शिवमय हो गया बालाघाट नगर, लोकार्पण का जिले के मंदिरों में देखा गया सीधा प्रसारण, शिवसांई मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर में किया गया पूजन

बालाघाट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर को उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया. इस अवसर पर जिले के मंदिरों में उत्सव का माहौल रहा है और श्रद्धालुओं एवं गणमान्यों द्वारा महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और पूजा अर्चना की गई. इस अवसर पर मंदिरों में दीप जलाए गए और  रंगा-रंग रोशनी भी की गई है.  

उज्जैन महाकाल लोक लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने की व्यवस्था जिले के सभी विकासखंड के एवं नगरीय निकाय के प्रमुख मंदिरों में की गई थी. इसमें जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए. बालाघाट में काली पुतली चौक के पास स्थित हनुमान मंदिर में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर, पूर्व विधायक, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसडीएम संदीप सिंह, नगर पालिका बालाघाट के पार्षद, अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों ने उपस्थित रहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्जैन में किए गए लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और महाकाल के दर्शन किए. वारासिवनी में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल शामिल रहे, वहीं लांजी के प्रसिद्ध कोटेश्वर धाम मंदिर में भी उज्जैन के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया.

मां अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नपूर्णेश्वर शिव का किया गया अभिषेक

11 अक्टूबर को पूरा नगर शिवमय हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश की संस्कारधानी ऐतिहासिक, पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण के अवसर पर नगर के मंदिरो में ट्रस्ट पदाधिकारियों और भक्तों ने भगवान शिव की विधिविधान से पूजा अर्चना की.

पूरे शहर में देवालयों में बड़ी संख्या में लोगो ने एकत्रित होकर शिव भजन, पूजन, कीर्तन, अभिषेक, आरती, शंख-ध्वनि होगी, घंटे-घड़ियाल बजाकर मंदिरों, दीपक जलाये.

इसके साथ ही धार्मिक कार्यक्रम  तथा महाप्रसाद वितरण किया गया.

इसी कड़ी में शहर के शिवमंदिरो और अन्य मंदिरों में जहां भगवान शिव की प्रतिमा और शिवलिंग स्थापित है. वहां सभी ने एकत्रित होकर पूजन-पाठ किया. शहरी क्षेत्र के नवनिर्मित भव्य मां अन्नपूर्णा के मंदिर में शिवरूप में विराजित अन्नपूर्णेश्वर महाराज का विधिविधान से पूजन किया गया.  

इस कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, बीना वर्मा सहित अन्य भक्तगणों ने हिस्सा लिया. मां अन्नपूर्णा मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारी सुशील वर्मा ने बताया कि सौ साल पुराने मां अन्नपूर्णा मंदिर का नवनिर्माण दानदाताओ के सहयोग से किया गया. जिसमें भगवान शिव के रूप में अन्नपूर्णेश्वर महाराज की प्र्रतिमा को प्राण प्रतिष्ठित किया गया है. जिनकी आज महाकाल की नगर उज्जैन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये गये श्री महाकाल लोक का लोकार्पण के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई. उन्होंने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश के सौभाग्य का दिन है. आज महाकाल लोक का लोकार्पण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया. इस अवसर पर मंदिर में भगवान शिव के रूप में विराजित अन्नपूर्णेश्वर महाराज का फल, मिष्ठान, दूध, दही, शहद और नारियल के पानी से अभिषेक कर विधिविधान से पूजन किया गया. मंदिर को सजाकर यहां दीपों की रोशनी की गई और भगवान शिव के पूजन एवं आरती के बाद भक्तों को महाप्रसाद का वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि भगवान अन्नपूर्णेश्वर और माता अन्नपूर्णा की कृपा ऐसी ही बरसते रहे, यही प्रार्थना है.

उज्जैन में श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम पर श्री शिवसांई मंदिर में शिवलिंग का पूजन

नगरीय क्षेत्र के श्री शिवसांई मंदिर में 11 अक्टूबर को शाम 05 बजे दीपोत्सव एवं पूजा-अर्चना का कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश की संस्कारधानी ऐतिहासिक, पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर नगर के श्री शिवसांई मंदिर के दोनो शिवलिंग हरदेश्वर शिवलिंग और पंचमुखी शिवलिंग का अभिषेक, श्रृंगार, दीपों से साज-सज्जा के साथ ही पूजन और आरती की जाकर उपस्थित लोगों को प्रसाद का वितरण किया गया.

श्री शिवसांई मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष अरविंद सोनी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश की संस्कारधानी ऐतिहासिक, पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर श्री शिवसांई मंदिर में हरदेश्वर शिवलिंग और पंचमुखी शिवलिंग की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई. जहां शिवलिंग का अभिषेक, श्रृंगार, साज-सज्जा के साथ ही आरती कर प्रसाद का वितरण किया गया. इससे पूर्व मंदिर में सुंदरकांड का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में शिवभक्त उपस्थित थे.

Web Title : BALAGHAT NAGAR BECAME SHIVMAY, THE DEDICATION WAS SEEN LIVE IN THE TEMPLES OF THE DISTRICT, WORSHIP WAS DONE IN SHIVSAI TEMPLE, ANNAPURNA TEMPLE