समाजसेवी रामेश्वर कटरे द्वारा विद्यार्थियों को किया गया छतरी का वितरण, मेरा गांव, मेरा तीर्थ अभियान के तहत लोगों की कर रहे मदद

बालाघाट. अभावग्रस्त बचपन से प्रसिद्धि और सम्पन्नता प्राप्त करने का सफर आसान नहीं होता इसके पीछे लगन, मेहनत और पुरुषार्थ छिपा होता है, ऐसे ही मुश्किल सफर पर चलते हुए अपना अलग मुकाम बनाने में सफल युवा रामेश्वर धरम लाल कटरे आज समाजसेवी के रूप में पहचाने जाते हैं, समाज के प्रति अपने दायित्वों के निर्वहन में हमेशा आगे रहने वाले रामेश्वर पुनः ग्रामीण अंचल के स्कूलों में अध्ययनरत छात्र, छात्राओं को बारिश से होने वाली परेशानी को कम करने की मुहिम में जुट गये हैं. रामेश्वर कटरे से छतरी पाकर बच्चों के चेहरे में मासूमियत भरी मुस्कान साफ नजर आ रही है.

बच्चों में देश का भविष्य देखने वाले युवा समाजसेवी श्री कटरे द्वारा इन दिनों आदिवासी बाहुल्य एवं वन बाहुल्य क्षेत्र की शालाओं में पहुंचकर छतरी का वितरण किया जा रहा है, यह क्रम विगत कई वर्षों से चल रहा है. प्रतिवर्षानुसार श्री कटरे के द्वारा मेरा गाँव मेरा तीर्थ अभियान के तहत बारिश की परेशानी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इस मंशा से स्कूली छात्रों को छाते दिए जा रहे हैं, श्री कटरे का मानना है कि सक्षमता आने के बाद समाज के प्रति अपने दायित्वों को न भूलकर यथा सम्भव हमें अपना कर्तव्य निभाना चाहिए. समाज और देश हमें बहुत कुछ देते हैं बदले में समाज और देश के लिए हमें भी कुछ करना चाहिए. श्री कटरे सामाजिक दायित्वों का स्वयं तो निर्वहन कर ही रहे हैं साथ हीं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं.

गौरतलब हो कि समाजसेवी रामेश्वर कटरे द्वारा पिछले वर्ष लगभग 3500 बच्चों को छतरी और शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया था. इसी कड़ी में इस वर्ष रामेश्वर कटरे द्वारा विगत दिनों जनपद पंचायत परसवाड़ा के अंतर्गत आने वाले हायर सेकंडरी स्कूल डोरा, माध्यमिक शाला डोरा एवं प्राथमिक शाला अमवाही के जरूरतमंद बच्चों को छतरी का वितरण किया गया. इस दौरान रामेश्वर कटरे ने बच्चों को देश के प्रति हमारे कर्तव्यों एवं देश के विकास में हमारी भागीदारी के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई.

समाज के प्रति अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए लगातार प्रेरित करने का क्रम जारी है, लम्बे समय से समाज को अपनी सेवा देने वाले रामेश्वर कटरे को सबसे ज्यादा चर्चित करने वाला अभियान है मेरा गांव मेरा तीर्थ, जिसके तहत ग्रामो में जाकर लोगों की तकलीफों को हरने का लगातार प्रयास किया जा रहा है, इसी अभियान के तहत भाजपा युवा मोर्चा महामंत्री रामेश्वर कटरे द्वारा विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था. उनकी टीम एवं ग्रामो में पहुंच की वजह से परसवाड़ा में आयोजित इस केंप में हजारों लोगों ने चिकित्सा लाभ लिया था. जिसके बाद लगातार जिले के ग्रामीण इलाकों से मेरा गाँव मेरा तीर्थ अभियान के माध्यम से रामेश्वर कटरे जुड़े रहे. इस अभियान के तीन चरणों में हजारों लोगों तक मदद पहुंचाई गई है. पिछले वर्ष प्रथम चरण में 3500 बच्चों को छतरी एवं शिक्षण सामग्री का वितरण, दूसरे चरण को अटल जी को समर्पित करते हुए नेत्र शिविरों का आयोजन और तीसरे चरण में 3000 बच्चों को नोटबुकों का वितरण करना आदि कार्यों ने रामेश्वर कटरे को आम लोगों के करीब ला दिया. आज रामेश्वर कटरे युवाओं के प्रेरणापुंज बन गए हैं, युवा उनसे प्रेरित होकर अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति जागरूक नजर आते है. रामेश्वर का मानना है कि शिक्षा से बदहाली दूर की जा सकती है इसलिए उनका ज्यादा ध्यान शिक्षा के प्रसार में रहता है.

युवा तुर्क भाजपा नेता रामेश्वर कटरे की मुहिम मेरा गांव मेरा तीर्थ अभियान के तहत मदद कार सिलसिला अब तक अनवरत रूप से जारी है, रामेश्वर कटरे वसुधैव कुटुंबकंभ के सिद्धांत पर चलते हुए अब भी ग्रामीण इलाकों में पहंुचकर बच्चों की तकलीफों को कम करने का यथा सम्भव प्रयास कर रहे हैं. मेरा गाँव मेरा तीर्थ अभियान चलाने वाले युवा समाजसेवी और भाजपा युवा मोर्चा जिला महामंत्री रामेश्वर बैहर एवं परसवाड़ा के साथ बालाघाट के ग्रामीण इलाकों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं. नर सेवा ही नारायण सेवा की भावना से समाजसेवा में जुटे रामेश्वर कटरे बच्चों की मदद की मुहिम को युद्ध स्तर पर लगातार चला रहे हैं.

समाजसेवी रामेश्वर कटरे द्वारा कन्या माध्यमिक हाईस्कूल परसवाड़ा मैं छाता का वितरण किया गया. जिसमंे प्राचार्य श्री ठाकरे, श्री राहंगडाले, श्रीमती अनीता मसकरे, श्रीमती गीता गौतम, सुनीता पन्द्रे सहित शालेय परिवार और सहयोगी साथी अशोक कटरे, कमलेश सेलोकर, सानू कुरैशी, सोनू गौतम, संकेत बोपचे, अंकित अजीत, सौरभ तिवारी, डिगेन्द गौतम, गोविंद कटरे, लक्की कटरे, पप्पू शरणागत एवं समस्त गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.


Web Title : DISTRIBUTION OF UMBRELLA TO STUDENTS BY SOCIAL ACTIVIST RAMESHWAR KATRE, MY VILLAGE, MY PILGRIM CAMPAIGN TO HELP PEOPLE