दस दिनो में खैरलांजी और वारासिवनी के दो युवाओं से सवा दो लाख की ठगी

बालाघाट. मोबाईल का बढ़ता प्रचलन, जहां सुविधाजनक है तो नुकसानदेह भी. मोबाईल उपयोग को लेकर अज्ञानता, नासमझी और लालच, आपको कब कंगाल कर दे, पता नहीं चलताा. जिले में बढ़ते ऑनलाईन फ्राड में दो और युवाओं के साथ 5 अगस्त से 14 अगस्त के बीच 10 दिनो में सवा दो लाख का फ्राड हो गया है. ऑनलाईन फ्राड के बाद पीड़ित युवकों ने इसकी शिकायत सायबर नोडल शाखा में दर्ज कराई हैं. शिकायत के बाद सायबर नोडल शाखा इसकी जांच में जुट गई है और पीड़ित और ऑनलाईन फ्राड के खातेधारकों के बैंक लेनदेन की पड़ताल कर रही है.  

घटनाक्रम के अनुसार टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े युवक को अनजान कंपनी की लिंक मिली. जिसे खोलने पर बताया गया कि यदि वह अलग-अलग जगहो पर स्थिल हॉटल, फ्लाईटो को रिव्यू और कंपनी के वीडियो को लाईक और रेटिंग देंगे तो उन्हें कमीशन के रूप में घर बैठे रूपयो का फायदा होगा. घर बैठे रूपये कमाने के लालच में युवक ने 11 हजार ओर 19 हजार रूपये जमा कराये. युवक राशि जमा करने के बाद कंपनी द्वारा दिये गये टारगेट को पूरा करने लगा. ऑनलाईन फ्राड द्वारा क्रियेट की गई कंपनी द्वारा युवक को फंसाने के लिए जमा की गई राशि की कमीशन भी दिया गया. जिसके बाद युवक से कंपनी ने बड़ी राशि जमा कराई. लालच में युवक ने उधार लेकर पांच दिन में एक लाख 97 हजार रूपये जमा करा दिये. जब उसे मूलधन के साथ कमीशन नहीं मिला तो तब उसने कंपनी के मोबाईल नंबर पर संपर्क किया लेकिन दूसरी तरफ से मोबाईल बंद आने लगा. जिसके बाद युवक ने अपने साथ हुई ऑनलाईन ठगी की शिकायत सायबर नोडल शाखा में की.

जबकि दूसरा मामला वारासिवनी क्षेत्र का है, जहां युवक को व्हाट्सअप पर कंपनी से जुड़ने का मैसेज आया. एक फर्जी कंपनी का लिंक भेजकर युवक से आसान से कार्य को पूरा करने पर फायदे का लालच दिया. जिस पर युवक से टुकड़ो में कुल 23 हजार रूपये की राशि कंपनी द्वारा मंगाई गई और युवक ने भी फायदे के लालच में यह राशि डाल दी. जिसके बाद उसे रूपये नहीं मिलने पर उसने संपर्क किया तो मोबाईल नंबर बंद आने पर युवक ने इसकी शिकायत सायबर नोडल शाखा में की.


Web Title : TWO YOUTHS FROM KHAIRLANJI AND VARASIVANI DUPED OF RS 2.25 LAKH IN 10 DAYS