आंगनबाड़ी में परोसा जा रहा था घटिया भोजन, कलेक्टर ने दिये पर्यवेक्षक और समूह पर कार्यवाही के निर्देश

बालाघाट. 11 जुलाई को बैहर विकासखंड के अंतर्गत गढ़ी क्षेत्र में डीएमएफ से चल रहे निर्माण कार्यो और ग्राम राम्‍हेपुर के आंगनवाड़ी केन्‍द्र का निरीक्षण किया. आंगनबाड़ी में अचानक पहुंचे कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने वहां की व्‍यवस्‍थाओं को देखा. इस दौरान आंगनवाड़ी केन्‍द्र के बच्‍चों को मध्‍यान्‍ह भोजन परोसा जा रहा था. बच्‍चों को दिये जा रहे भोजन की गुणवत्‍ता बहुत ही निम्‍न स्‍तर की पाई गई. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी लेने पर पता चला कि बैहर के महिला एवं बाल विकास अधिकारी एवं क्षेत्र की आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक श्रद्धा चौहान आंगनवाड़ी केन्‍द्र के निरीक्षण में बहुत ही कम आती है. बच्‍चों को दिये जा रहे मध्‍यान्‍ह भोजन की गुणवत्‍ता को देखकर कलेक्‍टर द्वारा नाराजगी जाहिर की गई और उस क्षेत्र की आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक श्रद्धा चौहान की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये गये. इसके साथ ही आंगनवाड़ी केन्‍द्र में मध्‍यान्‍ह भोजन प्रदान करने वाले महिला समूह को हटाकर उसके स्‍थान पर अन्‍य समूह को यह कार्य सौंपने के निर्देश दिये गये.   

इससे पूर्व गढ़ी क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत बनाई जा रही सड़कों एवं जिला खनिज निधि(डीएमएफ) से स्‍वीकृत कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया और वहां की व्‍यवस्‍थाओं को देखा. इस दौरान उन्‍होंने ग्राम राम्‍हेपुर में आंगनवाड़ी केन्‍द्र का भी निरीक्षण किया.  कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन सड़क सिजोरा से खजरा, बैहर मुख्यमार्ग से कटंगी एवं बैहर से भैंसवाही-जल्दीडांड सड़का का निरीक्षण किया. इस दौरान मौके पर कार्य की गुणवत्ता जांच के लिए प्रयोगशाला भी साथ लेकर गये थे.   सड़कों के निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य में उपयोग किये गये मटेरियल की गुणवत्‍ता की जांच के लिए सेंपल भी एकत्र किये गये. कलेक्‍टर द्वारा जिला खनिज निधि (डीएमएफ) से स्वीकृत ननका टोला पुलिया के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया गया. इस पुलिया का निर्माण कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा कराया जा रहा है.

कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने सड़कों एवं पुलिया निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को सख्‍त निर्देश दिये कि निर्माण कार्य पूरी गुणवत्‍ता के साथ किया जाये. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए. सड़कों एवं पुलिया का निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जाये. जिससे आम जन को इनका लाभ मिलने लगे.


Web Title : SUBSTANDARD FOOD BEING SERVED IN ANGANWADI, COLLECTOR DIRECTS ACTION AGAINST SUPERVISOR AND GROUP