचायत के जनप्रतिनिधियों को भी इसका दंड भुगतान होगा.  

लांजी क्षेत्र के भक्कुटोला ग्राम में पूर्व सरपंच 60 वर्षीय शंकरलाल पंद्रे की नक्सलियों द्वारा गोली मारकर की गई हत्या के बाद पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ का बयान भी सामने आया है.  

इनका कहना है

यह एक गंभीर मामला है और हम, इसे गंभीरता से ले रहे है. मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने ग्रामीण बुजुर्ग की नृशंस हत्या कर अपनी कायराना हरकत का परिचय दिया है, जो उनके मंसुबो और नियत को दिखाता है. बीते दो-तीन सालो में पुलिस ने एंटी नक्सल अभियान चलाया है, उससे नक्सली बैकफुट पर है. नक्सलियों को पता है कि हमसे ज्यादा सुरक्षाबल सुपिरियर है, इसके कारण वह ऐसी घटना को अंजाम दे रहे है. जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है. चुनाव को लेकर हम अलर्ट मोड पर थे लेकिन अब और अलर्ट रहेंगे. जहां ज्यादा मूवमेंट है, वहां उन्हें रोकने अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी.   क्षेत्र में सुरक्षाबलों की सर्चिंग को बढ़ा दिया गया है और अतिरिक्त बल को भेजा गया है.

समीर सौरभ, पुलिस अधीक्षक 


Web Title : NAXALS KILL ELDERLY VILLAGER ON SUSPICION OF BEING INFORMERS, SHOOT AT HIM WITH GUN IN MOUTH, POLICE WORRIED OVER MAOISTS ACTIVISM IN ELECTIONS, POLICE ARE WORRIED ABOUT NAXALS COWARDLY ACT SP