बैठक में गूंजा सड़कों का मुद्दा,सांसद डॉ. बिसेन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक

बालाघाट. सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन की अध्यक्षता में 07 जून को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में केन्द्र सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई. बैठक में जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, जनपद पंचायतों के प्रधान, कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती आर. उमा माहेश्वरी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.  

सांसद डॉ. बिसेन ने बैठक में ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहने के लिए बालाघाट जिले के अधिकारियों की सराहना की और कहा कि वे आगे भी इसी तरह से कार्य करते रहे और प्रथम स्थान पर आने का प्रयास करें. ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नरेगा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक कार्य कराये जायें और अधिक जाब कार्ड धारकों को रोजगार दिलाया जाये. नरेगा के मजदूरों को नियत समय 15 दिनों के भीतर मजदूरी का भुगतान किया जाये. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कों का रखरखाव ठीक से किया जाये और इस योजना में बन रही सड़कों का कार्य तेजी से पूर्ण किया जाये. इस योजना की सड़कों को अच्छी गुणवत्ता के साथ बनाया जाये, जिससे यह सड़के 05 साल तक खराब न हो सकें. प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को समय पर राशि प्रदान की जाये. इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों के आवास योजना के हितग्राहियों को भी राशि प्रदान की जाये. सांसद डॉ. बिसेन ने बताया कि अतिवृष्टि से जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हो गये है, ऐसे लोगों को इस योजना में प्राथमिकता से आवास स्वीकृत करने का प्रस्ताव उनके द्वारा केन्द्र सरकार को दिया गया है और यह शीघ्र स्वीकृत भी होने जा रहा है.

सांसद डॉ. बिसेन ने जल मिशन के कार्यों के अंतर्गत पेयजल योजनाओं के कार्य तेजी से पूर्ण करने कहा. उन्होंने जल मिशन के कार्यों के दौरान सड़कों को क्षतिग्रस्त करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करने कहा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती के कारण पेयजल प्रदाय का काम प्रभावित हो रहा है. अतः अनावश्यक बिजली की कटौती न की जाये. प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के चयनित वारासिवनी विकासखंड के ग्राम केरा में कराये गये कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि केरा ग्रामीणों को शासन की सभी योजना का लाभ मिलना चाहिए. तभी उसका आदर्श ग्राम योजना में शामिल होना सार्थक होगा. बैठक में आजीविका मिशन, दिनदयाल ग्राम कौशल योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विकास योजना, आदर्श ग्राम योजना के कार्यों की समीक्षा की गई. इसके साथ ही खरीफ सीजन के लिए जिले के किसानों के लिए खाद एवं बीज के भंडारण की समीक्षा की गई.

बैठक में बताया गया कि नरेगा के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में जिले में 40 लाख 96 हजार 943 श्रम दिवसों का रोजगार सृजित किया गया है. जिले में नरेगा के 18 हजार 296 कार्य चल रहे हैं और वर्ष 2021-22 में नरेगा के जाबकार्ड धारकों को 75 करोड़ रुपये की मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है. नरेगा के अंतर्गत जिले के 03 लाख 08 हजार 511 परिवारों को रोजगार मिला है. अतिवृष्टि से मकान क्षति का सर्वे कर 1500 लोगों को चिन्हित किया गया है.

बैठक में हेमेन्द्र क्षीरसागर ने कहा कि धापेवाड़ा से जरेरा सड़क का कार्य तीन सालों से चल रहा है और अब तक अधूरा है. इस सड़क का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाये. बैठक में बताया गया कि किरनापुर से मोहगांव-कुंडे की सड़क भी जर्जर हो चुकी है. युसूफ पटेल ने किरनापुर से पाला-मुर्री की सड़क अत्यंत खराब होने का मामला उठाया. जनपद पंचायत बिरसा की प्रधान श्रीमती सरिता धुर्वे ने डाबरी-चौरिया-घोटी-लांजी सड़क के कार्य में गुणवत्ता पूर्ण कार्य नहीं होने का मामला उठाया.


Web Title : THE ISSUE OF ROADS ECHOED IN THE MEETING, THE DISTRICT DEVELOPMENT COORDINATION AND EVALUATION COMMITTEE (DISHA) MEETING CHAIRED BY MP DR. BISSEN