सरपंच ने पंचायत और स्कूल की टीव्ही को घर में रखा,आदिवासी क्षेत्र में साहुकारी करने वालो पर कार्यवाही के निर्देश, डीईओ और डीपीसी को नोटिस

बालाघाट. प्रत्येक सोमवार को होने वाली बैठक की कड़ी में आज 02 सितम्बर को टीएल बैठक का आयोजन किया गया था. कलेक्टर दीपक आर्य ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, सहायक कलेक्टर अक्षय तेम्रावाल, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

खाद्य सामग्री विक्रय करने वालों की कड़ाई से जांच करने के निर्देश

कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में सबसे पहले खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा खाद्य पदार्थों के विक्रेताओं पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली तो पता चला कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी शरद साहू एवं श्रीमती संध्या मार्को सक्षम अधिकारी की अनुमति के बगैर अवकाश पर थी. बैठक में मौजूद खाद्य सुरक्षा अधिकारी वाजिद मोहिब द्वारा भी खाद्य सामग्री के विक्रेताओं पर की गई कार्यवाही के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया. कलेक्टर श्री आर्य ने इस स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और सख्त लहजे में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को चेतावनी दी कि वे अपने मन से जब चाहें तब अवकाश पर न जायें. उन्होंने तीनों खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के कार्यों पर निगरानी रखने के लिए डिप्टी कलेक्टर सुश्री आयुषी जैन को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिये और कहा कि वे खाद्य सामग्री विक्रेताओं की सतत जांच करते रहें और मानक मापदंडों का पालन नहीं करने वाले प्रतिष्ठानों पर कड़ी कार्यवाही करें. उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी शरद साहू एवं संध्या मार्कों को सक्षम अधिकारी की अनुमति के बगैर अवकाश जाने के कारण उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये.

डीईओ एवं डीपीसी को कारण बताओ नोटिस

बैठक में जिले की शालाओं में देश के प्रमुख संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के नाम एवं बुनियादी जानकारी अद्यतन एवं सही सही लिखवाने का कार्य पूर्ण कर लिये जाने संबंधी रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक द्वारा सात दिनों के भीतर प्रस्तुत नहीं किये जाने पर कलेक्टर श्री आर्य ने नाराजगी व्यक्त की और इन दोनों अधिकारियों श्री लटारे एवं श्री अंगूरे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये.

स्कूल का टीव्ही सरपंच के घर पर रखा जाता है

बैठक में हायर सेकेंडरी स्कूलों एवं हाई स्कूलों में नई तकनीक से पढ़ाई के लिए प्रदाय किये गये टीव्ही के बारे में चर्चा के दौरान बताया गया कि लिंगमारा स्कूल के प्राचार्य द्वारा टीव्ही के चोरी हो जाने के डर से उसे सरपंच के घर पर रखवा दिया गया है और बच्चों को उसका लाभ नहीं मिल रहा है. इस पर कलेक्टर ने लिंगमारा के प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने एवं जरूरत पड़ने पर निलंबन की कार्यवाही करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये. इस प्रकरण में सरपंच पर भी कार्यवाही करने कहा गया कि उसने स्कूल में टीव्ही की सुरक्षा के लिए उपाय करने की बजाय अपने घर पर पंचायत की एवं स्कूल की टीव्ही क्यों रखा है.  

साहूकारों एवं सूक्ष्म वित्त संस्थाओं पर कार्यवाही के निर्देश

बैठक में शासन के निर्देशों के अनुरूप जिले के आदिवासी क्षेत्र बैहर, बिरसा एवं परसवाड़ा में ब्याजी धंधा करने वाले साहूकारों पर कड़ी कार्यवाही करने कहा गया. कलेक्टर श्री आर्य ने बैहर एसडीएम से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय में पंजीयन के बगैर कोई भी साहूकार आदिवासी लोगों को ब्याज पर रुपये देने का काम नहीं करेगा और न ही उनसे किसी प्रकार की वसूली करेगा. यदि किसी व्यक्ति से कोई साहूकार वसूली करता है तो ऐसे व्यक्ति एसडीएम कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय एवं पुलिस के पास शिकायत कर सकता है. बैठक में बताया गया कि जिले में कुछ माईक्रो फायनेंस संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में समूहों का गठन् कर 24 से 32 प्रतिशत तक ब्याज पर राशि दे रहे है. भारतीय रिजर्व बैंक की गाईड लाईन के अनुसार जिले के सीमित क्षेत्रों में मात्र माईक्रो फायनेंस संस्थाओं को अधिकृत किया गया है. लेकिन जिले में ऐसी बहुत सी संस्थायें कार्य कर रही है. इन संस्थाओं पर कार्यवाही के निर्देश दिये गये.

पात्र लोगों को मिले विवाह एवं पेंशन योजना का लाभ

बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों से कहा कि वे मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में पात्र लोगों को ही लाभ प्रदान करें. ऐसा नहीं चलेगा कि पूर्व में विवाह कर चुके जोड़े केवल 51 हजार रुपये के लाभ के लिए सामूहिक विवाह में आकर बैठ जायें. इस योजना का लाभ सही एवं पात्र लोगों को ही मिलना चाहिए. इसी प्रकार पेंशन प्राप्त कर रहे लोगों की भी जांच करने एवं पात्र लोगों को ही पेंशन देने कहा गया.

टेमनी में दो दिन राशन दुकान खोलने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री आर्य ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि वे ग्राम पंचायत देवरबेली के अंतर्गत ग्राम टेमनी में बैगा हितग्राहियों के लिए उचित मूल्य दुकान प्रारंभ करवायें. उचित मूल्य दुकान के लिए टेमनी मे तैनात सुरक्षा बलों द्वारा एक कमरा उपलब्ध करा दिया गया है. टेमनी में सेवा सहकारी समिति घोटी द्वारा प्रत्येक माह में प्रथम व द्वितीय बुधवार को राशन सामग्री का वितरण किया जायेगा. ग्राम टेमनी, सायर, संदूका के 90 बैगा हितग्राहियों को इस दुकान के खुलने से राशन के लिए लंबा सफर नहीं करना पड़ेगा और उन्हें अपने गांव के करीब ही राशन मिलने लगेगा.


Web Title : SARPANCH KEPT PANCHAYAT AND SCHOOL TVHI AT HOME, DIRECTS ACTION AGAINST MONEYLENDERS IN TRIBAL AREA, NOTICE TO DEO AND DPC