जिले में 54.47 प्रतिशत मतदान, परसवाड़ा में सबसे ज्यादा, बालाघाट में सबसे कम

बालाघाट. जिले में लोकतंत्र के इस महोत्सव में हर उम्र का मतदाता, अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केन्द्र पहंुच रहा है. मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि युवा, महिला और पुरूषों के साथ मतदान में बुजुर्ग भी पीछे नहीं है, लाठी के साथ ही वह सहारे से मतदान केन्द्र पहुंचकर अपना मतदान कर रहे है. जिले में दोपहर 01 बजे तक 54. 47 प्रतिशत मतदान हो चुका है. जिसमें 113 कटंगी विधानसभा में 50. 55 प्रतिशत, 110 परसवाड़ा में 60. 88 प्रतिशत, 111 बालाघाट विधानसभा में 48. 32 प्रतिशत, 108 बैहर में 59. 01 प्रतिशत, 109 लांजी में 56. 19 प्रतिशत और 112 वारासिवनी में 51. 06 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है. जिसमें सबसे ज्यादा परसवाड़ा में 60. 88 प्रतिशत और सबसे कम बालाघाट विधानसभा में 48. 32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

विधानसभा निर्वाचन के लिए 17 नवंबर को प्रातः 07 बजे से जिले की सभी 06 विधानसभाओ में मतदान प्रारंभ हो गया है. प्रातः निर्धारित समय में मॉकपोल कराया गया. जिसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई. मतदान में शहर की अपेक्षा गांव में मतदान को लेकर प्रातः से ही मतदान केन्द्रो में भीड़ जुटना शुरू हो गई थी. मतदान केन्द्रो में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा और पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के निर्देशन में मतदान और सुरक्षा को लेकर पूरे इंतजाम किए गए है. इसके अलावा दोनो ही अधिकारियों ने हवाई भ्रमण कर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का दौरा किया. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिले के 06 विधानसभा में में तीन नक्सल प्रभावित लांजी, परसवाड़ा और बैहर विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक विधानसभा बालाघाट, वारासिवनी और कटंगी में सायंकाल 06 बजे तक मतदान कराया जाएगा. जिले में कुल 1675 मतदान केन्द्र बनाए गए है. जिसमें नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 319 मतदान केन्द्र है,  जिले के 925 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, 101 पर सीसीटीवी के अलावा आयोग द्वारा नवीनतम निर्देशों के आधार पर चिन्हित 104 मतदान केंद्र पर जहां 3 या 3 से अधिक स्‍थलों पर 5 मतदान केंद्र स्‍थापित किये गए है. ऐसे चिन्‍हांकित मतदान केंद्रो पर प्रेक्षकों, जिला निर्वाचन अधिकारी, आईजी, एसपी के अलावा आयोग भी अपनी पैनी नजर रख रहे है. इन केंद्रों पर होने वाली स्थितियों को सीधे जिले के कंट्रोल रूम से देखा जा सकेगा. जिले के 06 विधानसभा में 13 लाख 44 हजार 973 मतदाताओं को मताधिकार का अधिकार है, जो जिले की 06 विधानसभा में 67 प्रत्याशियांे के भाग्य का फैसला करेंगे.  

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि थ्री-लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केन्द्रो से लगे जंगलो में सुरक्षाबल के जवान लगातार सर्चिंग कर रहे है. इसके अलावा ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है. दोपहर एक बजे तक किसी भी मतदान केन्द्र से किसी अप्रिय घटना की कोई जानकारी नहीं है. बालाघाट में जरूर पार्टी के बूथ केन्द्र से 200 मीटर दूरी पर लगाए गए पंडाल में भीड़ को लेकर शहर में गश्त कर रहे सीएसपी अंजुल अयंक मिश्रा ने निर्धारित संख्या में ही भीड़ के जमाव को लेकर पार्टी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए.  

जिले में प्रातः से ही अपने-अपने मतदान केन्द्र में प्रत्याशी गौरीशंकर बिसेन ने धर्मपत्नी रेखा बिसेन, अनुभा मुंजारे ने पुत्र शांतनु मुंजारे, विशाल बिसेन, रामकिशोर कावरे ने धर्मपत्नी कीर्ति कावरे, प्रदीप जायसवाल और परिवार सहित प्रशासनिक अधिकारी में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने भी धर्मपत्नी के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया.  

Web Title : 54.47 PER CENT VOTER TURNOUT IN THE DISTRICT, HIGHEST IN PARASWADA, LOWEST IN BALAGHAT