सावन मास में महामृत्युंजय घाट में शिव की जल रही अखंड ज्योत, सावन के तीसरे सोमवार को किया गया शिव का अभिषेक पूजन

बालाघाट. सावन मास में भगवान शिव का पूजन लाभदायक और फलदायी होता है. प्रतिवर्ष, सावन मास में शिवधाम में भक्तों की भीड़, भगवान शिव के पूजन के लिए लगी रहती है. जहां भक्त, भगवान शिव का पूजन कर उनसे मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मांगते है.

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के महामृत्युंजयघाट में स्थित भगवान शंकर की विशाल प्रतिमा स्थल पर सावन मास में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. खास बात यह है कि इस वर्ष सावन मास में जिले की सुख-शांति, समृति और खुशहाली की कामना से सवा महिने की अखंड ज्योत, भगवान शिव के चरणो में प्रज्जलवित की गई है.  

महामृत्युंजयघाट स्थित शिवमंदिर के पुजारी भुवन लिल्हारे ने बताया कि प्रतिवर्ष, सावन मास मंे यहां भगवान शिव के अभिषेक पूजन के साथ ही विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष शिवमंदिर में प्रतिदिन भगवान शिव का अभिषेक, पूजन किया जा रहा है, वहीं 5 जुलाई को अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया है. जिसके समापन पर 6 जुलाई को महाप्रसाद का वितरण किया जायेगा. वहीं इस वर्ष सवा महिने तक भगवान शिव के समक्ष अखंड ज्योत प्रज्जलवित की गई है. जिसका विसर्जन, कृष्ण प्रतिमा के विसर्जन के दिन होगा.

सहयोगी बसंत बघेल ने बताया कि सावन मास में प्रतिदिन यहां भगवान शिव के अभिषेक पूजन के साथ ही, सत्संग सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, साथ ही मंदिर में दर्शनाथ पहुंचने वाले भक्तों के लिए महाप्रसाद की व्यवस्था की गई है.  सावन के तीसरे सोमवार को भी यहां 1 अगस्त को भगवान शिव के अभिषेक पूजन में भक्तगणों ने अपनी उपस्थिति देकर पुण्यलाभ अर्जित किया.


Web Title : AKHAND JYOT OF SHIVA BURNING AT MAHAMRITYUNJAY GHAT IN THE MONTH OF SAWAN, ABHISHEK PUJAN OF SHIVA PERFORMED ON THE THIRD MONDAY OF SAWAN